20 APRSATURDAY2024 7:04:17 AM
Nari

स्किन होगी ग्लोइंग और बाल दिखेंगे सिल्की-शाइनी, 100 % मिलेगा रिजल्ट

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 10 Nov, 2019 11:19 AM
स्किन होगी ग्लोइंग और बाल दिखेंगे सिल्की-शाइनी, 100 % मिलेगा रिजल्ट

काले, लंबे और घने बालों की चाहत भला किस लड़की को नहीं होती। मगर प्रदूषण, गलत डाइट और रूटीन के कारण बाल झड़ने की समस्या काफी देखने को मिल रही हैं। हालांकि लड़कियां बालों के लिए महंगे प्रॉडक्ट्स भी इस्तेमाल करती हैं लेकिन उससे कोई खास फर्क नहीं पड़ता। ऐसे में आप आंवला से अपने बालों की हर समस्या से छुटकारा पा सकती हैं।

सिर्फ बाल ही नहीं, आंवला चेहरे और वजन घटाने में भी काफी मददगार होता है। चलिए आज हम आपको बताते हैं कि आंवला के फायदे और इसे इस्तेमाल करने का तरीका।

डाइट में करें शामिल

अपना डाइट में आंवला शामिल करें। इसमें एंटीऑक्सीडेंट जैसे गुण होते हैं, जो बालों को अंदर से पोषण देते हैं। आप इसका मुरब्बा, चटनी या इसका जूस अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। रोजाना कम से कम 2 आंवला का सेवन जरूर करें। साथ ही इससे आपकी पिंपल्स की प्रॉब्लम भी दूर हो जाएगी।

PunjabKesari

बालो के लिए फायदेमंद

इसके अलावा आंवला का रस निकालकर बालों में रोजाना लगाएं। 10-15 मिनट बाद पानी से धो लें। बालों की सफेदी की प्रॉब्लम को कम करने के लिए और झड़ते बालों के इलाज के लिए आंवला असरदार साबित होता है।

रूखे-सूखे बाल

अगर आपके बाल बेहद सूखे और पतले हैं तो रोजाना बाल धोने से पहले आंवला के तेल से अच्छी तरह मालिश करें। आंवले का तेल बालों के लिए एक बेहतरीन कंडीशनर का काम करता है। इससे बाल काले, घंने और चमकदार बनते हैं।

PunjabKesari

डैंड्रफ से छुटकारा

1/4 कटोरी आंवला जूस में 2 टेबलस्पून नारियल तेल मिलाकर सिर की अच्छी तरह मालिश करें। आधे घंटे बाद माइल्ड शैंपू से बाल धो लें। इससे स्कैल्प की खुजली और डैंड्रफ की समस्या दूर होगी।

चेहरे पर करें मसाज

आंवला का रस निकालकर चेहरे पर 2-3 मिनट मसाज करें। आधे घंटे बाद चेहरा धो लें। इससे पिंपल्स, ड्राई स्किन जैसी समस्याएं दूर होंगी और चेहरे पर ग्लो भी आएगा।

झुर्रियों से छुटकारा

अगर आप नेचुरल तरीके से चेहरे के दाग-धब्बों को हटाना चाहती हैं तो आंवले का सेवन करना शुरू कर दें। आंवले का पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगाने से स्किन साफ, चमकदार होती है और पिंपल्स, झुर्रियों जैसी समस्याओं से छुटकारा मिलता है।

PunjabKesari

वजन घटाने में मददगार

2 आंवला खाली पेट खा लें और फिर ऊपर से पानी पी लें। इससे वजन तेजी से कम होगा। वहीं आंवला का जूस पीने से बॉडी डिटॉक्स और मेटाबॉलिज्म तेज होता है, जिससे वजन घटाने में काफी मदद मिलती है।

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News