21 JULSUNDAY2019 5:41:49 AM
Nari

बार-बार नाखून होते हैं पीले तो आजमाएं ये 6 देसी नुस्खे

  • Edited By Sunita Rajput,
  • Updated: 06 Jul, 2019 04:38 PM
बार-बार नाखून होते हैं पीले तो आजमाएं ये 6 देसी नुस्खे

हाथों की सुंदरता नाखूनों पर टिकी होती है इसलिए लड़कियां अपने नाखूनों को बढ़ाकर, उनपर अच्छी सी नेल पेंट लगाकर रखती हैं। मगर कई बार हम जल्दी के चक्कर में नेल पेंट लगाना भूल जाते हैं, मगर नाखूनों के पीलापन अक्सर हमें शर्मिंदा कर देता है। डॉक्टर्स की मानें तो नाखूनों का रंग फंगस के संक्रमण के कारण पीला पड़ता है लेकिन ज्यादा नेलपॉलिश का इस्तेमाल भी नाखूनों का रंग बदल देता है। अगर नाखूनों के पीलेपन का कारण नेलपॉलिश ही हैं तो चलिए आज हम आपको इन्हें चमकाने के घरेलू नुस्खे बताते हैं। 

 

पीले नाखूनों का कारण 

ज्यादा नेलपॉलिश का इस्तेमाल 
शरीर में जिंक की कमी 
विटामिन E की कमी
विटामिन B वाली दवाइयां
घटिया नेल रीमूवर 
ज्यादा स्मोकिंग करना 
प्ल्युरल एफ्यूजन( फेफड़ों में जमा द्रव)
शरीर में बिलीरुबिन का लेवल बढ़ना

 

नेल केयर रूटीन 
माइल्ड बाथिंग लोशन

एक बर्तन में गुनगुना पानी लेकर उसमें माइल्ड बाथिंग लोशन मिलाएं। फिर इसमें अपने हाथों को कम से कम 15 से 20 मिनट के लिए रखें। हफ्ते में 2-3 बार ऐसा करें। इससे नाखूनों को पीलापन दूर हो जाएगा। 

नेल ब्रश क्लीनर

आजकल मार्कीट में नेल ब्रश क्लीनर मौजूद है जिनके इस्तेमाल से नाखूनों का पीलापन दूर किया जा सकता है। इसे नाखूनों की ऊपरी पीली परत साफ हो जाएगी, साथ ही इससे नाखूनों के किनारे भी साफ हो जाएगे।  

मैनीक्योर करें 

आप हफ्ते में एक मैनीक्योर भी कर सकते है इससे भी पीलापन हट जाता है लेकिन मैनीक्योर करने से पहले नाखूनों पर विटामिन युक्त तेल जरूर लगा लें। इससे आपको पीलापन जल्दी साफ हो जाएगा। 

ब्रांडेड नेप पॉलिश 

इसके अलावा हमेशा अच्छे ब्रांड की नेल पॉलिश इस्तेमाल करें क्योंकि इनके ज्यादा इस्तेमाल से भी नाखूनों पर पीलापन जम जाता है जो देखने में काफी भद्दा लगता है। 

नाखूनों का पीलापन दूर करने के घरेलू टिप्स 
सोडा और नींबू 

सोडा और नींबू के पेस्ट से भी पीलापन हटाया जा सकता है। इसके लिए 2-3 चुटकी सोडा लें और उसमें नींबू की कुछ बूंदे मिला लें। इस पेस्ट को नेलब्रश में लगा कर नाखूनों पर रगड़ें। इस प्रक्रिया के बाद नाखूनों पर मॉश्चराइजर लगाना ना भूलें।

PunjabKesari

जैतून तेल 

एक बाउल में थोड़ा गुनगुना पानी लेकर उसमें संतरे के रस और जैतून के तेल की कुछ बूंदे मिलाएं। अब इस पानी में अपने हाथों को तकरीबन 15 मिनट तक रखें। करीब 1 महीना लगातार ऐसा करने से न केवल हाथों की खूबसूरती बढ़ेगी बल्कि नाखूनों का पीलापन दूर होगा।  

व्हाइट टूथपेस्ट 

अगर आप नाखूनों का पीलापन दूर करना चाहते है तो टूथपेस्ट इस्तेमाल करें। नाखूनों पर टूथपेस्ट लगाकर कुछ समय के लिए रगड़े। इससे ना आपको पीलेपन से छुटकारा मिलेगा बल्कि इससे नाखून चमकदार और सफेद भी होंगे।

सिरका

सिरके से भी पीलापन दूर किया जा सकता है। थोड़ा से सिरके में रूई भिगोकर नाखूनों पर रगड़े। ऐसा करने से नाखून साफ होंगे और उनका पीलापन भी दूर हो जाएंगे। 

PunjabKesari

नींबू के छिलके 

नींबू का छिलका ना केवल चेहरे की खूबसूरती बढ़ाता है बल्कि नाखूनों का पीलापन भी दूर होगा। नींबू के छिलके लेकर अपने नाखूनों पर कुछ समय के लिए रगड़े। फिर सादे पानी से धो लें। हफ्ते में 2-3 बार ऐसा करने से नाखून बिल्कुल सफेद नजर आएंगे। 

फिटकरी 

नाखूनों पर फिटकरी से मालिश करें। इससे न केवल नाखूनों में चमक आएगी बल्कि उनका पीलापन भी दूर होगा। हफ्ते में 2-3 बार इसका इस्तेमाल करें। इससे जल्द ही पीलापन दूर होगी। 

 

Related News

From The Web

ad