22 NOVFRIDAY2019 5:50:10 PM
Nari

सस्ते टिप्सः अनचाहे बालों से हैं परेशान तो आजमाएं ये देसी टोटके

  • Edited By Sunita Rajput,
  • Updated: 21 Jul, 2019 04:50 PM
सस्ते टिप्सः अनचाहे बालों से हैं परेशान तो आजमाएं ये देसी टोटके

चेहरे पर बाल हो, तो खूबसूरती भी बेमानी लगती है और इन्हें हटाना भी आसान काम नहीं होता। वैक्सिंग या थ्रैडिंग या फिर लेजर के जरिए आप चेहरे के बालों से छुटकारा पा सकते हैं लेकिन कई बार इसके साइड-इफैक्ट्स भी देखने को मिलते हैं। ऐसे में समझ नहीं आता कि ऐसा क्या करें किया जाए जिससे चेहरे के अनचाहे बाल भी हट जाए और खूबसूरती भी बरकरार रहे। घरेलू नुस्खों में हर समस्या का समाधन आसानी से मिल जाता है। आज हम आपको कुछ ऐसे ही घरेलू नुस्खों के बारे में बताएंगे, जिससे आपको घर बैठे ही अनचाहे बालों से छुटकारा मिल जाएगा। मजे की बात तो यह है कि इसके लिए आपको सारा सामान घर पर ही मिल जाएगा।

 

हल्दी और पानी

हल्दी केवल रंगत ही नहीं निखारती बल्कि यह फेस हेयर रिमूवल का भी सबसे अच्छा उपाय है। एक चम्मच हल्दी लें और इसमें इतना पानी मिलाएं कि गाढ़ा पेस्ट बन जाए। फिर यह पेस्ट अनचाहे बालों पर लगाकर आधे घंटे के लिए छोड़ दें। जब यह सूख जाए तो धीरे-धीरे रगड़कर साफ करें। नियमित रूप से इस्तेमाल आपकी परेशानी को दूर कर देगा।

PunjabKesari

नींबू और चीनी

दो नींबू के रस को निचोड़कर इसमें थोड़ा-सा पानी और चीनी मिलाकर पतला पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को चेहरे पर जहां भी बाल हों, वहां लगाकर 15 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर इसे धीरे-धीरे रगड़कर साफ करें। हफ्ते में कम से कम 2-3 बार इसका इस्तेमाल करें। इससे चेहरे के बाल खत्म होने शुरू हो जाएंगे।

 

दही और बेसन

थोड़े से दही में एक चम्मच बेसन और एच चुटकी हल्दी मिलाकर लेप बना लें और इसे चेहरे पर लगाएं। जब पेस्ट सूख जाए तो इसे हल्के हाथों से रगड़कर साफ कर लें और फिर पानी से चेहरा साफ कर लें। इससे कुछ ही दिनों में आपको फर्क नजर आएगा।

PunjabKesari

गेंहू का चोकर

चोकर का पेस्ट भी बाल हटाने में फायदेमंद होता है। इसे बनाने के लिए 3 चम्मच गेंहू के चोकर में 1 चम्मच गुलाबजल और 1 बड़ा चम्मच दूध मिलाएं। फिर इससे चेहरे पर स्क्रब करें। अब इसे कुछ मिनट सूखने दें और फिर चेहरे को धो लें।

 

कच्चा पपीता

इस पैक को बनाने के लिए 2 चम्मच पपीते के पल्प और आधा चम्मच हल्दी पाऊडर को मिक्स करें। लगभग 15 मिनट इस पेस्ट से अनचाहे बालों वाले हिस्से पर मसाज करें और फिर पानी से साफ कर लें। इससे फेस हेयर हट जाएंगे।

PunjabKesari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News