31 OCTSATURDAY2020 10:47:41 AM
Nari

कौन थी मां लक्ष्मी की बहन अलक्ष्मी, जिनके लिए मेनगेट पर लटकाते हैं खट्टा और तीखा

  • Edited By neetu,
  • Updated: 10 Oct, 2020 04:37 PM
कौन थी मां लक्ष्मी की बहन अलक्ष्मी, जिनके लिए मेनगेट पर लटकाते हैं खट्टा और तीखा

घर व कारोबार को बुरी नजर से बचाने के लिए लोग अलग- अलग टोटकों को अपनाते हैं। इनमें से ही एक है घर, दुकान या फैक्ट्ररी के बाहर नींबू और हरी मिर्च लटकाना। मान्यता है कि ऐसा करने से सकारात्मक ऊर्जा का संचार होने के साथ घर- परिवार में खुशियों का आगमन होता है। व्यापार में तरक्की होने के साथ आय के नए स्त्रोत खुलते हैं। मगर इस बात में कितनी सच्चाई इससे लोग भली- भांति परिचत नहीं हैं। तो चलिए आज हम आपको घर, दुकान आदि के दरवाजे पर लटके नींबू- मिर्च से जुड़ी कुछ बातों के बारे में बताते हैं...

दुनिया में अच्छाई व बुराई दोनों कायम

इस बात से कोई भी अनजान नहीं है कि दुनिया में अच्छाई व बुराई दोनों कायम है। अगर कही कुछ अच्छा है तो बुराई भी साथ जरूर होगी। बात अगर इंसान की करें तो वह भी पूरी तरह से गुणों से भरा हुआ नहीं है। साथ ही बीमारी को दूर करने के लिए कभी खाई गई दवाई का कभी साइड इफेक्ट झेलना पड़ सकता है। उसी तरह कुछ गलत करने से उसका दंड भी झेलना पड़ सकता है।

nari,PunjabKesari

देवी लक्ष्मी की बहन थी अलक्ष्मी 

दरिद्रा अलक्ष्मी, धन की देवी लक्ष्मी का ही नकारात्मक रूप माना जाता है। इन्हें देवी लक्ष्मी की बहन भी माना जाता है जिस तरह कोई भी देवी शक्ति नकारात्मक ऊर्जा के बिना अस्तित्व नहीं लेती, ठीक उसी तरह देवी लक्ष्मी का भी यह रूप किसी कारण से जुड़ा है। दरअसल जिस घर में लक्ष्मी का निरादर होता है। वहां पर देवी लक्ष्मी दंड देने के लिए दरिद्रा अलक्ष्मी के स्वरूप में प्रवेश करती है। माना जाता है कि दरिद्रा अलक्ष्मी को मीठे की जगह खट्टा व तीखा खाना पसंद है इसीलिए घर के प्रवेश द्वार अर्थात मेन गेट पर नींबू और मिर्ची को लटकाया जाता है ताकि वह घर पर अंदर आने की जगह प्रवेश द्वार से ही लौट जाएं।

nari,PunjabKesari

मीठी चीजों से नहीं होगी अन्न व धन की कमी

देवी लक्ष्मी का घर में आगमन के लिए उन्हें मीठी चीजों का भोग लगाया जाता है। साथ ही अक्सर घर की महिलाओं को तीखा व खट्टा खाने से परहेज रखने को कहा जाता है। असल में गृहिणी को घर की लक्ष्मी कहा जाता है। ऐसे में मान्यता है कि उनके मीठा खाने से घर में अन्न व धन की कभी कमी नहीं होती है। इसके विपरित तीखा व खट्टा खाने से घर में अलक्ष्मी का प्रवेश होता है।

घर में नहीं प्रवेश करेगी  नेगेटिव एनर्जी 

हर कोई जिंदगी में धन और ऐश्वर्य की प्राप्ति करना चाहता है। ऐसे में अगर आप इन बातों पर विश्वास करते हैं तो दरिद्रा लक्ष्मी को प्रसन्न करने व उनसे बचने के लिए घर के मेन गेट पर नींबू व मिर्च का टोटका किया जा सकता है। यह घर में नेगेटिव एनर्जी को भी प्रवेश नहीं करने देता। 

Related News