Twitter
You are hereNari

सिंक की बदबू दूर करने के लिए आसान और असरदार टिप्स

सिंक की बदबू दूर करने के लिए आसान और असरदार टिप्स
Views:- Sunday, July 8, 2018-2:02 PM

बरसात के मौसम घर के हर कोने से लेकर कपड़ों, बिस्तर और किचन में रखी चीजों से अजीब-सी बदबू आने लगती हैं। ऐसे में हम लोग अपने घर को अच्छे से क्लीन करते है लेकिन किचन में मौजूद सिंक की बदबू पर किसी का ध्यान नहीं जाता। जब भी किचन में एंटर करते है तो यह बदबू परेशान करके रख देते हैं। ऐसे में लोग किचन और सिंक की सफाई तो करते है लेकिन बदबू है कि जाने का नाम ही नहीं लेते। ऐसे में लोग महंगे से महंगे क्लीनर खरीद कर लाते है लेकिन आप चाहे तो किचन में मौजूद कुछ चीजों का इस्तेमाल करके ही सिंक की बदबू भगा सकते हैं। 

 

 

क्यों आने लगती है सिंक से बदबू
दरअसल, सिंक में बची हुई सब्जी की ग्रेवी, सूप या अन्य रह के खराब लिक्विड को सिंक में बहाने देने से बदबू आने लगती है क्योंकि इन बहाई हुई चीजों में कीड़े लग जाते है, जो बदबू को बढ़ावा देते हैं। इसके अलावा यह बैक्टीरिया का घर बन जाते है। इसलिए सिंक में कभी इस तरह की चीजों को न बहाए। अगर बहा भी रहे है तो इन चीजों में खूब सारा पानी मिलाएं और कुछ देर तक पानी का टैब चलाएं रखें। 

 

सिंक की बदबू भगाने के तरीके 


1. अगर आपका सिंक स्टेनलेस स्टील से बना हुआ है तो इसकी सफाई बेकिंग सोडा से करें। सिंक में बेकिंग सोडा छिड़क दे। फिर 5 मिनट बाद सिंक को स्क्रब या जूने से रगड़कर साफ करें। इससे बदबू दूर होगी साथ ही सिंक चमकने लगेगा। 

 

2. सिंक को हमेशा खुशबूदार बनाए रखने के लिए संतरे के छिलके भी काफी कारगर है। संतरे के छिलकों को सिंक पर रगड़ें। थोड़ी देर के लिए ऐसे ही छोड़ दे। फिर पानी से साथ सिंक को साफ करें। इससे सिंक चमकने लगेगा और बदबू गायब हो जाएगी। 

 

3. बरसात के मौसम में सिंक की बदबू को दूर करने के लिए नेप्थलीन की गोली का इस्तेमाल करें। इससे सिंक के सभी बैक्टीरिया खत्म हो जाएगे और बदबू से राहत मिलेगी। 

 

4. आप चाहे तो सिरके का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। सिंक में सिरके को डालकर छोड़ दें, बाद में स्क्रब और पानी से रगड़कर साफ करें। इससे सिंक क्लीन हो जाएगा और गदंगी भी निकल जाएगी। सिंक में व्हाइट स्पॉट पड़ जाते हैं तो वो भी आसानी से निकल जाएंगे।

 

5. सिंक और ड्रेन पाइप को धोने के बाद सिंक पर हल्का सा पानी डालें और इसे तौलिया या टिश्यू से अच्छी तरह पोंछ लें। इससे सिंक पर पानी के दाग भी नहीं रहेगा। इसके बाद ऑलिव ऑयल की कुछ बूदों को डालकर पेपर टॉवल से पोंछ दें। इससे सिंक शाइन करेगा और बदबू भी दूर रहेगी। 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!
Edited by: