Twitter
You are hereNani Ma ke nuskhe

आपको भी शर्मिंदा करती है ढीली स्किन तो अपनाएं ये असरदार टिप्स

आपको भी शर्मिंदा करती है ढीली स्किन तो अपनाएं ये असरदार टिप्स
Views:- Saturday, August 11, 2018-5:07 PM

जब भी किसी महिला को सैल्यूलाइट यानी त्वचा के उभरे हुए होने की समस्या आती है तो वह तनावग्रस्त हो जाती हैं। सैल्यूलाइट यानी त्वचा पर नजर आने वाले डिंपल काफी भद्दे लगते है। इस समस्या के कारण बहुत सी महिलाएं कपड़ों का चुनाव करते हुए काफी सोच विचार करती हैं क्योंकि सैल्यूलाइट की समस्या जाघों के नीचे वाले हिस्से, हिप या बाजूओं के नीचे भी हो सकती हैं। अगर आप भी ऐसी समस्या से पीड़ित है तो आज हम आपको असरदार टिप्स बताएंगे, जिन्हे आजमाने से सैल्यूलाइट की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता हैं। 
 

 

1. ड्राई बॉडी ब्रशिंग
अपने दिन की शुरूआत ड्राई बॉडी ब्राशिंग से करें। शॉवर की शुरूआत करने से पहले ड्राई बॉडी ब्रश से पूरे शरीर को हल्के-हल्के साफ करें। पैर के टखने से शुरू करें और दिल की दिशा की ओर ब्रश को लेती जाएं। यह ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाता है और शरीर से विषैले तत्वों को बाहर करता हैं। 

 

2. ठंडे पानी से थपथपाना 
शॉवर से बाहर निकलने से पहले अपनी जांघों को ठंडे पानी से तेजी से थपथपाएं ताकि इस हिस्से से ब्लड सर्कुलेशन बढ़ें। 

 

3. इससे निजात दिलाने वाले फूड्स 
सैल्यूलाइट अक्सर विषैले तत्वों के कारण पैदा होता हैं जिससे त्वचा की लचक कम होती है तथा ब्लड सर्कुलेशन धीमा हो जाता हैं। चमकदार फल-सब्जियों का भरपूर मात्रा में सेवन करें क्योंकि इनमें एंटी ऑक्सीडैंट्स भरपूर मात्रा में मौजूद है जो शरीर से विषैले तत्वों को बाहर निकालने में मदद करते हैं। बेरीज खास तौर पर बढ़िया रहती हैं। रैस्पबैरी, स्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरी तथा ब्लैक बेरी को अपने सुबह के नाश्ते में शामिल करें। 
 


4. फल
केले तथा आम रक्त प्रवाह को बढ़ाने के लिए प्रसिद्ध हैं जिससे सैल्यूलाइट को रोकने में मदद मिलती हैं। इसलिए जितना हो सके इन फलों का सेवन करें। इसके साथ ही पपीते का सेवन भी करें। शोध के मुताबिक, पपीता त्वचा के नीचे ऊतकों को नष्ट होने से रोकता हैं। विटामिन सी से भरपूर फूड्स भी सैल्यूलाइट को दूर करते हैं क्योंकि ये त्वचा में कोलाजैन के स्तर को बढ़ाते हैं जिससे त्वचा में लचक तथा कसाव आता हैं। 

 

5. त्वचा को ताकतवर बनाने वाले फूड्स
त्वचा को ताकतवर बनाने वाले फूड्स में टमाटर, सेब, पालक, गाजर तथा एवोकाडो शामिल हैं। 

 

6. डाइयूरौटिक्स 
डाइयूरौटिक्स फूड्स भी सैल्यूलाइट को दूर करने में मदद करते हैं। इनके चलते हमेशा यूरिन अधिक पास होता है जिससे ब्लॉटिंग और फ्लूड रिटैंशन कम होता हैं। जब फ्लूड बनता है तो सैल्यूलाइट बढ़ता हैं। इसलिए भरपूर मात्रा में अपनी डाइट में शामिल करें। खीरा, प्याज और एस्पैरेगस का सेवन करें। हॉलीवुड के बहुत से सितारे रैड कार्पेट पर जाने से पहले एस्पैरेगस का सेवन करते हैं क्योंकि यह ब्लॉटिंग को कम करने में बहुत मददगार हैं। 

 

7. ग्रीन टी
ग्रीन टी को वजन कम करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है जो सबसे बढ़िया ट्रीटमेंट है। क्योंकि फैट कम करना कोई चुटकियों में होने वाला नहीं है फिर भी ग्रीन टी फैट को कम करने में सहायक होती हैं। दिन में 2-3 कप ग्रीन टी का सेवन करें परन्तु सोने के समय के नजदीक नहीं। 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!
फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP
Edited by: