19 APRFRIDAY2024 9:38:49 AM
Nari

Winter Tips: हाथ-पैर और गर्दन का जिद्दी कालापन कैसे करें दूर?

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 11 Dec, 2019 09:30 AM
Winter Tips: हाथ-पैर और गर्दन का जिद्दी कालापन कैसे करें दूर?

लड़कियां चेहरे की केयर तो बहुत अच्छी तरह करती हैं लेकिन गर्दन, हाथ-पैर पर ध्यान देना भूल जाती हैं। वहीं कुछ लड़कियां तो सर्दियों में इतनी लेजी हो जाती है उनका तरफ उनका ध्यान ही नहीं जाता क्योंकि उन्हें लगता है कि सर्दियों की धूप से कोई नुकसान नहीं होगा। मगर बता दें कि इस मौसम में चलने वाली सर्द हवा व धूप भी हाथों-पैरों को नुकसान पहुंचाती है। यही नहीं, धूप सर्दियों की हो या गर्मियों, उससे स्किन टैन और काली जरूर हो जाती है।

ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बताएंगे, जिससे आप गर्दन, हाथ-पैर का कालापन दूर कर सकती हैं। साथ ही यह नुस्खे आपकी स्किन को सॉफ्ट भी बनाएंगे।

गुनगुने पानी से नहाएं

सर्दियों में अक्सर लोग गर्म पानी से नहाना पसंद करते हैं, जोकि गलत है। मौसम चाहे कोई भी हो ताजे पानी से नहाना ही फायदेमंद होता लेकिन अगर आप ऐसा नहीं कर सकते हैं तो गुनगुने पानी से नहाएं।

PunjabKesari

कॉटन के कपड़े से करें साफ

नहाते समय कॉटन के कपड़े से बॉडी को अच्छी तरह रगड़कर साफ करें। इससे धूल-मिट्टी व मैल निकल जाएगी।

कच्चा दूध

नहाने के बाद कच्चा दूध व नींबू का रस मिक्स करके टैनिंग व कालेपन वाली जगह पर लोशन की तरह लगाएं। आप इसे चेहरे पर भी लगा सकती हैं क्योंकि इसका कोई साइड-इफैक्ट नहीं होता। इससे आपकी रंगत में निखार आएगा। यही नहीं, आप इसे 2 दिन तक फ्रिज में स्टोर भी कर सकते हैं।

PunjabKesari

लेमन ब्लीच

इसके लिए 1/2 चम्मच नींबू के रस में 1 चम्मच गुलाबजल मिलाकर गले, हाथ व पैर पर अच्‍छी तरह लगा लें और रातभर के लिए छोड़ दें। सुबह मसाज करते हुए इसे ताजे पानी से धो लें। रोजाना ऐसा करने से आप खुद फर्क महसूस करेंगे।

ओ्टस स्क्रब

ओट्स स्क्रब का कमाल जिस तरह चेहरे पर दिखाई देता है उसी तरह गले, हाथ व पैर पर भी दिखाई देगा। इसके लिए 2-3 चम्मच ओट्स को पीसकर उसमें 2 चम्मच टमाटर पल्प मिलाएं। इस प्रभावित हिस्से पर 15-20 मिनट लगाएं और फिर मसाज करते हुए ताजे पानी से साफ कर लें। एक हफ्ते में दो से तीन बार लगाने से आपको फर्क जरूर दिखने लगेगा।

अन्य टिप्स...

. गर्म कपड़े पहनें और शरीर को सर्द हवा से बचाएं।
. दिनभर में 7-8 गिलास गुनगुना पानी पीएं।
. माइश्चराइज या लोशन लगाकर रखें। इसके लिए आप नारियल तेल भी यूज कर सकती हैं।
. रात को सोने से पहले एंटी-रिंकल क्रीम लगाना ना भूलें।
. होंठों पर पेट्रोलियम जेली और ग्लिसरीन यूज करें। लिप बाम लगाना भी ठीक रहेगा।
. सर्दियों की धूप सबसे ज्यादा फायदेमंद मानी जाती है। ऐसे में आप 15-20 धूप में जरूर बैठें।

PunjabKesari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News