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दुबली-पतली महिलाएं बढ़ाना चाहती हैं वजन तो फॉलो करें 10 टिप्स

दुबली-पतली महिलाएं बढ़ाना चाहती हैं वजन तो फॉलो करें 10 टिप्स
Views:- Tuesday, December 4, 2018-11:58 AM

मोटापा बीमारियों का घर है या शरीर के लिए ठीक नहीं, ये बात तो हर कोई जानता है लेकिन जरूरत से ज्यादा दुबला शरीर भी पर्सनैलिटी बिगाड़ देता है। दुबला-पतले शरीर पर कोई ड्रेस भी अच्छी नहीं लगती। अगर आप भी दुबलेपन से परेशान है तो अपना भार बढ़ाने के लिए आवश्यक विटामिन्स लेने या कोई भी उपाय करने से पहले यह तीन दिनों का कोर्स करें, जिसे हम बताने जा रहे है। इससे शरीर में रक्त का संचार होगा, भार में वृद्धि होने के अासार बनेंगे और दुबलापन दूर होगा। 


तीन दिन फॉलो करे यह नियम 

डाइट में ले फल 

खाने के जगह पूरे तीन दिन सिर्फ फलों का सेवन व रस पिएं। फलों में जैसे अनार, अमरूद, सेब, संतरा, पपीता, चीकू जो भी मिले वहीं खाएं। रस वाले फलों में संतरा, टमाटर, मौसमी का रस पिया जा सकता हैं। अपना पेट हर अवस्था में साफ रखें। सही टाइम पर यूरिक पास करें। 
 

नहाने का तरीका

शरीर के तापामान से थोड़ा अधिक गर्म पानी ही नहाने के लिए तीन दिनों तक इस्तेमाल करें। ऐसे पानी से रात के समय अवश्य नहाएं। अपना स्नान पैरों से शुरू कर, सिर की ओर ले जाए। अपने पेट को सबसे बाद में मले। फिर साबुन के साथ भी नहा ले ताकि मलने से जो मैल खड़ चुकी हो, वह घुल जाए। इससे आपका भार बढ़ने लगेगा। 


तीन दिन बाद फॉलो करे ये टिप्स

सुबह सैर जरूर करें 

सुबह जल्दी उठें। पानी पिएं और शौच आदि जाए। फिर सुबह सैर करना न भूलें। खुली हवा में सैर करें। आप मोटी होना चाहती है तो सैर ज्यादा तेज न करें। 


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सैर करते वक्त लंबी सांस

सैर करते समय लंबी सांसे लें। सांरों को रोकें, छोड़े। दो किलोमीटर की नियमित सैर करें। इससे आपका वजन बढ़ने लगेगा।  
 

खाली पेट पिएं पानी

रोजाना पानी में नींबू डालकर पिएं। इस पानी को सैर पर जाने से पहले पिएं। इससे आपका पेट साफ होगा कब्ज की समस्या दूर रहेगी। 
 

हैल्दी रखें नाश्ता

नाश्ते में पराठे शामिल न करें। रोज के नाश्ते में चार टोस्ट, शहद या मक्खन लगाकर खाएं। इसके साथ दूध या संतरे का जूस पिएं। 1-2 मीठे फल खाएं। मगर ध्यान रखें खाना भूख के अनुसार ही खाएं। 


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चाय की बजाए पिएं दूध

मसाले कम और हरी सब्जियां या सलाद अधिक खाएं। दोपहर और रात के खाने में इन्हीं चीजों को शामिल करें। शाम के समय चाय के बजाए दूध पीएं। तीनों टाइम दूध पीने की कोशिश करें। याद रखें दूध ठंडा न हो और इसमें शहद जरूर डालें। 
 

आयरन की कमी को पूरा करें

अगर शरीर में खून की कमी है तो इसकी कमी को पूरा करने वाले आहार खाएं। खाने के बाद कोई अच्छा टॉनिक पीएं। आप चाहे तो यरन की गोलियां भी खा सकती हैं। यदि पेट खराब लगे तो गोलिया न खाएं। 
 

फलों का रस पिएं

शारीरिक क्षमता बढ़ाने के लिए प्रयत्न करें। इससे विटामिन बी तथा कैल्शियम ठीक रहते हैं। जब तक दुबलापन घट न जाए, तब तक फलों का रस दिन में 2 बार पिएं। 

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पर्याप्त पानी पिएं

8 से 10 गिलास पानी रोजाना पिएं। पानी शरीर में बन रहे विष को पेशाब के रास्ते निकाल देता है। पेट भी साफ रहता हैं। 
 

काम के तुरंत बाद न खाएं

रसोई से निकलते ही या काम से आते ही, एकदम खाना नहीं खाएं। 15 मिनट का रेस्ट करने के बाद खाना खाएं। खाना तभी शऱीर को लेगा और दुबलापन दूर होगा। 


खाना चबाकर खाएं

खाने को चबा-चबाकर खाने की आदत बनाएं। खाने से पहले 15 मिनट बाद रेस्ट तो करें ही, खाना शांत मन, तसल्ली से करें। क्रोध ,चिंता या तनाव अपने पास न फटकने दें। तभी भोजन शरीर को लगेगा और दुबलापन दूर होगा। 
 

पर्याप्त नींद लें

खाना खाने, मुंह-दांत साफ कर लेने के पश्चात भी 15 से 20 मिनट पूरी तरह विश्राम करें। रात को दुबली-पतली महिलाएं विशेषतौर पर गहरी-मीठी नींद सोएं। कम से कम 7 घंटे की नींद से अपना काम नहीं चल सकता है। नींद को लेकर कभी कोई समझौता न करें। 
 


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