23 OCTWEDNESDAY2019 5:54:25 AM
Nari

करवा चौथ पर सबसे अलग दिखना है तो आज से ही फॉलो करें ये टिप्स

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 14 Oct, 2019 06:02 PM
करवा चौथ पर सबसे अलग दिखना है तो आज से ही फॉलो करें ये टिप्स

इस साल करवाचौथ 17 अक्टूबर को मनाया जाएगा, जोकि महिलाओं का खास त्यौहार है। महिलाएं इसकी तैयारियां वह हफ्ता पहले ही शुरू कर देती हैं। जहां महिलाएं इस दिन कपड़े और ज्वैलरी पर खास ध्यान देती हैं वहीं खूबसूरती निखारने के लिए वह पार्लर जाकर फेशियल करवाती हैं। मगर कुछ महिलाओं को काम के चक्कर में पार्लर जाने का समय नहीं मिल पाता। ऐसे में क्यों न आप घर पर ही कुछ आसान से टिप्स अपनाकर अपनी खूबसूरती को निखारे। चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे आसान टिप्स बताते हैं, जिन्हें आप अभी से फॉलो करके करवाचौथ तक ग्लोइंग स्किन पा सकती हैं, वो भी बिना किसी खर्चे और एक्स्ट्रा टाइम के।

Related image,nari

रोजाना पिएं 8 से 10 गिलास पानी

पानी आपकी बॉडी के साथ-साथ स्किन को भी डिटॉक्स करने में मदद करता है। जिस वजह से आपकी स्किन नेचुरली ग्लोइंग करती है। इसके अलावा पानी आपकी त्वचा पर मौजूद दाग-धब्बे और मुहांसों को भी कम करने में मदद करता है। ऐसे में इस खास मौके पर ग्लोइंग एंड ब्यूटीफुल दिखने के लिए आज से ही भरपूर पानी पीना शुरु कर दें।

Image result for drinking water,nari

होममेड स्क्रब

अंडे की सफेदी, 2 टीस्पून समुद्री नमक और 2 टीस्पून नींबू का रस मिक्स करके 10 मिनट स्क्रब करें। करवाचौथ से पहले कम से कम 2 बार इसका इस्तेमाल करें। इससे आप खुद फर्क महसूस करेंगी।

प्रदूषण से बचें

जब भी बाहर शॉपिंग जाएं तो चेहरे को कवर करना मत भूलें। चेहरे को जितना हो सके धूप, धूल और मिट्टी से बचाकर रखें।

होममेड पैक लगाएं

चेहरे के लिए पपीता बहुत फायदेमंद है। पपीते के पल्प को अच्छी तरह मैश करके उसमें कुछ बूंदें नींबू के रस की मिलाएं। फिर इसे चेहरे पर लगाकर कुछ समय के लिए छोड़ दें। ऐसा करने से आपकी स्किन बहुत शाइनी और क्लीयर दिखेगी। आप चाहें तो मुलतानी मिट्टी में रोज वॉटर मिक्स करके भी चेहरे पर लगा सकती हैं। 

Related image,nari

फास्ट फूड से दूरी

फास्ट फूड न केवल आपकी सेहत बिगाड़ता है बल्कि आपकी त्वचा पर भी बुरा असर डालता है। ज्यादा मसालेदार भोजन करने से चेहरे पर कील-मुहांसे और चेहरे की रंगत कम होती है। ऐसे में करवा चौथ के मौके खास दिखने के लिए आज से ही हेल्दी डाइट की शुरुआत करें, घर का बना खाना और ज्यादा से ज्यादा फ्रूट्स खाएं।

भरपूर नींद लें और तनाव से बचें

रोजाना 7 से 8 घंटे की नींद जरुर लें। साथ ही तनाव से भी बचें। मेंटल स्ट्रेस न केवल आपको अंदरुनी तौर पर नुकसान पहुंचाता है बल्कि आपके चेहरे की रंगत पर भी असर डालता है। 

चेहरे की क्लीसिंग

चाहे आप मेकअप लगाती हैं या नहीं, रोज रात सोने से पहले अपना चेहरा अच्छी तरह क्लीन करके सोएं। ऐसा करने से चेहरे की नमी बरकरार रहती है। साथ ही चेहरे पर मौजूद गंदगी और बैक्टीरिया भी नष्ट हो जाते हैं।

Related image,nari
 

तो इस तरह छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखकर आप करवाचौथ के दिन स्पेशल दिख सकती है। 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News