23 OCTWEDNESDAY2019 6:38:32 AM
Nari

शादी के दिन तक चाहिए Flat Tummy तो अपनाएं ये 10 टिप्स

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 07 Oct, 2019 09:22 AM
शादी के दिन तक चाहिए Flat Tummy तो अपनाएं ये 10 टिप्स

शादी से कुछ महीने पहले ही लड़कियां अपने चेहरे, फिगर और फिटनेस पर ध्यान देना शुरू कर देती है, ताकि शादी वाले दिन बिल्कुल परफैक्ट ब्राइडल लग सके। कुछ लड़कियां तो स्लिम फिगर पाने के लिए ओवर एक्सरसाइज और डाइटिंग भी शुरू कर देती है लेकिन इससे सिर्फ शरीर में कमजोरी आती है। अगर आप सचमुच वजन कम करना चाहती हैं तो आज हम आपको कुछ टिप्स बताएंगे। शादी के कुछ महीने पहले इन टिप्स को फॉलो करके आप 'वेडिंग डे' पर बिल्कुल स्लिम और परफेक्ट ब्राइडल लुक पा सकेंगी।

 

चलिए आपको बताते हैं शादी से पहले वजन घटाने के कुछ आसान टिप्स....

फाइबर फूड्स

फाइबर फूड्स से पेट लंबे समय तक भरा रहता है और आप ओवरइटिंग से बच जाती हैं, जिससे वजन घटाने में मदद मिलती है। इसके लिए अपनी डाइट में नाशपाती, स्ट्रॉबेरी, एवोकैडो, दाल, सनसीड्स, जई, बादाम, मीठे आलू, क्विनोआ, चिकपेस आदि शामिल करें।

PunjabKesari

सेब का सिरका

2 टेबलस्पून सेब का सिरका और 1 टीस्पून शहद को गुनगुने पानी में मिलाकर रोजाना सुबह खाली पेट पीएं। इससे न सिर्फ आपको वजन कंट्रोल में रहेगा बल्कि यह इम्यून सिस्टम को भी बूस्ट करेगा। साथ ही इससे आप हार्ट बर्न, एक्ने और हाई ब्लड प्रेशर से भी बची रहेंगी।

30 मिनट की कार्डियो एक्सरसाइज

शादी के दिन बिल्कुल परफेक्ट फिगर चाहती हैं तो कार्डियो एक्सरसाइज को अपनी रुटीन में शामिल कर लें। रोजाना 30-40 मिनट ब्रिस्ट वॉक करें। इससे आपका टमी बिल्कुल परफेक्ट शेप में आ जाएगा।

मिड्रिफ मसल्स एक्सरसाइज

मिड्रिफ मसल्स यानि पेट की मांसपेशियों वाली एक्सरसाइज वजन घटाने का सबसे बेहतरीन तरीका है। इसके लिए आप क्रंचेस के 3 सेट, 20 बार पैर उठाने की एक्सरसाइज (Leg Raises Exercise) और 30-60 सेकंड 4 राउंड प्लैंक करें।

PunjabKesari

नमक और लिक्विड कैलौरी का कम सेवन

शुगरी सोडा, एनर्जी ड्रिंक्स, पैकेज्ड फ्रूट जूस, वातित पेय (Aerated Drinks) आदि चीनी और कैलोरी से भरे होते हैं। ऐसे में अगर आप पेट की चर्बी कम करने की कोशिश कर रही हैं तो इनसे बचना बेहद जरूरी है।

भरपूर पानी पीएं

वजन कम करने के लिए रोजाना रुटीन में अधिक से अधिक पानी पीएं। आप चाहे तो अपनी रूटीन में गर्म पानी में नींबू और शहद मिलाकर भी पी सकती हैं। इससे विषैले टॉक्सिंस बाहर निकल जाएंगे और आपको वजन घटाने में मदद मिलेगी। साथ ही डाइट में ग्रीन टी, फ्रैश वेजिटेवल व फ्रूट्स और फ्रूट जूस भी लें।

स्ट्रेस से रहें दूर

माना आपकी शादी है लेकिन इसके लिए आपको चिंता करने की क्या जरूरत है। शादी से पहले अपने हर दिन को फ्री माइंड से एंजॉय करें। हो सके तो अपनी फैमिली, फ्रेंड्स या सिस्टर्स या साथ कहीं घूम आएं क्योंकि ज्यादा चिंता सिर्फ वजन बढ़ने की ही नहीं बल्कि मुरझाए हुए चेहरा का कारण भी बनती है।

प्रोटीन का सेवन बढ़ाएं

प्रोटीन युक्त भोजन और शेक पीना भी पेट की चर्बी कम करने का एक अच्छा तरीका है। प्रोटीन मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देता है और भूख को कंट्रोल करता है। इससे एक्स्ट्रा फैट कम करने में मदद मिलती है। इसके अलावा, मसालेदार, फ्राइड और जंक फूड्स से दूर रहें।

PunjabKesari

वजन घटाने के लिए हर्ब्स

आप घरेलू तरीकों से भी अपनी बढ़े हुए पेट को कम कर सकती हैं। इसके लिए अदरक, पुदीना, कैमोमाइल आदि को अपनी डाइट में शामिल करें। आप इनकी चाय बनाकर भी पी सकती हैं, जिससे आपका टमी परफेक्ट शेप में आ जाएगा।

वजन घटाने के लिए एक्सरसाइज

फ्लैट पेट पाने के लिए आपको जिम जाने की जरूरत नहीं। आप घर पर ही कुछ एक्सरसाइज करके पेट की चर्बी कुछ दिनों में घटा सकती हैं जैसे- 

-प्लांक
-सिटअप
-क्रंचेस
-रशियन ट्विस्ट
-पुशअप्स
-पुलअप्स
-साइड प्लांत
-रस्सी कूदना

PunjabKesari

1 हफ्ते में फ्लैट टमी पाने के टिप्स

अगर आपकी शादी को सिर्फ 1 हफ्ता ही बचा है तो आप इन टिप्स से पेट की चर्बी कम कर सकती हैं।

-शराब से रहें दूर
-पेट की मांसपेशियों का व्यायाम
-प्रोबायोटिक्स फूड्स का सेवन
-7-8 घंटे की नींद
-तनाव व चिंता से रहें दूर
-बॉडी हाइड्रेशन के लिए 8-9 गिलास पानी। आप चाहें तो ग्रीन टी, फ्रेश फ्रूट्स और वेजिटेबल जूस भी पी सकती हैं।
-हैल्दी डाइट जैसे -प्रोटीन, हाई फाइबर फूड्स, बेरीज, बादाम, एवोकाडो और ऑलिव ऑयल।
-फास्ट व जंक फूड्स, नमक और कैलोरीफूड्स से दूर रहें।

PunjabKesari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News