19 AUGMONDAY2019 3:39:15 PM
Nari

सेहतमंद रहने के लिए इस तरह करें अपने अंदर के रावण से मुकाबला

  • Edited By Priya verma,
  • Updated: 19 Oct, 2018 11:07 AM
सेहतमंद रहने के लिए इस तरह करें अपने अंदर के रावण से मुकाबला

बुराई पर अच्छाई की जीत दशहरा पर्व आज पूरे देश में मनाया जा है। आज के समय में अपने अंदर के रावण यानि बीमारियों को खत्म करना बहुत जरूरी है। रोगों की रोकथाम के लिए स्वस्थ जीवनशैली अपना कर इस राक्षस से विजय पाई जा सकती है। यह राक्षस हैं तनाव, शारीरिक गतिविधियों की कमी, शराब का सेवन, बीमारियों के शुरुआती लक्षणों की अनदेखी आदि। ऐसे में कुछ जरूरी टिप्स अपना कर हम इस बुराई पर जीत हासिल कर सकते हैं। 


1. इस तरह पाएं तनाव पर विजय
तनाव हमारे समाज को अंदर ही अंदर खा रहा है। जिसमें बहुत लोग बुरी तरह से फंसते जा रहे हैं। इससे छुटकारा पाने के लिए थोड़ी-थोड़ी देर बाद काम से छोटा-सा ब्रेक लें। इसके अलावा आहार में कार्बोहाइड्रेस युक्त आहार जैसे ब्राउन राइस,ओट्स ब्रेड,विटामिन सी,मैग्नीशियम के लिए पालक और प्रोटीन के लिए दूध और नॉन वेज का सेवन करें। हेल्दी फूड्स खाने से पर्याप्त नींद आती है और नींद से सेरोटोनिन जैसे रसायनों का स्राव होता है, जो तनाव कम करता है। 

2. ब्लड प्रेशर कंट्रोल
दिल से जुड़ी बीमारियों का कारण हाई या लो ब्लड प्रेशर है। इससे मस्तिष्क में ऑक्सीजन की आपूर्ति कम होने लगती है। धूम्रपान की आदत है तो तुरंत इस लत को छोड़ने का प्रयास करें। 

3. सैर बहुत जरूरी
रोजाना एक्सरसाइज करें, 5 मिनट तेज चलें। इसके बाद 10 मिनट शरीर को तानें और खीचें। बॉडी वार्मअप करने के बाद 15-20 मिनट योगा करेें। 
PunjabKesari

Related News

From The Web

ad