Twitter
You are hereNari

Sagging Skin की वजह से नहीं पहन पाती शॉर्ट्स तो फॉलों करें ये टिप्स

Sagging Skin की वजह से नहीं पहन पाती शॉर्ट्स तो फॉलों करें ये टिप्स
Views:- Monday, July 16, 2018-12:24 PM

हैल्दी स्किन दो तरह के प्रोटीन, कोलेजन और इलास्टिन पर निर्भर करती है। लड़कियों को 30 की उम्र के बाद कई तरह की स्किन प्रॉब्लम्स आनी शुरु हो जाती है। इसके पीछे का कारण है इन प्रोटीन का बैलेंस बिगड़ना। जिन स्किन प्रॉबलम्स से ज्यादातर औरतें परेशान रहती हैं, उनमें से एक है सेल्यूलाइट यानि Saggy Skin।  इससे शरीर के किसी हिस्से यानि पेट, जांघों, कूल्हों, ब्रैस्ट आदि की त्वचा पर ऊभार महसूस होना शुरू हो जाता है। त्वचा सॉफ्ट नहीं बल्कि खुरदुरी महसूस होती है। शरीर के हिस्से में सेल्यूलाइट जमा होने का कारण ब्लड सर्कुलेशन और एक्टिविटी का कम होना है। अगर सेल्यूलाइट आपकी खूबसूरती में भी बाधा डाल रहे हैं तो इसे घरेलू तरीको द्वारा ठीक किया जा सकता है। 


1. रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट और फैटी फूड से बनाएं दूरी
स्किन को हैल्दी बनाए रखने के लिए डाइट का अच्छा होना बहुत जरूरी है। रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट और फैटी फूड्स स्किन में सेल्यूलाइट जमा करने का काम करते हैं। इन्हें कम करके अपनी डाइट में हैल्दी फूड्स को शामिल करें। 


2. कॉफी स्क्रब 

PunjabKesari
त्वचा को एक्सफोलिएट करने के लिए कॉफी सबसे बढ़िया उपाय है। इससे ब्लड सर्कुलेशन बेहतर हो जाता है और मृत कोशिकाएं नेचुरल तरीका से हटनी शुरू हो जाती है। कॉफी पाउडर में थोड़ा-सा नारियल का तेल,ओट्स मिलाकर इसे सेल्यूलाइट वाली जगह पर स्क्रबिंग करें। इसे 20 मिनट लगा रहने के बाद पानी से साफ कर लें। 


3. ड्राई ब्रशिंग

PunjabKesari
स्किन से जुडी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए आजकल लोग ड्राई ब्रशिंग का खूब इस्तेमाल कर रहे हैं। यह त्वचा पर जमा वसा से छुटकारा पाने का आसान और सस्ता तरीका है। आप नहाने से 5-10 मिनट पहले त्वचा पर ड्राई ब्रशिंग करें। इससे सेल्यूलाइट से छुटकारा पाने में बहुत फायदा मिलेगा। 


4. भरपूर पानी से सेवन
दिन में कम से कम 8-10 गिलास पानी का सेवन जरूर करें। इससे शरीर में जमा फैट और विषैले पदार्थ बाहर निकल जाते हैं। इससे स्किन पर नेचुरल ग्लो भी आने लगता है। 


5. एप्सम साल्ट 

PunjabKesari
नारियल के तेल में 3 चम्मच एप्सम साल्ट और थोड़ा-सा कॉफी पाउडर मिला कर पैक तैयार करें। इस पैक को नहाने से पहले सेल्यूलाइट पर लगाएं। बाकी बचे पैक को आप फ्रिज में रखकर दोबारा फिर इस्तेमाल कर सकते हैं। 

 


फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP
Edited by:

Latest News