23 JULTUESDAY2019 4:38:35 AM
Nari

Decor Tips: कम पैसों में यूं सजाए घर का हर कोना

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 29 Jun, 2019 06:50 PM
Decor Tips: कम पैसों में यूं सजाए घर का हर कोना

अगर आपको भी घर सजाने का शौक है तो जाहिर सी बात है कि आप इसके लिए कई तरह का सामान भी खरीदती होंगी। यदि आप थोड़ी-सी क्रिएटिविटी का इस्तेमाल करें तो बिना ज्यादा पैसे खर्च किए आप अपने घर का मेकओवर करके इसे इस तरह सजा सकती हैं कि आपका घर दूसरों से अलग और अनोखा दिखेगा और पड़ोंसी भी देखते रह जाएंगे।

 

घर को दें अनोखा टैक्सचर

अपने घर को कुछ अनोखा-सा टैक्सचर दें, ताकि वह औरों से अलग दिखे। इसके लिए यह जरूरी नहीं कि आप सारी दीवारों पर कोई बनावट बनाएं या डिजाइन दें। सिर्फ एक दीवार पर कोई भी हल्का-सा डिजाइनर बनाकर रूप या घर को अनोखी लुक दी जा सकती है। आप अपने घर की दीवारों को खुद भी टैक्सचर दे सकती हैं, जो आपको अलग एक्सपीरियंस देगा और देखने में भी अच्छा लगेगा।

PunjabKesari

कंक्रीट से सजाएं

छोटी वाली कंक्रीट से भी घर को सजाया जा सकता है। इसे किसी फ्लॉवर पट पर चिपकाएं या किसी वॉल पर डिजाइन देकर चिपकाएं। इससे बिल्कुल अनोखी लुक आएगी और घर का माहौल नैचुरल लगेगा। कमरों के कोनों में बोनसाई लगाएं और मेन गेट के बाहर गमले रखें। इससे पूरे घर में ग्रीनरी लगेगी और लुक भी अच्छी आएगी।

PunjabKesari

सीप से सजाएं

घर सजाने के लिए आप सीप भी यूज कर सकते हैं। आप इनका इस्तेमाल कई क्रिएटिव तरीकों से कर सकते हैं।आप चाहे तो इसका यूज कैंडल स्टैंड या बगीचे में कर सकती हैं। इसके अलावा यह टेबल डैकोरेशन के भी काम आते हैं।

PunjabKesari

करें प्रॉपर लाइट अरेंजमैंट

घर की सजावट में सबसे ज्यादा जरूरी प्रॉपर लाइट का होना होता है। घर के कोनों में लाइट लगाएं। अलमारियों में कंसील लाइट लगाएं। हल्की और कम रोशनी कमरे में अच्छी लगती है। इससे आंखों को सुकून  और आराम मिलता है। डाइनिंग पर भी प्रॉपर लाइट रखें, ताकि एक अलग सी फील आए।

PunjabKesari

सभी सामान रखें सही जगह पर

घर को सजाने में सबसे बड़ा हाथ सामान की व्यवस्था का होता है। घर के सभी सामान को अपनी जगह पर रखें, जो सामान जहां का हो, इस्तेमाल करने के बाद उसे उसकी जगह पर ही सैट करें।

PunjabKesari

कांच के शोकेस में डैकोरेट करें

घर की क्रॉकरी से लेकर हर तरह के अच्छे और महंगे सामान को कांच की अलमारियों में प्रॉपर सैट करें। उन्हें समय-समय पर साफ करती रहें और कभी-कभार उनको इधर-उधर भी कर लें, ताकिघर में कुछ चेंज हो सके।

PunjabKesari

टेबल फ्रेम्स

छोटे-छोटे फैंसी डिनर टेबल फ्रेम्स से घर को सजाएं। इसके अलावा अलग आकार के ग्लास को भी डैकोरेटिव आइटम्स की तरह इस्तेमाल किया जा सकता है।

PunjabKesari

दीवार पर सीढ़ी बनवाएं

बाथरूम की दीवार पर छोटी-छोटी सीढ़िया बनवाएं। इससे घर की लुक भी नई आएगी और आप इन सीढ़ियों पर अपनी टॉवल और कपड़े भी रख सकती हैं। ऐसा बाथरूम किसी भी ट्रैडीशनल बाथरूम से हटकर लगता है।

PunjabKesari

इंडोर प्लांट्स

अपने घर में हरियाली को जगह दें। कुछ इंडोर प्लांट्स को अपने लिविंग रूम और किचन में जगह दें। इससे आपके घर को एक नया डिजाइन मिलने के साथ ही सूदिंग अपील भी मिलेगी।

PunjabKesari

मिरर लुक

आइना आपके घर की दीवार को एक नई परिभाषा दे सकता है। इससे आपके कमरे के साथ ही घर में भी नई रौनक आ जाएगी। घर की दीवार पर लाइफ साइज मिरर लगाएं और उसमें अपना स्टाइल रिफ्लेक्ट होने दें।

PunjabKesari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News

From The Web

ad