23 APRTUESDAY2024 3:35:10 PM
Nari

प्रेगनेंसी में उल्टियों से कैसे निपटे, लें खास टिप्स

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 24 Jan, 2019 01:43 PM
प्रेगनेंसी में उल्टियों से कैसे निपटे, लें खास टिप्स

प्रेग्नेंसी के वक्त महिला को खास केयर की जरुरत होती है। ऐसे वक्त में शरीर में हो रहे बदलाव से बॉडी और मन  पर भी असर पड़ता है। जिससे बच्चे की डिलीवरी और विकास में रुकावट आती है। इस समय उल्टी की शिकायत रहती है लेकिन अगर सही केयर और  तरीके का पता हो तो उल्टी और प्रेगनेंसी की समस्या से छुटकारा पा सकते है।

प्रेग्नेंसी के दौरान क्यों होती है उल्टी

प्रेग्नेंसी के दौरान बार-बार जी मचलाता है  या उल्टी होती है। इसे डॉक्टर मॉर्निंग सिकनेस कहते है। ऐसे मुश्किल दौर से हर महिला को गुजरना पड़ता है। इस दौरान महिला में अंदरुनी और बाहरी तौर पर कई बदलाव आते है। प्रेग्नेंसी के दौरान हार्मोनल बदलावों के चलते ऐसी परेशानियां होती है। उल्टी होना प्रेग्नेंसी का पहला स्टेप होता है. अगर आपकी उल्टी सामान्य है तो घबराने की कोई बात नहीं। घबराने से सेहत ज्यादा बिगड़ सकती है। 

उल्टी से बचने के टिप्स

काले चने का पानी

ज्यादातर सुबह के वक्त खाली पेट होने की वजह से उल्टी ज्यादा आती है। इसलिए रात को एक ग्लास पानी में काले चने भिगो दे, और सुबह यह पानी पी लें। इससे फायदा होगा।

अजवान, अदरक,आंवला करें फायदा

अगर खाना खाने के बाद उल्टी आए तो थोड़ा सा अजवाइन खा लें। इससे खाना जल्दी हजम होता है और जी मचलाना भी कम हो जाता है। प्रेग्नेंसी में अदरक सबसे अच्छा होता है। यह पेट में बने अम्ल को शांत करता है। जब आपको उल्टी आने वाली हो तो, अदरक सूंघ सकती है।आपको फर्क पड़ेगा।दिन में दो बार आंवले का मुरब्बा खाए, ये आपके लिए फायदेमंद रहेगा। 

नींबू , तुलसी से मिलेगी मदद

प्रेग्नेंसी में उल्टी से बचने के लिए एक लीटर पानी में एक मुट्ठी चावल भिगा दें। आधे घंटे बाद हरा या सुखा धनिया डालकर मसलकर छानकर रख लें। इस पानी को दिन भर में चार बार पीयें।एक चम्मच तुलसी का रस पीने से उल्टी नहीं आएगी। प्रेग्नेंसी के दौरान नींबू बहुत फायदेमंद रहता है।चार नींबू लें और उसका रस निकाल कर छान लें, 50 ग्राम सेंधा नमक पीसकर डालें। 125 ग्राम जीरा साफ करके रस में भिगो दें। जब रस बिल्कुल सूख जाये, केवल जीरा रह जाये तो इसे कांच की शीशी में भर कर रख दें। इससे आपको उल्टी की प्रॉबल्म से निजात मिलेगी। नींबू में मौजूद विटामिन सी प्रेगनेंट महिला और उसके होने वाले बच्चे के लिए फायदेमंद होता है। 

 

असरदार होंगे  पुदीना, धनिया

पुदीना और हरा धनिया या सुखा धनिया भी प्रेगनेंसी में जी मचलाना की प्रॉब्लम को कम करता है।सुबह उठते ही अगर जी मचलाने लगे तो थोड़ी चीनी या शहद को 5 से 10 मिनट तक उबालें फिर पी ले। इससे आप फर्क महसूस करेंगे।चार नींबू लें और उसका रस निकाल कर छान लें, 50 ग्राम सेंधा नमक पीसकर डालें। 125 ग्राम जीरा साफ करके रस में भिगो दें। जब रस बिल्कुल सूख जाये, केवल जीरा रह जाये तो इसे कांच की शीशी में भर कर रख दें। इससे आपको उल्टी की प्रॉबल्म से निजात मिलेगी।

Related News