16 APRTUESDAY2024 10:51:08 AM
Nari

छुट्टियों में बच्चों के लिए घर पर पढ़ाई का माहौल कैसे बनाएं?

  • Updated: 20 Jun, 2018 03:48 PM
छुट्टियों में बच्चों के लिए घर पर पढ़ाई का माहौल कैसे बनाएं?

बच्चों का फ्यूचर बढ़िया बनाने के लिए पढ़ाई करना बहुत जरूरी है। आपको मालूम ही है इन दिनों स्कूलों में छुट्टियां चल रही है जिसके कारण बच्चों का मन पढ़ाई से हट कर खेलने-कूदने और घूमने की तरफ ही लगा हुआ है। ऐसे में बच्चों को पहले स्कूल में जो भी पढ़ाया गया है, वह सब भूल सकते हैं। अगर आप चाहते हैं कि आपके बच्चे का फ्यूचर खराब न हो तो आप घर पर रोजाना कुछ समय के लिए पढ़ाई वाला माहौल बनाएं, जिससे बच्चे का मन पढ़ाई में लगें। आइए जानिए छुट्टियों के दिनों में घर में बच्चों के लिए घर पर कैसे बनाएं पढ़ाई वाला माहौल?

1. बच्चों के लिए समय निकालें
अक्सर यही देखा जाता है जो लोग अपने काम नें व्यस्त रहते हैं और वे आप तो सफलता के शिखर पर तो पहुंच जाते हैं लेकिन उनके बच्चे औरों के मुकाबले पीछे रह जाते हैं क्योंकि वे अपने बच्चों का मार्गदर्शन करने के लिए समय नहीं दे पाते और बच्चों को पीछे छोड़ते जाते हैं।

2. पढ़ाई के लिए निश्चित स्थान रखें
बच्चों को पढ़ाई कराने के लिए घर में एक निश्चित स्थान रखें। बच्चों को कभी घर के सभी सदस्यों के बीच न पढ़ाएं। खास करके टी.वी. वाले कमरे में बिल्कुल भी बैठा कर न पढ़ाएं क्योंकि इससे बच्चे का दिमाग बार-बार टी.वी. की तरफ जाएगा।

3. पढ़ाई के समय घर पर किसी को न बुलाएं 
कभी भी पढ़ाई के समय घर पर किसी को आने के लिए न बोलें क्योंकि इससे बच्चों का मन पढ़ाई से हट सकता है। अगर अचानक कोई आ भी जाता है तो आप उनसे अलग रूम या बैठक में मिलें और बच्चों को पढ़ाई पूरी करके बाहर आने को बोलें। 

4. आप भी कोई मैगजीन पढ़े
अगर आपको लगता है बच्चे का ध्यान बार-बार आपकी तरफ जाता है तो उन्हें पढ़ाते हुए आप भी साथ में कोई मैगजीन या न्यूजपेपर पढ़ें। इससे बच्चे का मन पढ़ाई में लगेगा। 

5. पढ़ाते हुए थोड़ी ब्रेक भी दें
बच्चे को पढ़ाते समय हर 45 मिनट बाद थोड़ी देर की ब्रेक जरूर दें लेकिन ब्रेक में पढ़ाई की बातें करें। इससे बच्चे का पढ़ाई फोकस नहीं बिगड़ेगा। 
 

Related News