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Holi Spl: फेस्टिवल में भी नहीं बढ़ेगा आपका वजन अगर फॉलो करेंगे ये 5 टिप्स

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 18 Mar, 2019 10:56 AM
Holi Spl: फेस्टिवल में भी नहीं बढ़ेगा आपका वजन अगर फॉलो करेंगे ये 5 टिप्स

रंगों और मिठाईयों का त्यौहार होली आने में अब ज्यादा दिन नहीं बचें हैं। इस दौरान लजीज व्यंजन, रंगीन पापड़ों और गुजियां को देखकर किसी के भी मुंह में पानी आ जाना स्वाभाविक है लेकिन कुछ लोगों को वजन बढ़ने की चिंता होती है, जिसके कारण वह मिठाईयों से मुंह मोड़कर अपना मन मार लेते हैं और होली का मजा फीका कर लेते हैं। अगर आप भी वजन बढ़ने के डर से होली फीकी करने की सोच रहे हैं तो जरा रुकिए क्योंकि आज हम आपको कुछ टिप्स देंगे, जिससे आपका वजन भी नहीं बढ़ेंगा और आप खुलकर होली का मजा भी ले पाएंगे।

 

ओवरईटिंग से बचें

होली पर गुजिया, पापड़ और मीठी-नमकीन डिशेज को देखकर हर किसी के मुंह में पानी आ जाता है लेकिन ओवरईटिंग से आपका वजन बढ़ सकता है। ऐसे में बेहतर होगा कि आप खाने पर कंट्रोल करें। हालांकि इसका मतलब यह नहीं कि आप कुछ खाएं-पीं नहीं बल्कि एक बार में ज्यादा खाने की बजाए थोड़ा-थोड़ा खाएं। इससे फैट जमा नहीं होगा क्योंकि खाने के साथ ही साथ आहार पचता भी रहेगा।

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हेल्दी चीजें चुनें

अगर आप गुजिया-पापड़ जैसी ऑयली चीजें खा रहे हैं तो लंच व डिनर में हैवी खाने के बजाए सलाद और फ्रूट्स खाएं। इससे दिनभर की कैलोरीज भी मैनेज हो जाएगी और वजन भी नहीं बढ़ेगा। इसके अलावा आप भोजन में ओट्स से बनी डिशेज, फ्रूट कस्टर्ड, कोल्ड ड्रिंक्स की जगह फ्लेवर्ड शर्बत आदि भी शामिल कर सकते हैं।

 

खूब पानी पीएं

होली की मस्ती के साथ-साथ पानी भी पीते रहें, ताकि बॉडी हाइड्रेट रहे। इससे आपके शरीर में फैट जमा नहीं होगा और विषैले पदार्थ भी यूरिन के रास्ते बाहर निकल जाएंगे। साथ ही इससे त्वचा में भी नमी बनी रहेगी। अगर आप पानी नहीं पीना चाहते तो इसकी बजाए शर्बत, छाछ, लस्सी आदि ले सकते हैं।

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थोड़ी एक्सरसाइज करें

होली के मौके पर बनने वाली ज्यादातर चीजें ऑयली होती हैं इसलिए फैट बर्न करने के लिए एक्सरसाइज करना बहुत जरूरी है। आप दिन में थोड़ी एक्सरसाइज करके कुछ फैट बर्न कर लें। इसके अलावा दिनभर के छोटे-छोटे काम जैसे पास की मार्केट जाने के लिए थोड़ा पैदल चल लें, लिफ्ट के बजाए सीढ़ियों का इस्तेमाल करें।

 

कुछ हेल्दी स्नैक्स बनाएं

होली में ज्यादातर हाई कैलोरी वाली डिशेज बनती हैं लेकिन अगर आप हेल्थ कॉन्शियस है तो इसकी बजाए हेल्दी ऑप्शन चूज कर सकते हैं। आप अपने घर पर कुछ हेल्दी डिशेज जैसे- रोस्टेड पीनट्स, रोस्टेड कबाब, ग्रिल्ड पनीर टिक्का, रवा इडली, लैटिन चाट, कटलेट, फ्रूट कस्टर्ड आदि बना सकते हैं। यह मेहमानों को भी पसंद आएगे और आपकी सेहत व वजन का ख्याल भी रखेंगे।

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