22 OCTTUESDAY2019 4:30:38 PM
Nari

ये 4 आदतें मेनोपॉज के बाद भी नहीं बढ़ने देगी आपका वजन

  • Edited By Priya verma,
  • Updated: 06 Nov, 2018 12:37 PM
ये 4 आदतें मेनोपॉज के बाद भी नहीं बढ़ने देगी आपका वजन

औरतों के शरीर में मेनोपॉज के दौरान सेहत संबंधी कई तरह के बदलाव आते हैं। मेनोपॉज होने की सही उम्र 40 या फिर इससे कम और ज्यादा भी हो सकती है। यह स्थिति औरतों के स्वास्थ्य पर निर्भर करती है। अगर इस उम्र से पहले अंडे का उत्पादन होना बंद हो जाता है तो कई मानसिक और शारीरिक समस्या हो जाती हैं। कई महिलाओं का वजन अनियमित रूप से बढ़ने लगता है। बढ़ता वजन अपने साथ और कई बीमारियां लेकर आता है। यदि आप चाहती है कि इस उम्र में भी मोटापा नियंत्रण में रहे तो कुछ जरूरी टिप्स आपकी मदद कर सकते हैं। 


मेनोपॉज के दौरान यूं रखें अपनी ख्याल 

1. हार्मोन बैलेंसिंग थेरेपी
इसका सबसे बड़ा कारण शरीर में हार्मोंनस गड़बड़ी होना है। आप हार्मोन बैलेंसिंग और हार्मोन रिप्लेसमेंट थेरेपी से शरीर को होने वाले नुकसान से बचा सकते हैं। यह थेरेपी वजन कंट्रोल रखने में भी मददगार है, शरीर में जमा अतिरिक्त फैट इससे बर्न हो जाता है। थेरेपी अपनाने के लिए एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें। 

PunjabKesari
2. रोजाना एक्सरसाइज करें
शारीरिक गतिविधियों को जारी रखें। एक्सरसाइज इसके लिए बेहतर विकल्प है जो सेहत दुरुस्त रखने के साथ-साथ वजन नियंत्रित रखने का भी काम करता है। रोजाना कम से कम आधा घंटा एक्सरसाइज जरूर करें। 
PunjabKesari

3. हेल्दी डाइट
आपकी डाइट सेहत पर बहुत प्रभाव डालती है, पोषक तत्वों से भरपूर खाना खाने से कई तरह की शारीरिक परेशानियां दूर हो जाती हैं। 40 की उम्र के बाद ज्यादा तैलिय आहार, मसालेदार भोजन न खाएं। विटामिन, आयरन, मिनरल्स, लो- कैलोरी और फाइबर युक्त आहार को सेवन करें।  
PunjabKesari

4. भरपूर नींद 
मेनोपॉज के बाद कम से कम आपको 6-7 घंटे की नींद जरूर लेनी चाहिए ताकि आपका वजन नियंत्रित रहें। अनिद्रा भी वजन बढ़ाने का कारण है। 
 

Related News