24 OCTTHURSDAY2019 4:39:00 AM
Nari

टाइप-2 डायबिटीज को नेचुरली कंट्रोल में रखते हैं ये 3 ड्राई फ्रूट्स

  • Edited By Priya verma,
  • Updated: 05 Nov, 2018 06:12 PM
टाइप-2 डायबिटीज को नेचुरली कंट्रोल में रखते हैं ये 3 ड्राई फ्रूट्स

शरीर में रक्त शर्करा का स्तर बढ़ने को डायबिटीज कहा जाता है। यह बीमारी पूरी दुनिया में तेजी से फैल रही है। इसका सबसे मुख्य कारण बिगड़ता लाइफस्टाइल और खान-पान में पोषक तत्वों का अभाव है। यह दो तरह की होती है टाइप 1 और टाइप 2 डायबिटीज। डायबिटीज पुरुषों की तुलना में महिलाओं को ज्यादा होती है। 

1. टाइप 1 डायबिटीज
यह बीमारी ज्यादातर बच्चों को होती है। इसमें इंसुलिन बनना कम या फिर बिल्कुल बंद हो जाता है। बच्चे का रोजाना डाइट का खास ख्याल रख कर इसे काफी हद तक नियंत्रण किया जा सकता है।  

2. टाइप 2 डायबिटीज
यह डायबिटीज बड़ी उम्र के लोगों को होती है। बिगड़ता लाइफस्टाइल, फास्ट फूड का ज्यादा सेवन करने से यह बीमारी हो सकती है। इससे प्रभावित लोगों में ब्लड शुगर का स्‍तर बहुत ज्यादा बढ़ जाता है जिसको नियंत्रण करना बहुत मुश्किल होता है। 

PunjabKesari

ड्राई फ्रूट्स से कंट्रोल करें डायबिटीज
जब दवाइयों को सेवन करने से भी डायबिटीज कंट्रोल नहीं होती तो इसकी रोकथाम के लिए इंसुलिन का सहारा लेना पड़ता है। इंसुलिन एक तरह का हॉर्मोन है जो शरीर के लिए बहुत जरूरी है। इसकी मदद से शुगर की मात्रा शरीर के बाकी हिस्सों तक पहुंच पाती है। इंसुलिन द्वारा पहुंचाई गई शुगर से ही कोशिकाओं को ऊर्जा मिलती है। रोजाना एक्सरसाइज, मीठे से परहेज करके और वजन को नियंत्रित रखने से डायबिटीज को कंट्रोल किया जा सकता है। 
 

1. अखरोट 
अखरोट में विटामिन ई भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसके छिलके का स्वाद हल्का-सा कड़वा होता है जो टाइप-2 डायबिटीज को कंट्रोल करने का काम करता है। अखरोट की गिरी खाने से या फिर स्लाद में इसका पाउडर डालकर सेवन करने से बहुत लाभ मिलता है। दही के साथ अखरोट मिलाकर भी खाया जा सकता है। 
PunjabKesari

2. बादाम 
विटामिन, मिनरल्स, प्रोटीन, वसा आदि से भरपूर बादाम स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभकारी हैं। दिमागी विकास और याद्दाश्त बढ़ाने के साथ-साथ यह ब्लड शुगर लेवल भी नियंत्रित रखता है। डायबिटीज के रोगियों को रोजाना 4-5 बादाम का सेवन करना करना चाहिए। 
PunjabKesari

3. काजू 
काजू में 75 फीसदी फैट ओलिक एसिड (Oleic acid) होता है, जिसे मोने सेचुरेटिड फैट के लिए भी जाना जाता है। इसका सेवन डायबिटीज के रोगियों के लिए लाभकारी है लेकिन जरूरत से ज्यादा ड्राई फ्रूट्स खाने से नुकसान भी हो सकता है। रोजाना काजू की 2-3 गिरियां चबा लें, ध्यान रखें इससे ज्यादा काजू न खाएं। 
PunjabKesari

Related News