25 APRTHURSDAY2024 3:37:41 PM
Nari

पसीने की बदबू से परेशान है तो देसी नुस्खे आएंगे काम

  • Edited By Sunita Rajput,
  • Updated: 12 Apr, 2019 06:22 PM
पसीने की बदबू से परेशान है तो देसी नुस्खे आएंगे काम

गर्मियों में शरीर से पसीना ज्यादा निकलता हैं जिस वजह से अजीब दुर्गंध आने लगती हैं। पसीने के कारण शरीर से आने वाली दुर्गंध कई बार हमें दूसरों के सामने शर्मिंदा भी कर देती है और खुद को असहज महसूस करते हैं। ऐसे में लोग कई खुशबूदार परफ्यूम और डियो आदि का इस्तेमाल करते है, मगर यह प्रॉडक्ट्स कुछ समय के लिए तो अपना असर दिखाते हैं लेकिन बाद में फिर वहीं हाल हो जाता है। अगर आप भी पसीने की बदबू से परेशान हैं तो ऐसे में हम आपको कुछ घरेलू नुस्खे बताएंगे जो आपको हमेशा फ्रेशनेस का एहसास दिलाते रहेंगे। 

 

क्यों आती हैं शरीर से बदबू?

शरीर की बदबू के 2 कारण हैं पहला पसीना तो दूसरा बैक्टीरिया। दरअसल, शरीर का तापमान संतुलित रहने के लिए अधिक पसीना आता हैं जिससे शरीर से बदबू आने लगती हैं। वहीं, एपोक्राइन ग्रंथि के उत्‍सर्जन से बैक्टीरिया पनपने लगते हैं। यह बैक्टीरिया शरीर में एमीनो एसिड का निर्माण करते हैं जिस वजह से शरीर से बदबू आने लगती हैं। 

PunjabKesari

पसीने की बदबू से बचने के टिप्स

साफ-सफाई का ध्यान रखें। 
कॉटन के कपड़े पहनें। 
शेव करना न भूलें। 
भरपूर पानी युक्त फूड्स तरबूज, खरबूजा, अंगूर, खीरा खाएं। 
दिनभर में 2 से 3 लीटर ज्यादा पानी पीएं। 
ज्यादा मसालेदार खाने से परहेज करें। 

 

पसीने की बदबू से बचने के घरेलू टिप्स 

नींबू का रस 

आपके शरीर के जिस हिस्से में ज्यादा पसीना आता है वहां नींबू का रस रगड़ें। दरअसल, नींबू में प्राकृतिक एसिड के गुण पाए जाते है जो त्वचा की सफाई कर शरीर के बैक्टिरिया को खत्म करने में मदद करते हैं जिससे शरीर की बदबू दूर रहती हैं। 

खीरे का उपयोग

सबसे ज्यादा पसीना आर्मपिट पर आता हैं जहां बदबू भी सबसे ज्यादा रहती हैं। ऐसे में नहाने के बाद अपने आर्मपिट पर खीरे की स्‍लाइस रगड़ें। खीरे में मौजूद एंटीऑक्‍सीड़ेंट शरीर से बैक्‍‍टीरिया को खत्म कर बदबू से बचाए रखते है। 

सेब का सिरका

सेब का सिरका भी पसीने की बदबू से बचाए रखता है। रोजाना नहाने से पहले सेब के सिरके को 30 मिनट तक अपने अंडरआर्म्स व उन हिस्सों में लगाएं जहां पसीना सबसे ज्यादा आता है। आप चाहे तो अच्छा रिजल्ट पाने के लिए रात को सोने से पहले यह तरीका अपनाएं। 

बेकिंग सोडा

बेकिंग सोडा से पसीने की बदबू को भी खत्म किया जा सकता है। बेकिंग सोडा हमारी बॉडी से पसीने को कम करके कई घंटो तक बदबू से दूर रखता है। शरीर के जिस हिस्से पर सबसे ज्यादा पसीना या बदबू आती हैं वहां रोजाना 1 चम्मच बेकिंग सोडा को ताजे नींबू के रस में मिलाकर लगाएं। इससे काफी फर्क नजर आएगा। 

तेजपत्ता

तेजपत्ते को सुखाकर पीस लें। फिर इसे उबालकर 24 घंटे के लिए रख दें। फिर रोजाना इस पानी से शरीर के उन हिस्सों को सफाई करें जहां पसीना आता है। इसके नियमित इस्तेमाल से पसीना आना पसंद हो जाता है और दुर्गंध की समस्या दूर रहती हैं। 
 

Related News