22 JULMONDAY2019 2:43:33 AM
Nari

दवा से नहीं, Music से कंट्रोल करें हाई ब्लड प्रैशर, जानिए कैसे?

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 07 Feb, 2019 03:50 PM
दवा से नहीं, Music से कंट्रोल करें हाई ब्लड प्रैशर, जानिए कैसे?

हाई ब्लड प्रैशर यानि हाइपरटेंशन एक गंभीर बीमारी है। ब्लड प्रैशर बढ़ने से ह्रदय रोग, किडनी की परेशानियां, स्ट्रोक और कई अन्य गंभीर बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए कुछ लोग दवा तो कुछ घरेलू नुस्खे अपनाते हैं लेकिन आप म्यूजिक सुनकर भी इसे कंट्रोल कर सकते हैं। ऐसा हम नहीं बल्कि हाल ही में हुए एक शोध का कहना है। चलिए जानते हैं कि तरह संगीत ब्लड प्रैशर को करता है कंट्रोल।

 

म्यूजिक से कंट्रोल करें ब्लड प्रैशर

हाल ही में हु्ए इस शोध में कहा गया है कि दवा लेने के बाद क्लासिकल म्यूजिक सुनने से एंटी-हाइपरटेंसिव दवाओं का असर बढ़ जाता है। यह ही रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि म्यूजिक सुनने से हार्ट बीट बेहतर होती है।

PunjabKesari, music benefits Image, High blood pressure image

1 घंटे में देखने को मिलेगा असर

इस अध्ययन में हाइपरटेंशन से पीड़ित मरीजों पर म्यूजिक सुनने का असर देखा गया, जिसमें सामने आया कि दवा लेने के बाद अगर मरीज म्यूजिक सुनें तो सुनें तो 1 घंटे में ही हार्ट बीट में काफी सुधार होता है। साथ ही इससे दवाओं का असर भी बेहतर दिखाई दिया। दरअसल, म्यूजिक से पैरासिम्पेथिटिक नर्वस सिस्टम सक्रिय हो जाता हैं और यह गेस्ट्रोइन्टेस्टाइल एक्टिविटी बढ़ा देती है, जिससे दवाओं का असर दोगुणा हो जाता है।

PunjabKesari, music benefits Image

म्यूजिक सुनने के अन्य फायदे

रिसर्च के मुताबिक, संगीत अब केवल मनोरंजन का ही नहीं बल्कि हेल्दी रहने का बेहतरीन तरीका भी है। इसके लिए आप क्लासिकल या इंस्ट्रूमेंटल गाने भी सुन सकते हैं, जिससे आप रिलैक्स हो सकते हैं।

 

बेहतरीन वर्कआउट

एक्सरसाइज करते हुए म्यूजिक सुनने काफी अच्छा माना जाता है। संगीत सुनने से ध्यान व्यायाम के दौरान होने वाली असुविधाओं की ओर नहीं जाता। साथ ही इससे मूड़ अच्छा होता है और धैर्य शक्ति को भी बढ़ाता है।

PunjabKesari, music benefits Image

बढ़ाता है मैमरी पावर

कुछ लोगों को पढ़ाई करते हुए संगीत सुनने की आदत होती है। उनके अनुसार, इससे वे बेहतर पढ़ाई कर पाते हैं। इससे सोचने-समझने की क्षमता पर अच्छा असर पड़ता है, जिससे वर्बल आई.क्यू तेज होने लगता है।

 

इम्यून सिस्टम

संगीत सुनने से ना सिर्फ पाचन क्रिया अच्छे से काम करती है बल्कि यह इम्यून सिस्टम को भी मजबूत बनाता है।

 

डिप्रैशन करता है दूर

मीठी धुन में चलता हुआ म्यूजिक मन को शांति देता है और इससे बेचैनी में तुरंत आराम मिलता है। इससे सारा तनाव व डिप्रैशन दूर हो जाता है और बढ़ी हुई हृदय गति भी ठीक हो जाती है।

PunjabKesari, music benefits Image

अच्छी नींद

गाने सुनने से ब्रेन के ब्लड सैल्ज रीएक्टीवेट हो जाते है और नींद न आने की भी समस्या खत्म हो जाती है।

 

बेहतर ब्लड सर्कुलेशन

हैप्पी म्यूजिक सुनने से आप अच्छा और खुश महसूस करते है। इससे दिल व रक्तवाहिका के कार्य पर पॉजिटिव असर पड़ता है, जिससे ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है।

 

प्रेग्नेंसी में फायदेमंद

स्टडी का दावा है कि जो महिला गर्भावस्था के समय संगीत सुनती है, उन्हें डिलीवरी के समय दर्द का सामना कम करना पड़ता है। साथ ही इससे प्रेग्नेंसी में होने वाला तनाव भी दूर रहता है।

 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News

From The Web

ad