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Winter Health: बेकाबू होते हाई ब्लड प्रैशर को कंट्रोल में रखने के बेस्ट तरीके

  • Edited By Priya verma,
  • Updated: 25 Dec, 2018 07:48 PM
Winter Health: बेकाबू होते हाई ब्लड प्रैशर को कंट्रोल में रखने के बेस्ट तरीके

सर्दी के मौसम में गर्मी के मुकाबले खान-पान बदल जाता है। इस दौरान सर्द हवाओं से बचने के लिए लोग गर्म तासीर वाला भोजन खाना पसंद करते हैं। इससे इस मौसम के दौरान होने वाली इंफैक्शन से बचाव रहता है और ऊर्जा भी बरकरार रहती है लेकिन ऐसे आहार ब्लड प्रैशर बढ़ाने का काम करते हैं। यही वजह है कि सर्दी के मौसम में गर्मी के मुकाबले ब्लड प्रैशर की समस्या ज्यादा होती है। अगर आप भी हाई ब्लड प्रैशर के मरीज हैं तो इससे होने वाले खतरे से बचने के लिए सही डाइट अपनाना बहुत जरूरी है।

 

फल और सब्जियां करें आहार में शामिल 

हाई ब्लड प्रैशर के मरीज हैं तो अपने आहार को लेकर सतर्क हो जाएं। रोज की डाइट में फल और सब्जियां जरूर शामिल करें। प्रतिदिन कम से कम 2 कप फल और सब्जियां जरूर खाएं। इसमें हरी पत्तेदार सब्जियां, आलू, ब्रोकली, मटर, सूप आदि खाएं। फलों में संतरा, केला, ब्लूबेरी, अमरूद आदि खाएं। 

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डेयरी उत्पादन है जरूरी

शरीर में प्रोटीन की कमी को पूरा करने के लिए डेयरी प्रॉडक्ट्स का सेवन करना जरूरी है। उच्च रक्त चाप के शिकार हैं तो इसका यह मतलब नहीं कि पसंदीदा डेयरी प्रॉडक्ट्स से दूरी बना लें। दूध और दही को अपने आहार में जरूर शामिल करें लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि यह लो फैट होने चाहिए। 

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साबुत और अंकुरित अनाज

हाई बीपी की परेशानी बनी रहती है तो प्रोसेस्ड फूड से दूरी बना लें। अपने आहार में अंकुरित और साबुत अनाज शामिल करें। इसमें अंकुरित मूंग, ओट्स, होल ग्रेम ब्रेड, पास्ता आदि बेस्ट ऑप्शन हैं। इसे खरीदते समय इस बात का ख्याल रखें कि आप 8 औंस साबुत अनाज अपनी रोजाना की डाइट में लें सकते हैं।

 

ड्राई फ्रूट्स, बीज और फलियां

हफ्ते में कम से कम 4 से 5 बार अपनी डाइट में ड्राई फ्रूट्स जैसे बादाम, मूंगफली, पीनट बटर, कद्दू के बीज और फलियां शामिल कर सकते हैं। 

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अल्कोहल और शुगर से करें परहेज

अल्कोहल के आदी हैं और स्वस्थ्य रहना चाहते हैं तो इनसे दूरी बना लें। इसके अलावा चीनी का अतिरिक्त सेवन भी ब्लड प्रैशर हाई करता है। ये चीजें हृदय की कोशिकाओं को क्षतिग्रस्त कर सकते हैं।

 

सोडियम का स्तर करें कम

ब्लड प्रेशर को हाई करने के लिए सोडियम जिम्मेदार माना जाता है। यह तत्व सिर्फ नमक में नहीं होता बल्कि अचार, चिप्स, सी फूड्स, कैचप जैसी और भी की चीजों में शामिल होता है। इनसे दूरी बना लें। 

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