23 APRTUESDAY2024 12:21:12 PM
Nari

अगर बच्चा करता है बिस्तर गीला तो ऐसे छुड़ाएं उसकी यह आदत

  • Edited By Sunita Rajput,
  • Updated: 15 Jun, 2019 02:04 PM
अगर बच्चा करता है बिस्तर गीला तो ऐसे छुड़ाएं उसकी यह आदत

छोटे बच्चे अक्सर बिस्तर पर रात में पेशाब कर देते हैं, जिससे पेेरेंट्स कोई बड़ी बात नहीं मानते, क्योंकि यह तो बचपन का एक हिस्सा है। अब तो डाइपर्स का ट्रैंड ज्यादा होने के कारण समस्या छोटे बच्चों द्वारा बिस्तर गीला करने की तो रही ही नहीं, बल्कि चार-पांच साल का होने पर जब बच्चों को डाइपर्स पहनाना बंद किया जाता है, तो उस समय उन द्वारा बिस्तर पर पेशाब करना परेशानी वाली बात अवश्य हो सकती है। कई बार तो पूरी एहतियात बरतने पर भी बच्चे बिस्तर गीला कर देते हैं और पेरेंट्स को यह समझ में ही नहीं आता कि वे उनकी इस आदत को कैसे छुड़ाएं। इसके लिए यदि कुछ बातों का ध्यान रखा जाए तो बच्चों की बिस्तर गीला करने की आदत को आसानी से छुड़ाया जा सकता है। 

 

सोने से पहले करवाएं पेशाब 

छोटे बच्चों को रात को सुलाने से पहले पेशाब करने जरूर भेजें, इससे उनकी रात को बिस्तर गीला करने की आदत में सुधाए जरूर आएगा। 

PunjabKesari

रात में न पिलाएं पानी 

रात में जब सोने के लिए जाए, तब उसे पानी बिल्कुल भी न पिलाएं, इससे वह रात को शांति से सोएंगा और बिस्तर भी गीला नहीं करेगा। आप अपने बच्चे को डांट कर नहीं समझा सकते कि बिस्तर पर पेशाब करना बंद कर दें, इससे उसे बुरा भी लग सकता है। 

 

पानी की खुराक पर दें ध्यान 

ऐसा न हो कि बच्चों की बिस्तर गीलात करने की आदत छुड़ाने के लिए आफ उसकी पानी की खुराक ही बंद कर दें और दिन में भी वह पानी कम पिए। इससे उसके अंदर पानी की कमी होने से अन्य समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं। यदि रात में भी उसे प्यास लगी है तो पीने को पानी जरूर दें। 

PunjabKesari

अलार्म लगाएं

अगर बड़े बच्चे को बैड पर पेशाब करने से रोकना चाहती हैं तो उसके लिए रात में एक अलार्म सैट कर दें। इससे जब अलार्म बजेगा तो वह भी उठ कर पेशाब कर लेगा। अगर आपने इसकी आदत बना दी तो वह बैड पर पेशाब करना भूल जाएगा। 

 

मैडीकल चेकअप 

अगर आप बहुत समय से अपने बच्चे की बिस्तर में पेशाब करने की आदत को छुड़ाने में नाकामयाब रही हैं और कई तरह के तरीके आजमा कर देख चुकी हैं तो समझ जाएं कि अब इसका एक मैडीकल चैकअप होना ही चाहिएं। इससे बच्चों में मधुमेग या यूनिक माग्र में इंफैक्शन होने का पहले ही पता चल जाता है। 

PunjabKesari

शाबाशी दें 

जिस दिन बच्चे न बिस्तर पर पेशाब न किया हो तब उसे शाबाशी जरूर दें। इससे वह दूसरी रात भी कोशिश करेगा कि उससे बिस्तर पर पेशाब न हो। शाबाशी के तौर पर आप उसे छोटे-छोटे खिलौने आदि भी दे सकती हैं। 

 

इनका रखें ख्याल 

- बच्चों की बिस्तर गीला करने की आदत छुड़ाना चाहती है तो इस बात का ध्यान रखें कि कोई ऐसी बात न करें, जो बच्चे की भावनाओं को ठेस पहुंचाए। 

- कभी भी उसके दोस्तों, अपने जानकारों या पडोसियों के सामने उसकी इस आदत का जिक्र न करें। इससे दूसरों द्वारा मजाक उड़ाए जाने पर उसके आत्मसम्मान को ठेस लगती है। 

- जरूरत से ज्यादा दिखाया गया डर उसकी इस आदत पर कंट्रोल पाने के बजाएं उसे और अधिक बढ़ाएंगा। 

- आप उसे प्यार से यह समझा सकती है कि अब वह बड़ा हो गया है, सो बिस्तर गीला करना बैड मैनर्स में आता है और वह तो अच्छा बच्चा है। 

आरंभ में आप स्वयं भी उठकर रात में उसे पेशाब कराने ले जा सकती हैं, धीरे-धीरे यह उसकी आदत में शामिल होता जाएगा। 

Related News