23 APRTUESDAY2024 11:28:33 PM
Nari

कोहनी का कालापन इस तरह करें साफ

  • Updated: 06 Mar, 2017 02:18 PM
कोहनी का कालापन इस तरह करें साफ

कोहनी का कालापन दूर करने के उपाय :  सर्दी का मौसम चला गया है और गर्मी ने दस्तक दे दी है। गर्म और भारी कपड़ों का बजाए अब लोगों ने हल्के-फुल्के कपड़े पहनने शुरू कर दिए हैं। इस मौसम में कोहनियों के कालेपन की समस्या आम होती है। कई बार हाल्फ स्लीव पहनने पर कोहनियों के कालेपन से दूसरों के सामने शर्मिंदा होना पड़ता है। आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बता रहे हैं जिससे कोहनियोंं,घुटनों,आंखोें के काले घेरों के दूर करने में मददगार हैं। 

 

1. एलोवीरा
एलोवीरा सेहत और ब्यूटी के लिए बहुत फायदेमंद है। कोहनियों के कालेपन को दूर करने के लिए एलोवीरा जैल को 20 मिनट के लिए लगाएं और पानी से धो लें। रोजाना इसके इस्तेमाल से कालापन दूर हो जाता है। इसका इस्तेमाल आप शरीर के बाकी हिस्सों पर कालापन दूर करने के लिए भी करते हैं। 

 

2. नींबू
कालेपन को दूर करने के लिए नींबू बेहद कारगर उपाय है। आधे नींबू को कोहनियों पर 5-10 मिनट के लिए रगडें। रोजाना नींबू के इस तरह इस्तेमाल से कालापन दूर हो जाएगा। 

 

3. आलू का रस
1 आलू का रस निकाल कर इसको कोहनियों और घुटनों पर लगाएं। इसे 10-15 मिनट बाद पानी से धो लें। इससे आंखोें के काले घेरे भी दूर हो जाएंगे। 

 

4. खीरा
आंखों,घुटनों और कोहनियों के कालेपन को साफ करने के लिए खीरे के रस को कोहनियों पर 20 मिनट के लिए लगाएं। इसके इस्तेमाल से कालापन दूर हो जाएगा। खीरे के स्लाइस काट कर आंखों पर रखने से डार्क सर्कल गायब हो जाते हैं। 
 

Related News