09 DECMONDAY2019 11:51:30 PM
Nari

अपने पैरों के हिसाब से चूज करें फुटवियर्स, काम आएंगे ये 6 टिप्स

  • Edited By Sunita Rajput,
  • Updated: 02 May, 2019 09:50 AM
अपने पैरों के हिसाब से चूज करें फुटवियर्स, काम आएंगे ये 6 टिप्स

फैशन की होड़ में आगे रहने तो कभी स्टाइल के चक्कर में महिलाएं अपने डिजाइनर आउटफिट्स के साथ तरह-तरह हील्स पहन लेती हैं। इसके कारण उनके पांव में दर्द और सूजन रहने लगती है। कई बार तो इसकी वजह से पैरों की शेप भी बिगड़ जाती है। ऐसे में आपको यह पता होना चाहिए कि किस तरह के फुटवियर्स आपके पैरों को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

 

प्वाइंटेड शूज

प्वाइंटेड शूज आजकल खूब ट्रैंड में है, जो पहने हुए भी काफी खूबसूरत लगती हैं लेकिन अगर आपके पैर चौड़े हैं तो आपको इस तरह के सैंडल नहीं पहनने चाहिए। इससे पैरों में दर्द के साथ सूजन भी हो सकती है। साथ ही इन्हें पहनकर जब आप चलेंगी तो सारा प्रैशर उंगलियों पर आएगा, जिससे पैरों का दर्द और भी बढ़ जाएगा।

फ्लिप फ्लॉप

गर्मियों के मौसम में फ्लिप फ्लॉप महिलाओं को सबसे अच्छा विकल्प नजर आती है लेकिन इनके आपके पैरों की उंगलियों को नुकसान पहुंचता है। साथ ही ओपन होने के कारण इससे पैर जल्दी गंदे भी हो जाते हैं। इतना ही नहीं, इन्हें ज्यादा देर पहनने से एंकल व घुटनों में परेशानी भी हो सकती है।

हाई हील्स

महिलाओं को हाई हील्स से खास लगाव होता है। इससे ना सिर्फ हाईट लंबी लगती है बल्कि यह पर्सनैलिटी को उभारने में भी मदद करता है। मगर हाई हील्स पहनने से पांव में मोच, नर्व डैमेज और लोअर बैक पेन जैसी प्रॉब्लम्स हो सकती हैं। अगर आप रूटीन में हील पहनना ही चाहती हैं तो इस बात का ख्याल रखें कि वो 3 इंच से ऊंचा ना हो। वहीं अगर आप वर्किंग है तो थोड़े-थोड़े समय बाद सैंडल चेंज करती रहें।

फ्लैट शूज

आप भी सोच रहीं होगी भला फ्लैट शूज कैसे नुकसान पहुंचा सकते हैं। दरअसल, फ्लैट फुटविर्यस में पैरों को सपोर्ट करने की क्षमता नहीं होती, जिससे घुटनों और पीठ का दर्द बढ़ जाता है।

स्पोर्ट्स शूज

अगर आपको रोज सुबह मार्निंग वॉक पर जाने की आदत है तो स्पोर्ट्स शूज चुनने में सावधानी बरतें। इस दौरान आपको अधिक लाइटवेट शूज नहीं पहनने चाहिए। भले ही यह पहनने में आरामदायक हो लेकिन यह पैरों को डैमेज कर सकते हैं। सॉफ्ट और फ्लैक्सिबल होने के कारण इन्हें पहनने से आपका पैर कभी भी मुड़ सकता है। मार्निंग वॉक के लिए आपको मजबूत बेस वाले एथलैटिक शूज पहनने चाहिए।

प्लेटफार्म शूज

प्लेटफार्म हील्स को देखकर लगता है कि उन्हें पहनकर चलना बेहद आसान होगा लेकिन ये बिल्कुल भी फ्लैक्सिबल नहीं होते। इन्हें पहनने से आपकी चाल बिगड़ सकती है इसलिए प्लेटफार्म हील्स पहनने की बजाए सामान्य ऊंचाई वाले फुटवियर्स पहनें।
 

Related News