12 DECTHURSDAY2019 2:09:43 AM
Nari

Fashion Tips: अपनी पर्सनैलिटी के हिसाब से चूज करें ज्यूलरी

  • Edited By Sunita Rajput,
  • Updated: 18 Feb, 2019 11:56 AM
Fashion Tips: अपनी पर्सनैलिटी के हिसाब से चूज करें ज्यूलरी

क्या ऐसा भी होता है कि आप भले ही कितनी कीमती या डिजाइनर ज्यूलरी पहन लें लेकिन फिर दूसरों का ध्यान उसपर नहीं जाता। अगर हां तो संभव है कि आप ज्यूलरी खरीदते समय अपनी पर्सनैलिटी को अनदेखा कर जाती हैं और जो पसंद आता है वही खरीद लेती हैं। ऐसे में आज हम आपको बताएंगे कि आपको ज्यूलरी खरीदते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए और पर्सनैलिटी के हिसाब से किस तरह की ज्यूलरी खरीदनी चाहिए।

 

कपड़ों के हिसाब से करें खरीददारी

ज्यूलरी की चयन हमेशा अपने पर्सनैलिटी, हाइट व चेहरे के शेप को ध्यान में रखते हुए करना चाहिए। साथ ही ज्यूलरी खरीदते समय अपने वॉर्डरोब में भी नजर डालें और कोशिश करें कि आपकी ज्वैलरी कपड़ों के साथ मैचिंग हो। इसके अलावा सिर्फ गोल्ड की ज्यूलरी खरीदने की बजाए अन्य वैराइटी भी ट्राई करें। प्रैशियस एवं सैमी प्रैशियस ज्यूलरी हर तरह के कपड़ों व स्किन टोर पर जचती हैं इसलिए इसे जरूर ट्राई करें।

 

बालों के हिसाब से चुनें ईयरिंग्स

आपके बाल कानों की ज्यूलरी चुनने में अहम भूमिका निभाते हैं।अगर आपके बाल कंधे तक हैं तो आप पर बड़े कर्णफूल काफी अच्छे दिखेंगे। लंबे बालों वाली महिलाओं पर डैंगलर्स अच्छे लगते हैं। यदि आपके बाल कंधों से ऊपर हैं तो आप पर बड़े बटर वाले ईयरिंग्स जचेंगे। वहीं छोटे बाल रखने वाली महिलाओं पर लूप्स अच्छे लगते हैं।

 

चेहरे का आकार
हार्ट शेप चेहरा

ज्यूलरी चुनते समय चेहरे के आकार और प्रकार का भी बाखूबी ख्याल रखें। चेहरा अगर हार्ट शेप है तो इस तरह की ज्यूलरी चुनें, जिसमें माथा चौड़ा और टोड़ी नुकीली ना लगे। इसके अलावा गले के नैकलेस भी चौकोर आकार का चुनें। अगर आपका चेहरा अंडाकार है तो आप किसी भी आकार की ज्यूलरी पहन सकती हैं। बटन वाले टॉप्स एंव ओवल आकार के ईयरिंग्स तो आप पर फबेंगे ही लेकिन तिकोने आकार के कर्णफूल आपको अट्रैक्टिव लुक देंगे। आपको केवल डैंगर्स पहनने की से परहेज करना होगा। गले में आप किसी भी आकार के हार पहन सकती हैं लेकिन चोकर व वी-नैक नैकलेस ज्यादा जचेंगे।

 

गोलाकार फेस शेप

अगर आपका चेहरे गोल शेप्ड है तो आप आप तिकोनी, चौकोर या ज्योमैट्रिक्स ज्वैलरी पहन सकती हैं। साथ ही ऊपर उठने वाली कर्णफूलों व डैंगर्लस को तरहीज दें और गले में 20 से 32 सैंटीमीटर तक लंबाई वाले हार पहनें। इससे आपके चेहरा लंबा लगेगा।

 

चौकोर फेस शेप

अगर आपका चेहरा चौकोर है तो आपको ऐसी ज्यूलरी की जरूरत है जो चेहरे की लंबाई से ध्यान हटाए। आप राउंड शेप पर ध्यान दें। राउंड शेप ज्यूलरी पहनने से बचें। आप चाहे तो अंडाकार या ज्योमैट्रिकल शेप्ड ज्यूलरी का चयन कर सकती हैं। साथ ही ऊंचे चौकोर गहने आपके चेहरे तथा गले की लंबाई को घटाने में सफल होंगे।

 

कद के हिसाब से

अगर कद-काठी के हिसाब से ज्यूलरी की बात की जाए तो छोटे कद वाली महिलाओं का गला आमतौर पर छोटा होता है। इसके चलते उन्हें कभी भी गले में सटे चोकर जैसे ज्यूलरी नहीं पहननी चाहिए। ऐसी कद काठी वाली महिलाओं को वी शेप तथा लंबी चेन वाले गहने पहनने चाहिए। इन्हें पहनने से आपकी लंबाई दिखेगी। कानों को सजाने के लिए आप ऊपर की तरफ उठे हुए डिजाइन वाले कर्णफूल पहनें।

 

बाजू में पतली-पलती चूड़ियां भी आपको खूब सूट करेंगी। अगर आपका कद 5 फुट 2 इंच से लेकर 5 फुट 5 इंच है तो आपको भी ऊपर की तरफ उठे हुए तिकोने, चौकोर एवं अंडाकार कर्णफूल पहनने चाहिए। जहां तक हो सके गोलाकार ईयरिंग्स पहनने से बचें। आप बड़े कड़ों द्वारा कलाइयों को सवांर सकती हैं और किसी भी आकार एंव लंबाई के हाल गले में पहन सकती हैं।
 

Related News