20 APRSATURDAY2024 12:15:47 PM
Nari

बेबी प्रॉडक्ट्स खरीदने से पहले इन 6 बातों का रखें खास ख्याल

  • Updated: 23 Apr, 2018 04:36 PM
बेबी प्रॉडक्ट्स खरीदने से पहले इन 6 बातों का रखें खास ख्याल

शिशु की त्वचा काफी नाजुक होती हैं, इसलिए उनकी देखभाल करते समय काफी सावधानियां बरतनी पड़ती है। पेरेंट्स अक्सर शिशु की नाजुक त्वचा के लिए बेबी प्रोडक्ट्स पर आंख बंद कर भरोसा कर लेते है लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह शिशु के लिए खतरनाक भी हो सकता है। एक रिसर्च के मुताबिक, उत्पादों में मौजूद कैमिकल्स बच्चों को स्किन प्रॉब्लम्स हो सकती हैं। इसलिए बेबी प्रॉडक्ट्स खरीदते समय हमेशा सावधानी बरतनी चाहिए। आज हम आपको बताएंगे कि बेबी प्रॉडक्ट्स खरीदते समय आपको किन बातों का ख्याल रखना चाहिए।
 

1. किसी भी बेबी प्रॉडक्ट्स को खरीदने से पहले देख लें कि उसके सप्लायर्स देख लें। अच्छी तरह जांच लें कि उस कंपनी की पहले कोई कंप्लेंट न हों। इसके बाद ही अपनी शिशु की नाजुक त्वचा के लिए कोई भी बेबी प्रॉडक्ट लें।
 

2. शिशु के लिए कोई भी प्रॉडक्ट लेने से पहले पैकेड पर लिखी सामग्री चेक कर लें। अच्छी तरह जांच लें की उसमें कोई मिलावट या अशुद्धि तो नहीं है। आखिर यह आपकी शिशु की त्वचा का सवाल है।
 

3. बेबी के लिए किसी भी प्रॉडक्ट्स को खरीदने से पहले उसकी एक्सपायरी डेट जरूर देख लें। एक्सपायर प्रॉडक्ट से शिशु की स्किन में रैशेज, खुजली, लाल चकत्ते पड़ना और रेडनेस जैसी प्रॉब्लम हो सकती है।
 

4. किसी भी प्रॉडक्ट को खरीदने से पहले उसे इंटरनेट पर चेक कर लें। यह भी देख लें कि उसकी तरह के कितने प्रॉडक्ट मार्किट में हैं। इसके अलावा शिशु के लिए किसी भी चीज को लेने से पहले उसकी दूसरी प्रॉडक्ट से तुलना कर लें।
 

5. एक्सपायर डेट के साथ-साथ प्रॉडक्ट की पैकेजिंग पर ध्यान देना भी बहुत जरूरी है। वही प्रॉडक्ट लें जिसकी पैकेजिंग पर बाहर के दूषित वातावरण और पानी आदि का कोई प्रभाव ना पड़ता हो।
 

6. किसी भी खूशबू वाले प्रॉडक्ट को लेने से पहले यह देख लें कि वह पूरी तरह से जांचे गए हों। उनसे शिशु की त्वचा पर तोई हार्मफुल रिएक्शन न हो।

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News