19 APRFRIDAY2024 8:59:33 PM
Nari

सी-सेक्शन डिलीवरी के बाद ना करें ये 4 एक्सरसाइज, टूट सकते हैं Stitches

  • Edited By Priya verma,
  • Updated: 21 Dec, 2018 07:00 PM
सी-सेक्शन डिलीवरी के बाद ना करें ये 4 एक्सरसाइज, टूट सकते हैं Stitches

बच्चे को जन्म देने के बाद महिलाओं का वजन बढ़ना शुरू हो जाता है। अपनी बॉडी को दोबारा फिट करने के लिए औरतें एक्सरसाइज और हैवी वर्कआउट करना शुरू कर देती हैं। सी-सेक्शन के बाद एक्सरसाइज करने में ज्यादा सावधानी बरतनी पड़ती है क्योंकि घावों को सही होने में थोड़ा समय लगता है। आप्रेशन के बाद एकदम से वर्कआउट या एक्सरसाइज न करें, डॉक्टर्स भी इसकी सलाह 6 से 13 सप्ताह के बाद ही देते हैं। अगर आप जल्दी फिटनेस पाने के बारे में सोच रही हैं तो इस बात को जान लें कि 9 महीने के दौरान बढ़ा हुआ वजन कम करने में थोड़ा समय लगेगा। 

 

किन एक्सरसाइज से करनी चाहिए शुरुआत

प्रेग्नेंसी के बाद एकदम से एक्सरसाइज न करें। शुरुआत हल्की सैर या फिर स्वीमिंग से कर सकते हैं। धीरे-धीरे बॉडी इसकी आदी होना शुरू हो जाएगी और घाव भी भरने लगेंगे लेकिन यह जानना भी बहुत जरूरी है कि सी-सेक्शन के बाद कौन-सी एक्सरसाइज करने से परहेज करना चाहिए। 

PunjabKesari, Swimming

एब्डॉमिनल क्रंचेस

सी-सेक्शन के एक दाम बाद यह एक्सरसाइज न करें। इससे पेट पर दबाव पड़ता है जिससे टांगे टूटने का डर रहता है। जिससे इंफैक्शन का खतरा बढ़ जाता है जो टिश्यू तो आंतरिक रूप बढ़ाने का काम कर सकता है। 

 

न करें रनिंग

कैलोरी को बर्न करने के लिए रनिंग बेस्ट एक्सरसाइज मानी जाती है लेकिन सी सेक्शन के एकदम बाद इसे करने की गलती न करें। इसके लिए कोर और पेल्विक मसल्स का मजबूत का होना बहुत जरूरी है लेकिन इस स्थिति में पेट बहुत कमजोर होता है। दोड़ से पेट के कट पर दबाव पड़ सकता है। 

 

लेग प्रेसेस

लेग प्रेसेस से भी पेट के कट पर बहुत ज्यादा दबाव पड़ता है। घाव की रिकवरी होने के बाद ही इसे ट्राई करें क्योंकि एक बार टिश्यू को नुकसान पहुंचने से इंफैक्शन का खतरा बढ़ जाता है। 

PunjabKesari, leg pressing

हेवी वेट ट्रेनिंग

इस समय जिम जाने की गलती न करें। हैवी वर्कआउट और एक्सरसाइज मशीनों का दबाव झेलने में पेट समर्थ नहीं होता। एक्सपर्ट सी सेक्शन के 12 हफ्ते बीत जाने के बाद भी हल्की वेट ट्रेनिंग की सलाह देते हैं। इसमें किसी भी तरह की जल्दी न करें क्योंकि अगर आप खुद स्वस्थ रहेंगी तभी अपने बच्चे की सही तरीके से देखभाल कर पाएंगी। 

PunjabKesari, weight
 

Related News