20 APRSATURDAY2024 9:34:00 AM
Nari

Indoor pollution खत्म करना है तो इन बातों पर दें ध्यान

  • Updated: 08 Apr, 2018 11:28 AM
Indoor pollution खत्म करना है तो इन बातों पर दें ध्यान

घर के कोनो-कोने को साफ करके रखना बहुत जरूरी है। जिससे घर के अंदर का वातावरण स्वच्छ रहेगा और परिवार के सदस्य बीमारियों से भी दूर रहेंगे। कई बार हम साफ-सफाई और घर के रख-रखाव के लिए छोटी-छोटी बातों पर ध्यान नहीं देते, जिससे घर के बाहर ही नहीं बल्कि अंदर भी प्रदूषण फैलना शुरू हो जाता है। जिनके बारे में बहुत से लोग अनजान रहते हैं। आइए जानें किन-किन बातों की तरफ ध्यान देकर प्रदूषण से छुटकारा पाया जा सकता है। 


1. आंगन को सुंदर बनाने के लिए इसे फूल और पौधों के साथ सजाया जाता है। जो हवा को स्वच्छ करते रहते हैं लेकिन आजकल लोग इंनडोर प्लांट लगाना भी खूब पसंद कर रहे हैं। जिससे घर के अंदर का वातावरण भी पूरी तरह से कीटाणु मुक्त रहता है। मनी प्लांट,नाग पौधा,एरेका पाम आदि अच्छे पौधे हैं, जिन्हें घर के अंदर लगा कर फायदा लिया जा सकता है। 
 

2. स्मोंकिग करने की आदत है तो इस बात का खास ख्याल रखें कि इसके घुएं से घर के बाकी सदस्यों को परेशानी हो सकती है और घर भी प्रदूषित होता है। जब भी स्मोकिंग करनी हो तो घर से दूर चले जाएं। 
 

3. घर में किया गया पेंट भी प्रदूषण फैला सकता है। इससे बचने के लिए हमेशा कम वाष्पशील कार्बनिक यौगिक वाले रंग दीवारों पर करवाएं। ज्यादा वाष्पशील कार्बनिक यौगिक वाले रंग  हवा में घुलकर बीमारियां फैलाते हैं। 
 

4. खिड़कियों को रोजाना सुबह 5-10 मिनट के लिए खुली जरूर रखें। इससे कमरों में पर्यापत हवा और धूप लगती रहेगी। जिससे विषाणु फैलने का डर कम रहेगा। 
 

5. घर में कीडे-मकौडे आना आम बात है। इससे छुटकारा पाने के लिए हानिकारक स्प्रे नहीं बल्कि बायो-फ्रेंडली उत्पादों का इस्तेमाल करें। इससे हवा स्वच्छ रहेगी। 

 

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News