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डिहाइड्रेशन से बचने के लिए कब और कितनी मात्रा में पीएं पानी?

  • Updated: 17 Apr, 2018 03:27 PM
डिहाइड्रेशन से बचने के लिए कब और कितनी मात्रा में पीएं पानी?

कहते है कि हमारे शरीर का 70 प्रतिशत हिस्सा पानी से बना होता है, पानी जहां शरीर को डिहाइड्रेशन की समस्या से बचाएं रखता है, वहीं शरीर के कुछ अंगों को ऑक्सीजन पहुंचाने में पानी ही हमारी मदद करता है। इसलिए सर्दी हो या गर्मी, पानी को पर्याप्त मात्रा में पीना बहुत जरूरी है, तभी हमारा शरीर सुचारु रुप से काम कर सकता है। वैसे तो दिन में 8-9 गिलास पानी का सेवन हर व्यक्ति को करना चाहिए, लेकिन गर्मियों में पानी की अधिक मात्रा लेना बहुत जरूरी है क्योंकि शरीर का तापमान नियंत्रित करने के लिए हमारा बहुत सारा पसीना निकल जाता है, जिससे शरीर में पानी की कमी भी हो सकती है और अन्य कई प्रॉबल्म होने का खतरा भी बढ़ जाता है। परन्तु हम सभी को पहले इतना जरूर पता होना चाहिए कि गर्मियों में कब और कौन-सा पानी पीना चाहिए, ताकि बाद में किसी तरह की कोई दिक्कत न हो। 

 

कब व कैसा पानी पीएं?
सुबह-सुबह खाली पेट 1 गिलास पानी पीना बहुत जरूरी है इससे कई तरह की बीमारियां दूर रहती है। वहीं अक्सर हम लोग खाने से पहले ही खूब सारा पानी पी लेते है, जो बिल्कुल सही नहीं है। दरअसल, खाना खाने के लगभग आंधे घंटे बाद पानी का सेवन करना चाहिए। वहीं कुछ लोग तपती धूप से आकर तुंरत पानी का सेवन कर लेता है, जिससे लू लग सकती है। ऐसे में रूककर पानी पीएं। पहले अपने शरीर को ठंडा करें। फिर ठंडे पानी के बजाए सादे पानी का सेवन करें। अगर हार्ट बर्न या कब्ज रहती है तो नींबू पानी का सेवन करें। 


रोज कितनी मात्रा में पीएं पानी? 
शारीरिक रूप से बेहद सक्रिय रहने या फिर कसरत करने वालों को डेढ़ लीटर से थोड़ा ज्यादा पानी पीना चाहिए लेकिन गर्मियों में शरीर से काफी पसीना निकल जाता है। ऐसे में ढ़ाई से तीन लीटर पानी पीएं। 


डिहाइड्रेशन होने पर क्या करें?
1. डिहाइड्रेशन की समस्या होने पर तुरंत पानी में थोडा सा नमक और शक्कर मिलाकर घोल बनाएं और पीएं। 

 

2. कच्चे दूध की लस्सी बनाकर पीने से भी डिहाइड्रेशन में मदद मिलती है। आप चाहें तो छाछ में नमक डालकर भी पी सकते है। 

 

3. डिहाइडेशन होने पर नारियल का पानी सेवन करें। इससे शरीर में पानी की कमी पूरी होगी। 


इस बात का भी रखें ध्यान? 
1. पानी पीते वक्त इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि एक बार में ज्यादा पानी न पीएं। ऐसा करने से रक्त में सोडियम का स्तर अचानक से कुछ देर के लिए गिर जाता है,  जिससे थकान, नाक बहना, उल्टी या मितली जैसी समस्याएं सामने आ सकती हैं। 


2. बहुत से लोग प्यास लगने पर ही पानी पीते हैं। प्यास लगे न लगे दिन में आठ गिलास पानी पीने से डिहाइड्रेशन की समस्या से आसानी से बचा जा सकता है।


3. पानी के बजाए लोग सॉफ्ट ड्रिंक, बीयर, कॉफी, सोडा  अन्य आदि तरल पदार्थ पीने लगते है। भले ही यह सब तरल पदार्थों में शामिल हो लेकिन इन्हें पीने के बावजूद भी डिहाइड्रेशन की समस्या हो सकती है। 
 

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