Twitter
You are hereNari

दिन में कब और खाना खाने के कितनी देर बाद पीना चाहिए पानी?

दिन में कब और खाना खाने के कितनी देर बाद पीना चाहिए पानी?
Views:- Monday, June 18, 2018-11:20 AM

पानी कब पियें : पानी पीना सेहत के लिए बहुत जरूरी है। दिन में कम से कम आठ गिलास पानी का सेवन करना चाहिए। गर्मी के मौसम में तो शरीर में पानी की कमी होने से कई तरह के रोग हो सकते हैं, इसलिए डिहाइड्रेशन से बचने के लिए तरह पदार्थ फायदेमंद रहते हैं। वहीं, कई बार गलत समय पीया गया पानी भी नुकसानदेह हो सकता है जैसे खाने के तुरंत बाद पानी पी लेना, तेजी से या फिर खड़े होकर पानी पीना फायदे की जगह नुकसान भी पहुंचा सकता है। इस बात की जानकारी होना बहुत जरूरी है कि खाना-खाने के कीतनी देर बाद और दिन में कब-कब पानी पीना चाहिए। 


खाना खाने के कीतनी देर बाद पीएं पानी


आयुर्वेद के अनुसार खाना खाने के तुरंत बाद पानी का सेवन जहर के समान है। इससे पाचन शक्ति बुरी तरह से प्रभावित होती है। दरअसल,खाना खाने के बाद अमाशय में  अग्नि प्रदीप्त होती है, जो एक नेचुरल प्रक्रिया है। इससे भोजन पचना शुरू हो जाता है जो पाचन क्रिया का अहम हिस्सा है। इस दौरान एक दम पानी का सेवन करने सेे यह अग्नि शांत हो जाती है। इस स्थिति में खाना पचता नहीं बल्कि सड़ना शुरू हो जाता है। इससे सीने में जलन, पेट में गैस बनना, कब्ज आदि कई तरह की परेशानियां होने लगती है। 

इन परेशानियों से बचना है तो खाना खाने के कम से कम एक घंटे बाद पानी का सेवन करना चाहिए। इसके बाद आप जब चाहे पानी पी सकते हैं। 

 

दिन में कब-कब पीना चाहिए पानी 

 

सुबह उठने के बाद
खाली पेट एक गिलास पानी जरूर पीएं,इससे शरीर से विषैले पदार्थ बाहर निकल जाते हैं। कब्ज से छुटकार मिलता है और पेट तंदुरूस्त रहता है। 


नहाने के बाद
जिन लोगो को हाई ब्लड प्रैशर की समस्या रहती है,उन्हें नहाने के पहले एक गिलास पानी पीना चाहिए। इसे रक्त चाप कम करने में मदद मिलती है। 


खाना खाने से पहले
पाचन क्रिया दुरुस्त करने के लिए खाना खाने के 40 मिनट पहले एक गिलास पानी का सेवन करें। इससे शरीर पोषण तत्वों को आसानी से अवशोषित कर लेता है। 


सोने से पहले
रात को सोने से पहले किसी भी तरह के तरल पदार्थ जैसे कोल्ड ड्रिंक या फिर जूस पीने से बचना चाहिए। लेकिन सोने के एक घंटा पहले एक गिलास पानी पीएं। 


Latest News

Beauty