Twitter
You are hereNari

कितनी तरह की होती है पिग्मेंटेशन और कैसे करें इसे दूर?

कितनी तरह की होती है पिग्मेंटेशन और कैसे करें इसे दूर?
Views:- Saturday, December 15, 2018-5:07 PM

चेहरे पर काले रंग के छोटे-छोटे धब्बे यानि पिग्मेंटेशन स्पॉट देखने में बहुत भद्दे लगते हैं। इनसे छुटकारा पाने के लिए लड़कियां कई ब्यूटी प्रोड्क्टस और ट्रीटमेंट का सहारा लेती हैं लेकिन किसी से कोई भी फायदा नहीं होता। साथ ही महंगे ब्यूटी ट्रीटमेंट करवाना हर किसी के बात नहीं होती। ऐसे में आज हम आपको कुछ होममेड फेस मास्क के बारे में बताएंगे, जिससे पिग्मेंटेशन की समस्या बिना किसी खर्चे और साइड इफैक्ट के दूर हो जाएगी।

क्‍यों होती है पिग्मेंटेशन की समस्या?

पिग्मेंटेशन/हाईपर पिग्मेंटेशन त्‍वचा की एक सामान्‍य समस्‍या है। इस समस्‍या में मेलानिन का स्‍तर बढ़ने के कारण त्‍वचा का कुछ हिस्‍सा सामान्‍य से गहरा रंग का हो जाता है। इसके अलावा कई बार त्‍वचा पर धब्‍बे भी पड़ जाते हैं। आमतौर पर यह समस्‍या कोई हान‍ि नहीं पहुंचाती लेकिन यह स्पॉट देखने में बहुत भद्दे लगते हैं।

PunjabKesari

कितनी तरह की होती है पिग्मेंटेशन

पिग्मेंटेशन 5 तरह के होते हैं- मेलेसमा, पुल्टिस, सन डैमेज, झाइयां व पीआईएच। मेलेसमा पिग्मेंटेशन महिलाओं में अधिक सामान्‍य है। इस समस्‍या से पीड़ि‍त होने वाले लोगों में पुरुषों की संख्‍या केवल 10 फीसदी होती है। वहीं, पुल्टिस पिग्मेटेंशन की समस्या ज्यादातर गर्भवती महिलाओं में देखने को मिलती है क्योंकि प्रेग्नेंसी के दौरान उनके शरीर में मेलानिन का स्तर काफी बढ़ जाता है। सन डैमेज व झाइयों की समस्या सूर्य की किरणों, गलत खान-पान और बढ़ती उम्र के कारण होती है। इसके अलावा पीआईएच यानी पोस्‍ट इंफ्लेमेटरी हाइपरपिग्मेंटेशन की समस्‍या आमतौर पर त्‍वचा पर किसी प्रकार की चोट के बाद ही नजर आती है।

PunjabKesari

पिग्मेटेंशन के दूर करने के लिए होममेड फेस मास्क
नींबू, गुलाबजल और संतरे का मास्क

1 चम्मच संतरे का रस, कुछ बूंदे गुलाबजल और नींबू का रस मिलाकर कॉटन की मदद से पिग्मेटेंशन स्पॉट पर लगाएं। जब यह सूख जाए तो गुनगुने पानी से चेहरा साफ करें। हफ्ते में 2-3 बार इस मास्क को लगाने से पिग्मेटेंशन की समस्या दूर हो जाए और खुले पोर्स भी बंद होंगे।

PunjabKesari

हल्दी और नींबू फेस मास्क

1 चम्मच नींबू के रस में चुटकीभर हल्दी मिलाकर गर्दन व चेहरे पर लगाएं। फिर इसे 15-20 मिनट बाद गुनगुने पानी से साफ करें। हफ्ते में 2-3 बार इस मास्क को लगाएं।

मिल्क क्रीम और बेसन

दूध की क्रीम या मलाई में लैक्टिक एसिड होता है जो त्वचा को अंदर से हाईड्रेट करता है। साथ ही इससे त्वचा को पोषण भी मिलता है और डेड स्किन निकल जाती है। इस मास्क को बनाने के लिए मिल्क क्रीम में बेसन व नींबू का रस मिलाएं। फिर चेहरे को फेसवॉश से साफ करके इस मास्क को लगा लें। इससे पिग्मटेंशन के धब्बे कुछ समय में ही दूर हो जाएंगे।

PunjabKesari

एवोकाडे फेस मास्क

एवाकाडो को अच्छी तरह मैश करके चेहरे पर 15 मिनट के लिए अप्लाई करें। इसके बाद चेहरे को ठंडे पानी से साफ कर लें। नियमित रूप से इसका इस्तेमाल स्किन प्रॉब्लम को दूर-दूर करने के साथ चेहरा ग्लोइंग भी बनाता है।

मसूर दाल का फेस पैक

मसूर दाल डेड स्किन निकालकर त्वचा को नमी देती है और यह पिग्मेटेंशन को भी दूर करती है। इस पैक को बनाने के लिए 1 बड़ा चम्मच मसूर दाल, 3 चम्मच दूध, 1 चम्मच शहद, 1 चम्मच दही और 1 चम्मच नीबू का जूस मिक्स करें। इसे 20 मिनट के लिए चेहरे पर लगाएं और फिर गुनगुने पानी से साफ कर लें। हफ्ते में 2 बार इस पैक का इस्तेमाल करें।

PunjabKesari


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!
लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP
Edited by: