25 APRTHURSDAY2024 8:02:21 PM
Nari

Hair Care: बार-बार उलझते हैं बाल तो आपके काम आएंगे ये टिप्स

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 14 Jun, 2020 10:35 AM
Hair Care: बार-बार उलझते हैं बाल तो आपके काम आएंगे ये टिप्स

बहुत-सी लड़कियों के बाल शैंपू करने के बाद उलझने लगते हैं। कंघी करते समय इन बालों में गांठें बनने लगती है। अगर बाल लगातार उलझे हुए रहने लगे तो ये कमजोर होकर टूटने लगते हैं। गर्मियों में तो यह समस्या और भी ज्यागा रहने लगती है। बालों को उलझने से बचाने के लिए कंडीशनर और हेयर स्पा जैसे हेयर प्रोडक्ट्स से बालों को सिलझाया जा सकता है लेकिन यह जानना भी बेहद जरूरी है कि आखिर बाल उलझते क्यों हैं, ताकि आप इस समस्या से हमेशा के लिए निजात पा सकें।

 

क्यों उलझते हैं बाल
डिहाइड्रेशन की वजह से

गर्मियों में डिहाइड्रेश केवल शरीर में ही नहीं बल्कि बालों में भी होती है। अगर शरीर में पानी की कमी हो जाए तो बाल भी उलझने लगते हैं। रूखे बाल आपस में बुरी तरह उलझ जाते हैं और उन्हें सुलझाना मुश्किल होता है। जब बाल अच्छी तरह हाइड्रेट नहीं रहते तो कमजोर और संवेदनशील हो जाते हैं। ऐसे में जरूरी है कि आप बालों को नियमित रूप से कंडीशन करें और बीच-बीच में माइश्चराइजिंग मास्क भी लगाएं। ढेर सारा पानी और लिक्किवड पिएं, ताकि बॉडी और बाल दोनों हाइड्रेट रहें।

PunjabKesari

गलत शैंपू का इस्तेमाल

अल्कोहल युक्त हेयर केयर प्रो़क्ट्स इस्तेमाल ना करें। इससे बालों की नमी जाने लगती है। शैंपू, कंडीशनर व हेयर स्टाइलिंग प्रोडक्ट्स तक में अल्कोहल मुक्त का लेबल देख ही प्रोडक्ट्स खरीदें क्योंकि अल्कोहल युक्त प्रोडक्ट्स के नियमित इस्तेमाल से बाल रूखे व बेजान होने लगते हैं और इस कारण ये उलझते हैं और गांठें भी बन जाती है।

बाल खोलकर सोना

बाल खोलकर सोने से भी उलझने और टूटने लगते हैं। ऐसे में बेहतर होगा कि आप पोनी बनाकर सोएं। अगर आप इसमें सजन महसूस ना करें तो ढीली पोनी या चोटी बना लें।

बालों को सही तरह से कंघी ना करना

कई बार सुबह जल्दबाजी में हम बालों को कंघी करना भूल जाते हैं। बालों में हाथ फिराने से बाल सैट तो जरूर हो जाएंगे लेकिन कंघी ना करने बालों की सेहत बिगड़ जाएगी। लंबे समय तक कंघी ना करने पर बालों में गांठ भी पड़ जाती है। ऐसे में जरूरी है कि आप दिनभर में कम से कम 2 बार कंघी जरूर करें। इससे बाल जल्दी उलझेंगे नहीं। इसके अलावा चौड़े दांतों वाली लकड़ी की कंघी का इस्तेमाल करें। इससे स्कैल्प का ब्लड सर्कुलेशन सही रहता है और बाल लंबे व मजबूत भी होते हैं।

PunjabKesari

बालों को सही तरीके से सुखाएं

कुछ महिलाएं बाल धोने के बाद उन्हें तेजी से रगड़ती हैं या झाड़ती हैं जबकि यह गलत तरीका है। इससे बाल कमजोर होकर टूटने लगते हैं। शैंपू करने के बाद बालों को तौलिए या पतले कपड़े से आराम से पोंछे। साथ ही तौलिया ज्यादा कसकर ना बांधे।

बालों का पतला होना

कुछ महिलाओं के बाल हद से ज्यादा पतले होते हैं, जिसके कारण वह उलझने और टूटने भी लग जाते हैं। अगर बाल पतले होते हैं तो सबसे पहले उन्‍हें खुला रखना बंद करें। आप चाहे तो बालों में पोनीटेल या मैसी बर्न भी बना सकती हैं।

उलझे बालों को सुलझाने के टिप्स
हेयर मास्क लगाएं

अगर आप उलझे बालों को सुलझाना चाहती हैं तो 1/2 कप दूध में 2 चम्मच शहद और 1 केला (मैश किया हुआ) मिक्स करके लगाएं। आधा घंटा बाद बालों को शैंपू से साफ कर लें। हफ्ते में 2 बार इस पेस्ट का इस्तेमाल करें। इससे बाल उलझेंगे भी नहीं और वो स्मूद व शाइनी भी होंगे।

PunjabKesari

हॉट ऑयल चंपी

नारियल का तेल, ऑलिव आयल और बादाम के तेल को मिलाकर उसे गुनगुना गर्म कर लें। अब इसे स्कैल्प की मसाज करें। हेयर मसाज के 1 घंटे के बाद या अगले दिन बालों को मॉश्चरराइजर युक्त शैंपू व ताजे पानी से धोएं।

रोजाना बाल धोने से बचे

हफ्ते मे सिर्फ 2-3 बार ही बालों को धोएं। रोजाना शैम्पू करने से सिर की त्वचा मे उपस्थित तेल की मात्रा बहुत कम हो जाती हैं, जिससे स्पैल्प में नमी खत्म हो जाती है और बाल बार-बार उलझने लगते हैं।

ड्रायर का कम करें इस्तेमाल

ड्रायर का ज्यादा इस्तेमाल भी बालों को रूखा व बेजान बना देता है। ऐसे में बेहतर होगा कि आप इसका कम से कम इस्तेमला करें।

हेयर सीरम लगाए

इससे बाल मुलायम, चमकदार, और सुलझे हुए रहते हैं। बेहतर परिणाम के लिए सीरम को गीले बालों पर लगाएं। यह बालों को प्रदूषण और धूल-मिट्टी से बचाता है, जिससे वह रूखे नहीं होते।

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News