18 APRTHURSDAY2024 1:35:45 PM
Nari

हमारी लापरवाही बेजुबानों पर भारी... पर्यावरण की सुरक्षा आप ही के हाथ

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 27 Aug, 2020 06:05 PM
हमारी लापरवाही बेजुबानों पर भारी... पर्यावरण की सुरक्षा आप ही के हाथ

इस समय पूरी दुनिया कोरोना वायरस से जूझ रही है। इससे बचने के लिए मुख्य हिदायतों में मास्क पहनना और हाथों को सेनिटाइज करना और इम्यूनिटी को स्ट्रांग रखना है लेकिन खुद को सेफ रखने वाले हम इंसान बाकी जीव जंतुओं और पर्यावरण को लेकर अभी भी उतने लापरवाह हैं इसकी उदाहरण हैं ये तस्वीरे लोग मास्क, ग्लव्स और किट्स का इस्तेमाल करते हैं और उन्हें फेंक देते हैं, और यही कोरोना कचरा पर्यावरण और जानवरों के लिए खतरा पैदा कर रहा है।  

PunjabKesari

Photo Credit : Shutterstock

द गार्जियन की रिपोर्ट के मुताबिक, कोरोना वायरस का यह कचरा इंसानों के साथ-साथ जानवरों के लिए भी बड़ा खतरा बन सकता है। कचरा बहकर समुद्र तक पहुंच कर जलीय जीवों को नुकसान पहुंचा रहा है। पानी में तैरते ये डिस्पोजेबल मास्क ग्लव्स व अन्य चीजें मछलियां अपना खाना समझ रही हैं। दुनिया भर के कई देशों से ऐसी तस्वीरें सामने आई हैं, जहां समुद्र के तटों पर कोरोना कचरा देखा गया है।

इसी को देखते हुए फ्रांस ने फेस मास्क, ग्लव्ज और ऐसी ही चीजों को खुले में फेंकने पर सख्त पाबंदी लगाई है।

PunjabKesari

Photo Credit : Google

वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन (WHO) की एक रिपोर्ट के मुताबिक, द हर महीने कोविड-19 से बचने के लिए दुनियाभर में मेडिकल स्टाफ को करीब 8 करोड़ ग्लव्ज, 16 लाख मेडिकल गॉगल्स के साथ 9 करोड़ मेडिकल मास्क की जरूरत पड़ रही है। इसमें सिर्फ आधिकारिक मेडिकल स्टाफ के आंकड़े शामिल हैं।

पर्यावरण को साफ सुथरा रखना हमारी ही जिम्मेदारी है। अगर ऐसे ही हम पर्यावरण को दूषित करते रहे तो हम अपने साथ बेजुबान जीव जंतुओं का जीवन भी खतरे में ही है। इसलिए अपनी जिम्मेदारियों को समझे। 

PunjabKesari

Photo Credit : Google

कोरोना वेस्ट को खुले में ना फैंके । अगर आप डिस्पोजेबल मास्क ग्लव्स का इस्तेमाल कर रहे हैं तो इसे अच्छे से कवर कर कूड़ेदान में डालें। अगर कहीं बाहर जा रहे हैं तो इस बात का ध्यान रखें कि कोरोना वेस्ट यूं ही खुले में ना फैंके। 

ऐसा कर हम खुद का जीवन भी खतरे में डाल रहे हैं क्योंकि पर्यावरण प्रदूषित होगा तो समस्याएं लौट कर वापिस हमारे पास ही आएंगी। 

PunjabKesari

Photo Credit : Facebook/@SteveShipley23

इस समस्या को लेकर आप कितने सजग हैं हमें कमेंट बॉक्स में बताना ना भूलें।

Related News