17 SEPTUESDAY2019 12:39:31 PM
Nari

घर का खाना खाकर महिला ने घटाया 10 kg वजन, शेयर किया पूरा डाइट चार्ट

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 02 Sep, 2019 01:54 PM
घर का खाना खाकर महिला ने घटाया 10 kg वजन, शेयर किया पूरा डाइट चार्ट

खराब जीवनशैली और गलत खान-पान के चलते मोटापे हर किसी की समस्या बन गया है। हर कोई चाहता है कि वह अपना वजन कम कर लें लेकिन वेट लूज करना इतना आसान भी नहीं है। एक्सरसाइज, जिम और डाइटिंग करने के बाद भी लोगों को मनचाहा रिजल्ट नहीं मिल पाता। मगर हाल ही में एक महिला ने कुछ समय में ही 102 कि.लो. वजन घटाकर इस धारणा को गलत साबित कर दिया है।

 

बीमारियों के कारण बढ़ गया था मेघा का वजन

दरअसल, हाइपोथायराइडज्मि, पीसीओडी, तनाव, घुटने से कट-कट की आवाज आना, स्टेमिना की कमी के चलते मेघा नाम की महिला का वजन 102 कि.लो बढ़ गया था लेकिन खुद को फिट बनाने की ललक ने उन्हें इन समस्याओं से पार पाने में मदद की और उन्होंने महज 9 महीने में 10.किलो वजन घटाकर सबको हैरान कर दिया।

लेटर के जरिए शेयर की अपनी कहानी

उन्होंने कहा, मुझे पता है आपके पास रोजाना ऐसे हजारों ई-मेल आते होंगे। हालांकि इस तरह का कुछ लिखने का यह मेरा पहला प्रयास है। मैं कोई सामाजिक व्यक्ति नहीं हू और फिर भी मैं ये मेल लिख रही हूं। मैं एक आईटी प्रोफेशनल हूं और अपने काम के सिलसिले में अलग-अलग देशों की यात्रा करती रहती हूं। पिछले 3 सालों से मैं लंदन में रह रही थी, जहां मेरा वजन काफी बढ़ गया था। जबकि में शुद्ध शाकाहारी भोजन खाना पसंद करती है। मैं मेट्रो स्टेशन की एक सीढ़ी तक नहीं चढ़ सकती थी और जब भी इस तरह का प्रयास करती थी तो मेरी हड्डियों से कट-कट की आवाज आती थी।

PunjabKesari

रुजुता दिवाकर की वीडियो देखकर घटाया वजन

उन्होंने कहा कि मैंने अचानक एक दिन यूट्यूब पर रुजुता दिवाकर की वीडियो देखी। मैं पहले ही कई अलग-अलग तरह के वेलनेस केंद्रों पर अपनी किस्मत आजमा चुकी थी तब मैंने सोचा क्यों न एक बार उनकी भी सलाह पर गौर किया जाए। उनकी सलाह मानते हुए मैंने अपनी लाइफस्टाइल में जो बदलाव किए उसका रिजल्ट वाकई हैरान कर देने वाला था।

कड़े वर्कआउट से घटाया वजन

शुरूआती 4 महीनें उन्हें कुर्सी पर बैठने में भी दिक्कत होती थी लेकिन फिर भी उन्होंने अलग-अलग दिन पर वर्कआउट किया, जो उनके लिए काफी मुश्किल रहा। इतनी ही नहीं, उन्हें रातों में नींद न आना, बदन दर्द, शरीर का तापमान और मांसपेशियों में ऐंठन की समस्या भी रहती थी लेकिन उन्होंने हार नहीं मानी।

जुंबा और स्विमिंग क्लासिस

वर्कआउट के अलावा उन्होंने जुंबा और स्विमिंग की क्लासिस ली। शारीरिक गतिविधियों को बढ़ाने के लिए उन्होंने गार्डनिंग शुरू की। अपनी रुटीन में ये बदलाव करने के बाद उन्होंने महज 9 महीने में 10.किलो वजन घटा लिया, जो मेडिकल की स्थिति से बहुत बुरा नहीं था।

PunjabKesari

घर का खाना आया काम

वर्कआउट के अलावा उन्होंने बाहर के खाने को पूरी तरह अवॉइड किया और घर का भोजन ही खाया। अपनी डाइट में उन्होंने दाल, घी, फल, सब्जियां आदि शामिल की, जो वजन घटाने में काफी मददगार साबित हुई।

PunjabKesari

सूर्य नमस्कार और वेट ट्रेनिंग

15 बार सूर्य नमस्कार के साथ एक घंटे की ट्रेनिंग (सप्ताह में 5 बार) और 8 से 10 कि.लो. चलना उनकी रूटीन बन गया थी, जिससे उनके घुटनों का दर्द 50 फीसदी तक दूर हो गया। 

PunjabKesari

तनाव कम करने के लिए किया ये काम

उन्होंने कहा, मैं 50 पौधे लगाने और हर सुबह आधा घंटा उनके साथ बिताती हूं, तितलियों को देखती हूं। अब मुझे तनाव नहीं रहता। मेरा रूटीन बहुत व्यस्त है लेकिन आखिरकार मेरे पास एक रूटीन है।

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News