18 APRTHURSDAY2024 4:36:13 AM
Nari

गर्म पानी से नहाने के सेहत को 5 फायदे, क्या जानते हैं आप?

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 29 Nov, 2019 07:13 PM
गर्म पानी से नहाने के सेहत को 5 फायदे, क्या जानते हैं आप?

आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में काम का प्रेशर अधिक होने के कारण लोगों में स्ट्रेस आम दिखने को मिलता है। देर रात तक एक ही जगह पर बैठकर काम करने से शरीर में थकान और जकड़न होने लगती है। ज्यादा ट्रैवल करने वालों लोगों को बालों और स्किन संबंधी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इन सबसे बचने या राहत पाने के लिए नहाने में गर्म का प्रयोग करना बेहतर साबित होगा। गर्म पानी न सिर्फ पीने में बल्कि नहाने के लिए भी फायदेमंद होता है। यह शरीर की थकान खत्म कर तरोताजा महसूस करवाता है। इससे त्वचा के रोमछिद्र खुलते है जो शरीर में जमा गंदगी को साफ करने में मदद करता है।

शोध द्वारा साबित हुआ है कि गर्म पानी से नहाने के कई स्वास्थ्य लाभ हैं। तो चलिए जानते है इससे मिलने वाले फायदों के बारे में जो इस प्रकार है...

Image result for sleeping girl pics,nari

भरपूर नींद दिलाने में माहिर

अच्छे और स्वस्थ शरीर के लिए 7-8 घंटों की नींद बेहद जरूरी है। जिससे शरीर थकानरहित और आराम महसूस करता है। अच्छी नींद पाने के लिए रात को सोने से पहले गर्म पानी से नहाना काफी लाभदायक साबित होता है। यह दिनभर की थकान से राहत दिलाता है। शरीर में तनाव कम करके रिलैक्स फील करवाते हुए अच्छी नींद दिलाने में मदद करता हैं। बॉडी में ऊर्जा का संचार कर तापमान बढ़ाने और मासपेशियों को आराम दिलाता है। 

हाई बी. पी. को करे कंट्रोल

जो लोगों को हाई बी. पी. की समस्या से परेशान है। उन्हें नहाने के लिए गर्म पानी का इस्तेमाल करना चाहिए। यह उन्हें आराम देने के साथ बी. पी. कंट्रोल करकेअच्छी नींद आने में मदद करता है।

ध्यान रखें कि गर्म पानी बड़े हुए ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करता है। लेकिन हृदय की समस्या में इससे नहाने से यह दिल की धड़कन को भी बढ़ा देता है। इसलिए पहले अपने डॉक्टर की सलाह लेना न भूलें।

त्वचा संबंधी समस्या को रखे दूर

गर्म पानी न सिर्फ शरीर को रिलैक्स और तनावरहित करता है बल्कि स्किन से जुड़ी परेशानियों से भी राहत दिलाता है।नियमित रूप से गर्म पानी से नहाने से त्वचा की गंदगी और किटाणु बाहर निकल आते है। यह चेहरे के रोमछिद्र को खोलने में मदद करता है। जिससे स्किन साफ, ग्लोइंग और फैश हो जाती है। 

 

Related image,nari

ब्लड सर्कुलेशन करे बेहतर 

गर्म पानी से नहाने से ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है। यह शरीर को बीमारियों की चपेट में आने से रोकने में मदद मिलती है। जिससे इंफेक्शन होने की संभावना कम होती है। इससे हार्ट और ब्लड वेसेल्स की एक्सरसाइज हो जाती है।

सिरदर्द से दिलाए राहत

ज्यादा काम के प्रेशर से स्ट्रेस होने लगता है। जिससे सिरदर्द की समस्या पैदा होती है। ऐसे में इससे बचने या राहत पाने के लिए गर्म पानी से नहाना एक बेहतर उपाय है। इससे रक्त वाहिकाओँ पर पड़ा दबाव कम होता है जो सिरदर्द से छुटकारा दिलाने में फायदेमंद साबित होता है।
 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News