22 FEBFRIDAY2019 1:34:04 PM
Beauty

होममेड स्क्रब से निकालें जिद्दी से जिद्दी ब्लैकहेड्स - Nari

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 13 Sep, 2018 05:04 PM
होममेड स्क्रब से निकालें जिद्दी से जिद्दी ब्लैकहेड्स - Nari

भले ही स्किन कितनी भी फेयर क्यों न हो लेकिन अगर उस पर ब्‍लैकहेड्स निकल आए तो आपकी रंगत फीकी लगने लगती है। डेड स्किन सेल्‍स और ऑयल मिलकर बनाते हैं ब्‍लैकहेड्स। प्रदूषण और चेहरे को रेगुलर एक्सफोलिएट ना करने की वजह से भी ब्‍लैकहेड्स होने लगते हैं। इन्हें हटाने के लिए जरूरी नहीं कि आप हर बार पार्लर के ही चक्कर काटें। आज हम आपको एक ऐसा होममेड स्क्रब बताएंगे, जिससे आप घर पर ही ब्‍लैकहेड्स को निकाल सकते हैं।

 

स्क्रब बनाने की सामग्री
दूध- 2 टेबलस्पून
जायफल पाउडर
शहद- 1 टीस्पून
फुल फैट मिल्क

PunjabKesari

घर पर बनाएं जायफल स्क्रब
जायफल स्क्रब बनाने के लिए सबसे पहले जायफल को इतना बारीक पीस लें की यह आपकी त्वचा को नुकसान न पहुंचाए। इसके बाद 2 टेबलस्पून दूध को जायफल पाउडर में मिक्स कर लें। अगर आपकी स्किन ड्राई है तो इसमें फुल फैट मिल्क भी मिक्स कर लें। वहीं, ऑयली स्किन वालों को इसमें 1 टीस्पून शहद का इस्‍तेमाल करना चाहिए।

 

कैसे करें इस्तेमाल?
स्क्रब करने से पहले अपने चेहरे को अच्छी तरह धो लें। फिर चेहरे के जिन हिस्सों पर ब्लैकहेड्स है वहां 5-10 मिनट के लिए स्क्रब करें। इसके बाद ठंडे पानी से अपना चेहरा धोएं और फिर उंगलियों से थपथपाकर चेहरे को सुखा लें। इस स्क्रब का इस्तेमाल हफ्ते में कम से कम 1-2 बार करें। इस बात का भी ध्यान रखें कि फेशवॉश से मुंह धोने के बाद ही स्क्रब का इस्तेमाल करें।

PunjabKesari

ब्लैकहेड्स के साथ झुर्रियां भी होगी दूर
ब्लैकहेड्स को दूर करने के साथ-साथ जायफल स्क्रब झुर्रियों से भी छुटकारा दिलाता है। इससे आपका चेहरा उम्र से ज्यादा जवान और खूबसूरत लगता है। इतना ही नहीं, इससे चेहरे के दाग-धब्बे भी दूर हो जाते हैं और त्वचा की रंगत में भी निखार आता है।

 

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News

From The Web

ad