15 JULWEDNESDAY2020 1:39:01 PM
Nari

घर पर खुद करें रिबॉन्डिंग - स्मूदनिंग, मिलेंगे शाइनी और स्मूद बाल

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 26 Jun, 2020 10:00 AM
घर पर खुद करें रिबॉन्डिंग - स्मूदनिंग, मिलेंगे शाइनी और स्मूद बाल

बालों को रिबॉन्ड और स्मूद करवाने का चलन अब लड़कियों के बीच काफी पॉप्युलर होता जा रहा है। आमतौर यह ट्रीटमेंट घुंघराले बालों में कराया जाता है लेकिन अब स्ट्रेट बालों में भी रिबॉन्डिंग कराई जा रही है। इससे ना सिर्फ स्ट्रेस होते हैं बल्कि यह ट्रीटमेंट बालों को सिल्की और शाइनी भी बनाता है लेकिन इसके लिए आपकोपार्लर में पैसे खर्च की जरूरत नहीं। आप घर पर भी आसान तरीके से रिबॉन्डिंग और स्मूदनिंद कर सकती हैं। चलिए आज हम आपको घर पर ही रिबॉन्डिंग और स्मूदनिंग करने का तरीका बताते हैं, जिससे आप भी खूबसूरती और शाइनी बाल पा सकती हैं।

 

होममेड रिबॉन्डिंग

सबसे पहले आपको अपने बालों की क्वालिटी के बारे में जानकारी होनी चाहिए कि बाल मोटे, पले, मीडियम, रफ या फिर डैमेज तो नहीं। दरअसल, इसमें जो स्ट्रेट थैरेपी इस्तेमाल की जाती है वो बालों की क्वालिटी पर निर्भर करती हैं। यह जान लेने के बाद बालों में अच्छी तरह शैंपू करें और फिर ड्रायर से सुखा लें, जब बाल सूख जाएं तो आयरिंग करें। इसके बाद स्ट्रेट थैरेपी क्रीम सैक्शन बाई सैक्शन ऊपरी बालों की लटों से लेकर नीचे की लटों तक लगाएं। लगभग 15-20 मिनट बाद एक बाल को खांच कर देखें। अगर बाल स्प्रिंग की तरह घूम रहा हो तो समझ लें कि सल्फर बन्स टूट गए हैं और अगर ऐसा नहीं हुआ है तो 5-10 मिनट तक रूके। इसके बाद बालों को अच्छी तरह धो लें और मीडियम हीट पर ड्रायर कर लेयर बाई लेयर आयरनिंग करें। इसके तुरंत बाद न्यूट्रलाइजर सैक्शन बाई सैक्शन उसी तरह करें, जिस तरह स्ट्रेट थैरेपी क्रीम अप्लाई की गई थी। इस दौरान बिल्कुल ना हिलें तथा 15-20 मिनट तक धो लें, ठंडा ड्रायर करें, जब बाल सूख जाएं तो सीरम लगाएं और फिर मास्क लगा लें।

PunjabKesari

होममेड स्मूदनिंग

पहले बालों को अच्छी तरह शैंपू से धोकर क्रीम अप्लाई करें। जब क्रीम सूख जाए तो बालों को धोए बिना ड्रायर करें। इसके बाद प्रैसिंग करें तथा इसके 3 दिन बाद अपनी हेयर ड्रैसर की सलाह से सिर धोकर ड्रायर करें और आखिर में सीरम लगाएं। ध्यान रहे कि एक्चुएल स्मूदनिंग में आयरनिंग नहीं होती। केवल बालों का टैक्सचर इम्प्रूव होता है और वेव 50-60% तक बना रहता है। कुछ लड़कियां स्मूदनिंग करवाी हैं वे चाहती हैं कि बाल सीधे रहें, तो इसके लिए एक बार आयरनिग करनी पड़ती है।

PunjabKesari

इन बातों का रखें ध्यान

रिबाडिंग या स्मूदनिंग में कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी होता है, ताकि आपके बाल जल्दी खराब ना हो जाए।

-अपने बालों को सीधी धूप, धूल-मिट्टी से बचाएं। तेज धूप में निकलें तो स्कार्फ बांधकर या फिर छाता लेकर निकलें।
-बालों को दबाएं या मोड़े नहीं और ना ही जूड़ा बनाएं। इसके अलावा बालों में रबड़बैंड ना लगाएं ना ही उन्हें टाइट बांधे।
-मसाज ना करें और बालों को धोने के बाद रगड़े भी नहीं।
-बालों मेंकलर ना लगवाएं। अगर कलर करवाना हो तो रिबाडिंग के 20 दिन बाद ही करवाएं।
-बालों की सही ढंग से देखभाल करने के लिए अपने खान-पान का ध्यान रखें। प्रोटीन युक्त चीजों का सेवन करें और अधिक पानी पिएं। साथ ही डाइट में हरी सब्जियां, मौसमी फल अधिक लें।
-बालों में हफ्ते में तीन बाल तेल लगाएं। उन्हें धोने के बाद रगड़े या झाड़ें नहीं। इसके अलावा अधिक तनाव भी ना लें।
-बॉन्डिंग के बाद सबसे पहले तो यह ध्यान में रखें कि चाहे कुछ भी हो जाए आपको अपने बालों को गीला भी नहीं करना है। कम से कम 3 दिनों तक बालों को उसी अवस्था में रहने दें। अगर धो दिए तो फिर बालों पर जो मेहनत की है वह भी धुल जाएगी।
-अपनी स्कैल्प को साफ रखें। नियमित तौर पर गरम तेल से बालों की जड़ों की मालिश करें और हफ्ते में 3 से 4 दिन शैंपू करें। गीले बालों को तुरंत साफ न करें। धोड़ी देर तौलिया लपेटकर रखें और फिर आराम से साफ करें।

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News