17 FEBMONDAY2020 10:30:25 AM
Nari

कैमिकल्स ने छीन ली है ब्यूटी तो इस्तेमाल करें होममेड नाइट क्रीम

  • Edited By Sunita Rajput,
  • Updated: 31 Oct, 2018 05:44 PM
कैमिकल्स ने छीन ली है ब्यूटी तो इस्तेमाल करें होममेड नाइट क्रीम

दिनभर हमारी त्वचा प्रदूषण और सूर्य की तेज किरणों का सामना करती हैं जिससे त्वचा की प्राकृतिक चमक और नमी खो-सी जाती है। लेकिन रात में सोते समय हमारी त्वचा खुद को जल्दी रिपेयर करती है। इसलिए ऐसे में यदि आप नाइट क्रीम लगाकर सोती हैं तो त्वचा क्रीम को अच्छी तरह से सोख लेती हैं और आपको दूसरे दिन बेस्ट रिजल्ट देती है। आप चाहें तो नाइट क्रीम को घर पर भी आसानी से बना सकती है। 

1. ग्रीन टी नाइट क्रीम 

PunjabKesari
- ग्रीन टी में ढेर सारा एंटी-ऑक्सीडेंट होता है जो चेहरे को झुर्रियों से तो बचाता ही है साथ ही पिंपल्स से भी बचाता है क्योंकि इसमें एंटी ऑक्सीडेंट गुण मौजूद होते है। नाइट क्रीम बनाने के लिए 1 चम्मच ग्रीन टी का रस, 1 चम्मच बादाम तेल, 1 चम्मच रोज वाटर, 1 चम्मच एलोवेरा जूस और 1 चम्मच बी-वैक्स लें।

- अब बीवेक्स और बादाम तेल को डबल बॉयलर में गर्म करें और जब यह पिघल जाए तब आंच से हटा दें। फिर इसमें एलोवेरा जैल मिक्स करें और बाद में ग्रीन टी का रस, रोज वाटर मिलाकर अच्छे से मिक्स करें। इस मिक्सचर को किसी कंटेनर में डाले और इस्तेमाल करें।

2. मिल्क नाइट क्रीम 

PunjabKesari
इस क्रीम को बनाने के लिए 1 चम्मच दूध की मलाई, 1 चम्मच रोज वाटर, 1 चम्मच जैतून तेल व 1 चम्मच ग्लिसरीन लेकर अच्छे से मिक्स करें। इस मिक्सचर को किसी डिब्बी में बंद करके रखें और रात में फेस पर लगाएं। 

3. नाइट क्रीम से निखारे कांप्लैक्शन 

PunjabKesari
इस क्रीम में हल्दी, चंदन पाउडर और केसर का इस्तेमाल करें जिससे चेहरे का रंग साफ करने के लिए मदद मिलेगी। क्रीम बनाने के लिए 7-8 बादाम, आधा कप दही, 1 चुटकी हल्दी, 1 छोटा चम्मच चंदन पाउडर, 4-5 बूंद नींबू का रस व 3-4 केसर के धागे लें। बादाम को रातभर के लिए भिगोकर रखें और फिर सुबह उन्हें छीलकर मिक्सी में पीस लें। इसमें दही, हल्दी, नींबू का रस, चंदन पाउडर और केसर मिलाकर पेस्ट तैयार करें। अब इसे एक कंटेनर में भर कर रख लें और नाइट क्रीम की तरह इस्तेमाल करें। 

Related News