24 APRWEDNESDAY2024 6:11:35 PM
Nari

लंबे और घने बाल चाहिए तो लगाएं Honey Mask, मगर जान लें लगाने का तरीका

  • Edited By Sunita Rajput,
  • Updated: 10 May, 2019 11:17 AM
लंबे और घने बाल चाहिए तो लगाएं Honey Mask, मगर जान लें लगाने का तरीका

भला काले, घने और लंबे बाल किसे पसंद नहीं होंगे। जमाना चाहे कितना ही मॉडर्न क्यों न हो जाए लेकिन लंबे बालों की चाहत अधिकतर लड़कियां देखना पसंद करती हैं क्योंकि औरत की असली खूबसूरती तो उसके बालों से ही पहचानी जाती हैं। लड़कियां बालों को लंबा व घना बनाने के लिए कई ट्रीटमेंट का सहारा तो लेती है लेकिन इनमें मौजूद कैमिकल्स बालों को और भी कमजोर व ड्राई बना देते हैं। ऐसे में बेहतर ऑप्शन है होममेड हनी हेयर मास्क। जिसका न केवल आपके बालों का टेक्सचर सुधरेंगा बल्कि बालों की ग्रोथ भी तेजी से बढ़ेगी। 

 

हनी हेयर मास्क बनाने की सामग्री

कोकोनट ऑयल
ऑलिव ऑयल
शहद

PunjabKesari

मास्क बनाने का तरीका 

सबसे पहले एक बाउल में नारियल तेल और शहद मिलाएं। आप चाहे तो नारियल तेल के बजाएं शहद में बादाम तेल व ऑलिव ऑयल भी मिला सकते हैं। अब इस मिक्सचर को बालों की रूट से लेकर बालों की लेंथ तक लगाएं। ध्यान रखें कि अपने बालों की मास्क से अच्छे से कवर करें, ताकि कोई बाल छूट न जाए। मास्क लगाते वक्त स्कैल्प के मसाज भी करें। इसके बाद बालों में 30 मिनट तक इस मास्क को लगा रहने दें। फिर बालों को धो लें। यह मास्क 2 हफ्ते में एक बार लगाना होगा।

 

बेस्ट रिजल्ट्स के लिए करें यह काम 

अगर आपको तुरंत व बेस्ट रिजल्ट चाहिए तो रॉ हनी इस्तेमाल करें जो आपको मार्कीट से किसी भी शॉप से आसानी से मिल जाएगा। अच्छे रिजल्ट के लिए अकेले कच्चे शहद को हफ्ते में 2 बार अपने बालों में लगाएं। इससे बाल तेजी से बढ़ेंगे। 

 

इस्तेमाल से पहले ध्यान रखें यह बात  

कोई भी हेयर मास्क लगाने से पहले बालों में अच्छी तरह शैंपू करें। वॉश करने के बाद कंडीशनर न लगाएं। बालों को सुखाने के बाद ही मास्क लगाएं। ध्यान रखें मास्क लगे बालों को नैचुरली सूखने दें, ताकि बालों की ग्रोथ बढ़ सकें। 

PunjabKesari

हनी मास्क का फायदा 

हनी मास्क लगाकर जब आप बालों की मसाज करते हैं तो इससे ब्लड सर्कुलेशन अच्छा होता है। जब ब्लड जड़ों में अच्छे से सर्कुलर होता है तो इससे बालों को प्रोपर पोषण मिलता है जिससे बाल शाइनी तो बनते है साथ ही उनकी ग्रोथ भी भड़ने लगती हैं। इस मास्क का कोई साइड-इफैक्ट नहीं बल्कि यह बालों को नमी पहुंचाता है और उनके टेक्सचर को सुधारने में मदद करता हैं। 

 

बालों में शहद लगाने के अन्य फायदे 

- शहद में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लामेंट्री तत्व मौजूद होते हैं। हनी मास्क लगाने से स्कैल्प के पोर्स खुल जाते हैं, जिससे उन्हे पर्याप्त ऑक्सीजन मिलती हैं और वो बालों की रूट्स तक पहुंचती है। प्रोपर ऑक्सीजन मिलने से बालों की ग्रोथ पर असर पड़ता है।  

- अगर आपके स्कैल्प पर कोई इंफैक्शन है तो भी शहद इस्तेमाल करें क्योंकि इसमें मौजूद एंटीफंगल और एंटीबैक्टीरियल त्वचा पर हुए संक्रमण को असर को कम करते हैं।   

- आप शहद को कंडीशनर की तरह भी इस्तेमाल कर सकते हैं। शहद में नारियल या जैतून तेल मिलाकरप बालों की मसाज करें। इससे बाल नरम, मुलायम, काले व घने होते हैं। इतनी ही नहीं, बाल जड़ों से मजबूत भी होने लगते हैं। 

Related News