14 OCTMONDAY2019 12:23:15 PM
Nari

Hair Care: बालों का झड़ना रोकेगा दादी-मां का यह नुस्खा, महीनेभर में दिखेगा फर्क

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 08 Oct, 2019 09:52 AM
Hair Care: बालों का झड़ना रोकेगा दादी-मां का यह नुस्खा, महीनेभर में दिखेगा फर्क

झड़ते बालों की समस्या से तो आजकल हर कोई परेशान है। बदलते मौसम में तो यह समस्या और भी बढ़ जाती है। ऐसे में लोगों को समझ नहीं आता कि वो क्या करें। कुछ लोग हेयरफॉल के लिए महंगे प्रॉडक्ट्स तो कुछ अपने रेगुलर शैंपू व कंडीशनर में बदलाव करके देखते हैं लेकिन इससे कोई खास फर्क नहीं पड़ता। ऐसे में आज हम आपको दादी मां के कुछ ऐसे घरेलू नुस्खा बताएंगे, जिससे न सिर्फ बालों का झड़ना कम होगा बल्कि इससे बाल हेल्दी, लंबे, घने और शाइनी भी होंगे।
 
 

चलिए जानते हैं झड़ते बालों से छुटकारा पाने के लिए कुछ घरेलू नुस्खे...
सामग्री:

अदरक- थोड़ी सी 
एलोवेरा- 1
स्‍प्रे बोतल-1

बनाने का तरीका

सबसे पहले अदरक को छीलकर लें और एलोवेरा की जैल निकाल लें। इसे ब्‍लैंडर में डालकर अच्‍छे से पीसकर कुछ सेकेंड के लिए यूं ही रख दें, ताकि वह पानी की तरह थोड़ा पतला हो जाए। इस मिश्रण को अच्‍छे से छान लें, ताकि रेशे निकल जाएं। अब इस मिश्रण को स्‍प्रे बोतल में डाल लें और फ्रिज में स्टोर करें।

PunjabKesari

कैसे करें इस्तेमाल?

इसे बालों की जड़ों में अच्छी तरह स्प्रे करें। फिर अपने बालों को किसी कपड़े से कवर करके इसे रातभर के लिए छोड़ दें। सुबह बालों को माइल्ड शैंपू से धोएं। हफ्ते में कम से कम 1 बार इसका इस्तेमाल करें। अगर आपकी स्किन सेंसिटिव हैं तो इससे आपको कुछ परेशानी हो सकती है इसलिए पहले एक बार पैच टेस्‍ट जरूर कर लें। इसके नियमित इस्तेमाल से बालों का झड़ना कम हो जाएगा।

PunjabKesari

अदरक और एलोवेरा ही क्‍यों?
अदरक

दरअसल, अदरक स्‍कैल्‍प में ब्‍लड सर्कुलेशन बढ़ाती है और बालों के रोम को तेजी से बढ़ने के लिए पुश करती है। साथ ही इसमें मौजूद फैटी एसिड, मैग्नीशियम, पोटेशियम, फास्फोरस और अन्य विटामिन भी बालों के लिए फायदेमंद होते हैं। यह फोलिकल्‍स को मजबूत कर हेल्‍दी बालों की ग्रोथ में मदद करता है जिससे आपके बाल झड़ते नहीं है।

एलोवेरा

एलोवेरा आपके बालों को हाइड्रेट और कंडीशन करता है। साथ ही इसमें मौजूद एंटी-बैक्‍टीरियल गुण ड्रैंडफ को दूर करते हैं। इससे न सिर्फ बालों का झड़ना कम होता है बल्कि यह उसे सुपर सॉफ्ट, शाइनी और हेल्‍दी भी बनाता है।

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News