15 OCTTUESDAY2019 7:39:01 AM
Nari

ग्लोइंग व फ्लॉलेस स्किन के लिए इस्तेमाल करें होममेड फेशवॉश

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 19 Dec, 2018 06:21 PM
ग्लोइंग व फ्लॉलेस स्किन के लिए इस्तेमाल करें होममेड फेशवॉश

चेहरे को साफ करने के लिए लड़कियां फेसवॉश का इस्तेमाल करती हैं। मगर कैमिकल्स युक्त फेसवॉश स्किन को साफ करने की बजाए नुकसान पहुंचाते हैं। ऐसे में आज हम आपको कुछ होममेड फेसवॉश के बारे में बताएंगे, जिससे आपकी त्वचा तो साफ होगी ही साथ ही इससे झुर्रियां, दाग-धब्बे और डार्क सर्कल जैसी समस्याएं भी दूर रहेंगी। साथ ही इन घरेलू फेसवॉश से त्वचा मुलायम व ग्लोइंग भी होगी।

मुल्तानी मिट्टी फेस वॉश

त्वचा की खूबसूरती के लिए मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल सदियों से किया जा रहा है। त्वचा हो या बाल इन दोनो के लिए यह मिट्टी बहुत फायदेमंद है। ऑयली व सेंसटिव स्किन के लिए मुल्तानी मिट्टी का फेसवॉश बिल्कुल सही है क्योंकि इसमें ऑयल और ग्रीस को सोखने के गुण होते हैं।

PunjabKesari,multanimitti

बनाने का तरीका 

इसे बनाने के लिए 2 टीस्पून मुलतानी मिट्टी में 1/2 टीस्पून शहद व आर्गेनिक ऑयल मिक्स करें। अब इसे फेसवॉश की तरह इस्तेमाल करें। रोजाना इससे चेहरा धोने से आपकी त्वचा मुलायम व चमकदार होगी।

एलोवेरा फेस वॉश

एलोवेरा चेहरे के लिए बहुत फायदेमंद होता है। यह नेचुरल स्किन मॉश्चराइजर का काम करता है। इससे त्वचा को नमी और पोषण दोनों ही मिलता है। इससे बने फेस वॉश का इस्‍तेमाल करके से स्किन सॉफ्ट और ग्‍लोइंग होती है। 

PunjabKesari, alo vera

बनाने का तरीका

इसे बनाने के लिए एक कटोरी में 1/4 कप एलोवेरा जेल, 2 टीस्पून बादाम तेल, 2 टीस्पून गुलाबजल मिक्‍स करें। फिर इससे चेहरे पर हल्की-सी मसाज करें और फिर ताजे पानी से धो लें।

शहद का फेस वॉश

शहद ना सिर्फ स्किन प्राॅब्लम्स को दूर रखता है बल्कि इससे त्वचा में प्राकृतिक नमी भी बनी रहती है। साथ ही साथ ये त्वचा अंदर तक साफ करता है।

PunjabKesari,honey

बनाने का तरीका 

हनी फेसवॉश बनाने के लिए 2 टीस्पून शहद, 1/4 टीस्पून नारियल का तेल और 1-2 बूंद लैवेंडर तेल मिक्‍स करें। फिर इसे फेसवॉश की तरह लगाएं और पानी से चेहरा धो लें। इससे त्वचा की नमी बनी रहेगी और आप स्किन प्रॉब्लम्स से बचे रहेंगे।

टमाटर फेसवॉश

टमाटर केवल अच्छी सेहत के लिए ही नहीं बल्कि ग्लोइंग स्किन के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। इसमें एंटी-ब्लीचिंग गुण होते हैं, जिससे त्वचा एंटी-एजिंग की समस्याओं से बची रहती है। साथ ही यह त्वचा की डेड स्किन को निकालने में भी मदद करता है।

PunjabKesari,

बनाने का तरीका

1 टीस्पून टमाटर का रस, 1 टीस्पून दूध और 1 टीस्पून नींबू का रस मिलाकर चेहरे पर लगाएं। फिर इसे 5 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें और कुछ देर पानी से धो लें। इस फेसवॉश से चेहरा साफ करने पर आपको ऑयली स्किन की समस्या भी नहीं होगी।

 

Related News