23 OCTWEDNESDAY2019 6:01:14 AM
Nari

चेहरे की झुर्रियां कुछ दिनों में होंगी खत्म, जानिए घर पर ये आसान Serum बनाने का तरीका

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 03 Oct, 2019 03:06 PM
चेहरे की झुर्रियां कुछ दिनों में होंगी खत्म, जानिए घर पर ये आसान Serum बनाने का तरीका

आंखों के नीचे काले घेरे या फिर इनके आसपास पड़ रहीं झुर्रियां बढ़ती उम्र का संकेत होती हैं। मगर आजकल मिलावटी खान-पान और खराब वातावरण के चलते चेहरे पर झुर्रियों की समस्या समय से पहले आम होती जा रही है। जिससे बचने के लिए औरतें तरह-तरह की क्रीम्स का इस्तेमाल करती हैं। ये सभी प्रोडक्ट्स एक तो महंगे बहुत होते हैं साथ ही कई बार असर दिखाने की जगह ये साइड-इफेक्ट्स कर जाते हैं। आज हम आपको समय से पहले चेहरे पर आने वाली झुर्रियों से बचने का आसान नुस्खा बताएंगे। इसे घर पर बनाना जितना आसान है उतना ही आसान काम इसे अप्लाई करना है। तो चलिए सीखते हैं सीरम बनाने और अप्लाई करने का तरीका..

PunjabKesari,nari

सीरम बनाने के लिए आपको चाहिए होगा 2 चम्मच नारियल का तेल, आधा चम्मच कपूर का तेल और 1 विटामिन-ई कैप्सूल। इस सीरम को बनाने के लिए एक कटोरी में तीनों चीजों को अच्छी तरह मिलाकर मिक्स कर लें। मिक्स करने के बाद सीरम को किसी ड्रापर की मदद से शीशी में भरकर फ्रिज में रख लें। जिससे कि वो लंबे समय तक फ्रेश बना रहे।

झुर्रियां मिटाने के लिए ऐसे करें सीरम का प्रयोग

चेहरे की झुर्रियों को छिपाने के लिए हर रोज इस सीरम की मदद से चेहरे की मसाज करें। 2 से 3 मिनट के बाद मसाज के बाद चेहरे को गुनगुने पानी के साथ धो लें और कोई अच्छी मॉइस्चराइजिंग क्रीम अप्लाई करें। महीने भर में आपके चेहरे से झुर्रियां धीरे-धीरे कम होने लगेंगी और त्वचा खूबसूरत होने लगेगी।

PunjabKesari,nari

इस सीरम के फायदे...

इस सीरम को बनाने के लिए हम नारियल के तेल का प्रयोग करते हैं। नारियल का तेल त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है। नारियल का तेल लगाने से त्वचा लंबे समय तक हाइड्रेट रहती है जबकि कपूर का तेल नैचुरल एंटी सेप्टिक है इसलिए इससे झुर्रियां नहीं पड़ती हैं। ये सीरम लगाने से डेड स्किन सेल्स खत्म हो जाते हैं, जिससे चेहरे पर चमक भी आती है और निखार भी आता है।

त्वचा के लिए क्यों जरुरी है सीरम ?

सीरम एक ऐसा प्रॉडक्ट है जो त्वचा पर दिखने वाली बारीक रेखाएं, झुर्रियां, पिगमेंटेशन और स्किन के रोमछिद्रों को बड़ा होने से रोकता है। ये स्किन की ऊपरी लेयर को डीप क्लीन करने का काम करता है, जहां से लगभग हरेक स्किन प्रॉब्लम की शुरुआत होती है। अगर आपको भी स्किन की कोई ऐसी समस्या है जिससे आप लंबे समय से जूझ रही हैं तो सीरम इस समस्या को दूर करने के लिए बेस्ट स्किन एजेंट है।

त्वचा को रखे हाइड्रेट

त्वचा को ठीक रखने के साथ-साथ सीरम आपके फेस को हाइड्रेट रखने का भी काम करता है। जिस तरह बॉडी को हाइड्रेट रखने के लिए पानी की जरुरत होती है, उसी तरह त्वचा को डिहाइड्रेट होने से बचाने के लिए सीरम की बहुत आवश्यकता है।

PunjabKesari,nari

बेदाग चेहरा

सीरम के लगातार उपयोग से आपका चेहरा बेदाग बनता है। लंबे समय से चेहरे पर दाग-धब्बे और झाइयों को सीरम बहुत जल्द दूर कर देता है।

ऑयली स्किन से छुटकारा

सीरम अप्लाई करने से आपकी त्वचा खुलकर सांस लेती है। ऑयली स्किन वालों के लिए सीरम का उपयोग एक बेहतर ऑपशन है। इसके निरंत्रर इस्तेमाल से आप आप ऑयली स्किन से छुटकारा पा सकते हैं।

बालों के लिए भी फायदेमंद

बालों से जुड़ी हर समस्या के लिए सीरम बहुत फायदेमंद रहता है। बालों में रुसी, खारिश, उम्र से पहले बालों का सफेद होना, टूटते-झड़ते बाल और दोमुंहे बालों के लिए सीरम का इस्तेमाल कर सकते हैं। बाल धोने से एक रात पहले सीरम लगाएं। कोशिश करें बाल हमेशा नेचुरल चीजों के इस्तेमाल से बने शैंपू के साथ ही धोएं।

Image result for beautiful hair,nari

विटामिन-ई के अलावा आप बादाम के तेल, गुलाब जल या फिर एलोवेरा जेल की मदद से भी सीरम तैयार कर सकते हैं। 
 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News