25 APRTHURSDAY2024 10:10:55 PM
Nari

यह होममेड पैक लगाते ही चेहरे पर आ जाएगा गुलाबी निखार

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 05 Dec, 2019 10:06 AM
यह होममेड पैक लगाते ही चेहरे पर आ जाएगा गुलाबी निखार

बेदाग और ग्लोइंग स्किन तो हर लड़की की ख्वाहिश होती है लेकिन प्रदूषण, धूल-मिट्टी और गलत खान-पान के कारण त्वचा डल दिखने लगती है। हालांकि लड़कियां ग्लोइंग स्किन के लिए कई ब्यूटी प्रॉड्क्ट्स का सहारा लेती हैं लेकिन उससे कोई खास फर्क नहीं दिखता। वहीं अगर किसी फंक्शन पर जाना हो तो मुसीबत और भी बढ़ जाती है। ऐसे में आज हम आपको एक होममेड पैक के बारे में बताएंगे, जो चेहरे पर इंस्टेंट निखार लाएगा। चलिए आपको बताते हैं चेहरे का निखार बढ़ाने के लिए घर पर कैसे बनाए पैक...

सामग्री:

दही - 1 चम्मच
कच्चा दूध - 1 चम्मच (ऑप्शनल)
बेसन - 1 चम्मच
कस्तूरी या गांठ वाली हल्दी - 1 चम्मच

बनाने का तरीका

अगर आप गांठ वाली हल्दी यूज कर रहे हैं तो पहले उसे पीस लें। अब दही को फेंटकर उसमें सारी सामग्री मिक्स करें। अगर आपकी स्किन पर दही सूट नहीं करती तो आप उसकी जगह कच्चा दूध इस्तेमाल कर सकते हैं।

PunjabKesari

इस्तेमाल करने का तरीका

1. सबसे पहले क्लीजिंग मिल्क या फेसवॉश से चेहरे को अच्छी तरह साफ करें, ताकि सारी धूल-मिट्टी निकल जाएं।
2. अब इस पैक से 5 मिनट हल्के हाथों से मसाज करें और फिर इसे 15 मिनट के लिए छोड़ दें। आप इस पैक को लगाने के बाद अपना काम कर सकती हैं।
3. इसके बाद गुलाबजल या नॉर्मल पानी को चेहरे पर हल्का-सा लगाएं। फिर सर्कुलोशन मोशन से 5 मिनट मसाज करें और पैक को साफ कर लें।
4. जरूरी नहीं कि आप इस पैक को इंस्टेंट ही लगाएं। आप इसे हफ्ते में 2 बार नियमित रूप से इस्तेमाल करें। इससे आप खुद फर्क महसूस करेंगी।

PunjabKesari

क्यों हैं फायदेमंद?

दही में लैक्टिक एसिड होता है जो डेड स्किन को निकालने में मदद करता है। वहीं बेसन में मौजूद पोषक तत्व त्वचा को अंदर से पोषण देते है, जिससे ना सिर्फ आपकी स्किन ग्लो करती है बल्कि आपकी मुहांसे, झुर्रियां, डार्क सर्कल्स जैसी समस्याएं भी दूर हो जाती है।

PunjabKesari

जरूरी बात: गर्मी हो या सर्दी, चेहरा धोने के लिए कभी भी गर्म पानी का इस्तेमाल ना करें। इससे आपकी स्किन काली पड़ने लगेगी। चेहरा धोने के लिए हमेशा नॉर्मल या गुनगुने पानी का यूज करें।

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News