16 APRTUESDAY2024 7:54:17 AM
Nari

ये देसी नुस्खे करेंगे टैनिंग और पिंपल्स की समस्या को दूर

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 12 May, 2019 10:22 AM
ये देसी नुस्खे करेंगे टैनिंग और पिंपल्स की समस्या को दूर

पिंपल हटाने के देसी नुस्खे : ऐसा नहीं है कि अगर किसी की गोरी रंगत है तो ही उसका कांप्लैक्शन निखरा-निखरा नजर आएगा। रंगत कोई भी हो अगर आपका कांप्लैक्शन डल है तो मनचाही सुदंरता कभी निखर कर सामने नहीं आएगी। खूबसूरती पाने के लिए केवल चेहरे के कुछ भागों को हाईलाइट कर लेनी ही काफी नहीं होता। आपका कांप्लैक्शन भी निखरा हुआ-सा नजर आए, इसके लिए आप होममेड चीजों का इस्तेमाल कर सकती हैं।

नॉर्मल स्किन के लिए देसी नुस्खे

मिल्क पाऊडर व केसर

मिल्क पाऊडर में थोड़ा-सा केसर मिलाकर पेस्ट बनाएं और चेहरे पर लगाकर रखें, बाद में ठंडे पानी से चेहरा धो लें। इससे भी कांप्लैक्शन निखरकर सामने आएगा।

PunjabKesari

चने का पाऊडर

नॉर्मल स्किन के लिए हरे और काले चने का पाऊडर बराबर मात्रा में लेकर उसमें दूध मिक्स करें। इसके बाद हल्के हाथों से इससे चेहरे पर मसाज करें और फिर ताजे पानी से धो लें। हफ्ते में कम से कम 2 बार ऐसा करें।

 ऑयली स्किन के लिए देसी नुस्खे
नींबू का रस व गुलाबजल

टोनर बनाने के लिए नींबू के रस में थोड़ा-सा गुलाबजल मिक्स करके चेहरे को साफ करें। इससे स्किन में मौजूद सारी गंदगी अच्छी तरह साफ हो जाएगी।

ओटमील व चंदन पाऊडर

एक छोटा चम्मच ओटमील, एक 1/4 चम्मच चंदन पाऊडर लेकर अच्छी तरह मिक्स करें। अब इसे हल्के हाथ से चेहरे पर स्क्रब की तरह लगाकर गोलाई में रगड़े। कुछ देर बाद क्लीन करके स्किन टोनर लगाएं। आपकी रंगत में निखार आने लगेगा।

PunjabKesari

नींबू का रस

एक कटोरी ठंडे पानी में एक नींबू का रस निचोड़कर चेहरे पर 5-7 मिनट तक मसाज करें। इसके बादे सादे पानी से चेहर धो लें। यह चेहरे पर निखार लाने के साथ ऑयली स्किन की समस्या को भी दूर करेगा।

केसर, दूध और नींबू का रस

केसर, दूध और नींबू का रस मिलाकर आप उसे नैचुरल क्लींजर की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा सेब का रस, खीरे का रस और नींबू का रस मिलाकर लगाने से भी चेहरे की रंगत में निखार आएगा।

 ड्राई स्किन के लिए देसी नुस्खे
बादाम मिल्क

बादाम को कच्चे दूध में रातभर भिगोकर रखें। सुबह इसका पेस्ट तैयार करें तथा उबटन की तरह चेहरे व गर्दन पर लगाएं और 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें। जब यह सूख जाए तो हल्के हाथों से मसाज करते हुए ताजे पानी से धो लें।

PunjabKesari

मसूर दाल पाऊडर

एक टेबलस्पून बादाम पाऊडर, एक चम्मच मसूर दाल पाऊडर और चुटकीभर हल्दी को मलाई में मिक्स करके उबटन की तरह इस्तेमाल करें। हफ्ते में 2 बार इस पैक का इस्तेमाल चेहरे पर निखार लाने के साथ दाग-धब्बों को भी दूर करेगा।

सांवली रंगत के लिए देसी नुस्खे
शहद व नींबू का रस

अगर स्किन का रंग गहरा सावंली है तो इसके लिए आप होममेड फैस पैक का यूज करें। इसके लिए एक टीस्पून मिल्क पाऊडर, 2 टीस्पून शहद और 1/2 नींबू का रस मिलाकर चेहरे पर लगाएं और सूखने के बाद मसाज करते हुए पानी से साफ कर लें। इससे ड्राई स्किन की समस्या दूर होगी।

PunjabKesari

रंगत निखारने के टिप्स
दूध और ग्लिसरीन

बाउल में एक नींबू का रस, एक गिलास उबला हुई दूध और ग्लिसरीन मिक्स करें। अब रात को सोने से पहले इसे चेहरे, हाथों व पैरों पर लगाएं और सुबह उठकर पानी से साफ कर लें। रोजाना इसका इस्तेमाल स्किन को खूबसूरत और जवां दिखाने में मदद करेगा।

दूध व खीरे का रस

रंगत निखारने के लिए 1/2 नींबू के रस में एक चम्मच दूध व खीरे का रस मिलाएं और 15 मिनट के लिए चेहरे पर लगाकर छोड़ दें। इसके बाद ताजे पानी से चेहरा साफ करें।

खसखस और चिरौंजी

एक टीस्पून खसखस और एक टीस्पून चिरौंजी को 10-15 मिनट तक दूध में भिगोएं। फिर इसे पीसकर चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद ताजे पानी से चेहरा साफ कर लें। इससे ना सिर्फ त्वचा में निखार आएगा बल्कि यह मुहांसों जैसी समस्या को दूर करने में भी मदद करेगा।

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News