25 APRTHURSDAY2024 6:51:08 PM
Nari

न कोई जलन न ही Side Effect, इस्तेमाल करें घर पर बनी ब्लीच

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 23 Nov, 2019 04:04 PM
न कोई जलन न ही Side Effect, इस्तेमाल करें घर पर बनी ब्लीच

हर लड़की चाहती है कि उसकी स्किन गोरी व ग्लोइंग हो, जिसके लिए वह पार्लर में फेशियल व ब्लीच में काफी पैसे भी खर्च कर देती है। जरूरी नहीं कि आप पार्लर में जाकर अपने पैसे और समय दोनोें बर्बाद करें। आप कुछ घरेलू तरीके अपना कर भी अपने चेहरे की रंगत निखार सकती है। आज हम आपको होममेड ब्लीच के बारे में बताएंगे, जिसका आपके चेहरे को कोई साइड इफैक्ट भी नहीं होगा और इससे आपके पैसे व समय दोनों बच जाएंगे।

सामग्री:

कच्चा दूध - थोड़ा-सा
आलू का रस - 1 टीस्पून
नींबू का रस - 3-4 बूंदें
चावल का आटा - 1 टीस्पून

Image result for milk lemon and turmeric for face,nari

बनाने का तरीका

ब्लीच बनाने के लिए सबसे पहले दूध को छोड़कर सारी सामग्री को मिक्स कर लें। अगर आपके घर में चावल का आटा नहीं है तो आप सिर्फ आलू व नींबू का रस मिक्स करके भी लगा सकते हैं।

इस्तेमाल करने का तरीका

अब कच्चे दूध से अपने चेहरे की क्लीजिंग करें। इससे सारी धूल-मिट्टी अच्छी तरह निकल जाएगी। अब बनी हुई ब्लीच से चेहरे की2-3 मिनट मसाज करें और फिर इसे आधे घंटे के लिए छोड़ दें। फिर ताजे पानी से चेहरा साफ कर लें। इसके बाद एलोवेरा जैल लगा लें। इसे लगाने के कम से कम 3- मिनट बाद मेकअप करें।

 

ये 3 चीजें भी हैं मददगार

टमाटर

एक पके हुए टमाटर का रस निकालकर पूरे चेहरे पर हल्के हाथों से मसाज करें। फिर चेहरे को सादे पानी से धो लें। रोजाना ऐसा करने से चेहरे पर ब्लीच जैसा निखार आएगा।

Image result for tomato for skin,nari

दही

दही में मौजूद लैक्ट‍िक एसिड त्वचा की रंगत निखारने का काम करता है। चेहरे पर कुछ देर दही लगाकर छोड़ दें। फिर थोड़ी देर बाद चेहरे को धो दें। इस प्रक्रिया को हफ्ते में 2 बार करें। आप खुद फर्क देखेंगी।

पपीता

पपीते के रस को चेहरे पर लगाकर कुछ देर के लिए छोड़ दीजिए और उसके बाद हल्के गुनगुने पानी से चेहरा धो लें। रोजाना ऐसा करने से आपको ब्लीच जैसा निखार मिलेगा।

 

ध्यान रखें अगर ये सारी सामग्री आपको सूट करती है तभी इस ब्लीच का इस्तेमाल करें। नहीं तो आपकी स्किन पर पिंपल्स, रैशेज व एलर्जी हो सकती है।

 

 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News