04 JUNTHURSDAY2020 5:14:27 AM
Nari

No Side Effect: कैमिकल ब्लीच से होती है एलर्जी तो इस्तेमाल करें होममेड क्रीम

  • Edited By Sunita Rajput,
  • Updated: 10 May, 2020 11:37 AM
No Side Effect: कैमिकल ब्लीच से होती है एलर्जी तो इस्तेमाल करें होममेड क्रीम

गर्मियों की झुलसा देने वाली धूप हो या गर्म हवा, इनके दुष्प्रभाव के कारण त्वचा का रंग खराब हो जाता है। खोई हुई रंगत वापिस पाने के लिए लड़कियां ब्लीच करती है लेकिन कैमिकल्स युक्त ब्लीच से स्किन पर साइड-इफैक्ट्स भी हो सकते हैं। वहीं कई बार इससे स्किन एलर्जी का सामना भी करना पड़ता है। ऐसे में आज हम आपको घर पर ही नैचुरल ब्लीज बनाने का तरीका बताएंगे, जो ना सिर्फ त्वचा की खोई हुई रंगत वापिस लाएगी बल्कि इससे आप गर्मियों में होने वाली अन्य समस्याओं से भी बचे रहेंगे। आइए जानते है घर में ही नैचुरल तरीके से फेस को ब्लीच करने के कुछ घरेलू टिप्स...

 

दही

नहाने से पहले 3 चम्मच दही को अपने चेहरे व गर्दन पर धीरे-धीरे रगड़े। इससे डेड स्‍किन निकल जाएगी और चेहरा साफ दिखेगा। साथ ही आप 1 चम्मच बेसन, 1/2 चम्मच दही और कुछ बूंदे नींबू के रस को मिक्स करके भी लगा सकते हैं। इससे आपके चेहरे पर ब्लीच जैसा निखार दिखेगा।

 

हल्दी और नींबू

2 चम्मच हल्दी पाउडर में 5 या 6 बूंद नींबू के रस की डालकर पेस्ट बना लें। फिर इस पेस्ट को चेहरे पर 15-20 मिनट तक लगा रहने दे। बाद में ठंडे पानी से मुंह धो लें। इससे चेहरे पर निखार आएगा।

PunjabKesari

संतरे का रस

संतरे का रस नैचुरल ब्लीच की तरह भी काम करता है। 1/2 चम्मच हल्दी पाउडर में 1 चम्मच संतरे का रस मिला कर 15 मिनट तक चेहरे पर लगाएं और फिर पानी से धो लें। इससे आपकी त्वचा बेदाग और मुलायम नजर आएगी।

 

शहद 

शहद त्वचा में चमक लाने के साथ-साथ दाग-धब्बे हटाने में भी मदद करता है। थोड़ा-सा शहद अपने चेहरे पर करीब 15-20 मिनट के लिए लगा लें। फिर मसाज करते हुए ताजे पानी से चेहरा साफ करें। इससे ना सिर्फ डेड स्किन निकलेगी बल्कि यह दाग-धब्बों को भी कम करेगा।

PunjabKesari

टमाटर और दही

टमाटर का रस डेड स्किन दूर करने और झुर्रियों को गायब करने का काम करता है। इसमें ब्लीच एजेंट भी होते हैं इसके लिए 2 चम्मच टमाटर के रस में 1 चम्मच दही मिलाकर चेहरे पर 15 मिनट के लिए लगाएं। फिर इसे ठंडे पानी से धो लें।

 

नींबू 

नींबू को नैचुरल ब्लीच के तौर पर जाना जाता है। इसमें ब्लीचिंग एजेंट होते हैं। सोने से पहले चेहरे पर नींबू का रस लगाकर सोएं। फिर सुबह उठकर चेहरा धो लें।

 

पपीता और नींबू

एक चौथाई कप पके पपीते के पल्प को अच्छी तरह मैश करें। इसके बाद इसमें 1 टेबलस्पून नींबू का रस मिलाकर चेहरे पर 15 मिनट के लिए लगाएं। सूखने के बाद पानी से चेहरे को धो लें। हफ्ते में 1-2 बार ऐसा करने से चेहरे पर ग्लो बरकरार रहेगा।

PunjabKesari

हल्दी और बेसन 

1/4 चम्मच हल्दी में 1 चम्मच बेसन और 2 चम्मच दूध मिक्स करके गाढ़ा पेस्ट बना लें। इसके बाद इसे चेहरे पर लगाकर 15 मिनट के लिए छोड़ दें। इस पैक को लगाने से आपके चेहरे पर नैचुरल ग्लो भी आएगा और चेहरे के दाग-धब्बे की समस्या भी दूर हो जाएगी।

Related News