28 MARTHURSDAY2024 10:00:47 AM
Nari

डेंगू का कहरः प्लेटलेट्स और ब्लड सेल्स ना होने दें कम, करते रहें ये उपचार

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 29 Oct, 2021 03:21 PM
डेंगू का कहरः प्लेटलेट्स और ब्लड सेल्स ना होने दें कम, करते रहें ये उपचार

कोरोना का कहर थमा तो डेंगू ने आतंक मचाना शुरू कर दिया है। डेंगू एक मच्छर जनित बीमारी है जो हर साल एक बड़ी आबादी को प्रभावित करती है। मानसून के दौरान डेंगू के मामले बढ़ जाते हैं क्योंकि रुका हुआ पानी मच्छरों का प्रजनन स्थल होता है। तेज बुखार, सिरदर्द, आंखों के पीछे दर्द, थकान, जोड़ों में दर्द, त्वचा पर लाल चकत्ते, जी मिचलाना और उल्टी डेंगू के कुछ लक्षण हैं। डेंगू में शरीर की प्लेटलेट्स और ब्लड सेल्स काऊंट घट जाते हैं, जिसे बढ़ाना बहुत जरूरी है अगर समय पर ऐसा ना किया जाए तो व्यक्ति की जान भी जा सकती है।

डॉक्टरी इलाज के साथ-साथ प्लेटलेट्स और ब्लड सेल्स बढ़ाने के लिए आप देसी उपचार का सहारा ले सकते हैं। यहां हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बढ़ाएंगे, जो डेंगू में मददगार साबित हो सकते हैं।

गिलोय का रस

गिलोय का रस डेंगू बुखार के लिए सबसे बेहतरीन उपाय है जो चयापचय में सुधार करता है और इम्यूनिटी बढ़ाता है। साथ ही यह प्लेटलेट काउंट और ब्लड सेल्स बढ़ाने में मदद करता है। आप एक गिलास पानी में गिलोय के पौधे के दो छोटे तने उबालकर दिन में दो बार पी सकते हैं। लेकिन गिलोय के जूस का अधिक सेवन न करें।

PunjabKesari

पपीते के पत्ते का रस

पपीते के पत्ते का रस इम्युनिटी को भी बढ़ाता है जो डेंगू के इलाज में भी मदद करता है। इसके लिए पपीते के कुछ पत्ते लें और उन्हें पीसकर उसका रस निकाल लें। दिन में दो बार पपीते के पत्ते के रस की थोड़ी मात्रा का सेवन करें।

अमरूद का जूस

यह विटामिन सी से भरपूर होता है जो इम्युनिटी बढ़ाने में मदद करता है। डेंगू बुखार के इलाज के लिए आप अपने आहार में ताजे अमरूद के रस को शामिल कर सकते हैं। दिन में दो एक कप अमरूद का रस पिएं।

मेथी दाना

कुछ मेथी दानों को एक कप गर्म पानी में भिगोएं। पानी को ठंडा होने दें और इसे दिन में दो बार पिएं।  यह विटामिन सी, के और फाइबर से भरपूर होता है, जो बुखार को कम करेगा और रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाएगा।

PunjabKesari

खाएं इम्यूनिटी बूस्टर फूड्स

प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बढ़ाने के लिए डाइट में खट्टे फल, लहसुन, बादाम, हल्दी , अदरक, हरी पत्तेदार सब्जियां आदि शामिल करें। इसके अलावा बुखार में जितना हो सके हल्का-फुल्का खाएं।

तुलसी का काढ़ा

तुलसी, काली मिर्च को 1 कप पानी में उबालें। इसे ठंडा करके दिन में 4 से 5 बार पिएं। इससे भी इम्यून सिस्टम मजबूत होगा और प्लेटलेट्स बढ़ेंगे।

बकरी का दूध

गाय का दूध पचने में 8 घंटे तो बकरी का दूध मात्र 20 मिनट में पच जाता है। वहीं, इससे शरीर में प्लेटलेट्स व ब्लड सेल्स काउंट भी काफी तेजी से बढ़ते हैं।

PunjabKesari

Related News