22 JANWEDNESDAY2020 1:54:07 PM
Nari

Winter Care: कटी-फटी एड़ियों को मुलायम बनाएंगे ये देसी टिप्स

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 07 Dec, 2019 11:41 AM
Winter Care: कटी-फटी एड़ियों को मुलायम बनाएंगे ये देसी टिप्स

एड़ियों का फटना आम  समस्या है और ये अक्सर सर्दियों में ज्यादा फटती हैं क्योंकि मौसम में कम नमी के चलते त्वचा में भी पमॉश्चराइजर की कमी होने लगती है। महिलाओं का ज्यादातर ध्यान अपने चेहरे या हाथ-पैरों को निखारने में रहता है। मगर कटी-फटी एड़ियां जहां पैरों की खूबसूरती को कम करती हैं वहीं कई बार यह दर्दनायक भी सिद्ध होती हैं। ऐसे में चलिए आज जानते हैं इनसे बचने और ठीक करने के घरेलू उपाय...

 

स्क्रबिंग करें

फटी एड़ियों को स्क्रबिंग की मदद से मुलायम बनाया जा सकता हैं। ऐसा करने से डेड स्किन हट जाती है और एड़ियां मुलायम बनती हैं। स्क्रबिंग करने से पहले अपने पैर को थोड़ी देर के लिए गुनगुने पानी में डुबोकर रखें। ऐसा करने से आपको काफी हद तक आराम मिलेगा।

Image result for सुंदर एड़ियां",लोीग

ग्लि‍सरीन और  नींबू

फटी एड़ियों के लिए ग्लि‍सरीन किसी वरदान से कम नहीं है। आप इसे रात को  सोने से पहले नियमित रुप से पैरों पर लगाएं। आप चाहें तो इसमें नींबू का रस भी मिला सकते हैं। नींबू में मौजूद एसिडिक तत्व पैरों की फटी एड़ीयां ठीक करने में मदद करते हैं।

नीम की पत्तियां

अगर आपको आसानी से नीम की पत्तियां मिल जाएं तो इससे बेहतर भी और कोई इलाज नहीं है। नीम की पत्तियों में  हल्दी और थोड़ा-सा पानी डालकर पेस्ट तैयार कर लें। पैर साफ़ करके पेस्ट को लगाएं और आधे घंटे बाद गर्म  पानी से धो लें। इससे भी आपकी फटी एड़ियों की समस्या जल्द हल हो जाएगी।

Image result for neem leaves",nari

चावल का आटा

चावल का आटा, शहद और सेब के सिरके को बराबर मात्रा में मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। पैर धोकर अच्छे से साफ कर लें। इसके बाद तैयार मिश्रण को फटी एड़ियों पर हल्के हाथ से रगड़ें और कुछ देर यूं ही छोड़ दें। 5-10 मिनट बाद गर्म पानी से धोकर पैर सुखा लें और मॉइश्चराइज़र लगा लें।

शहद

शहद में  एंटी-ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं। यह फटी एड़ियों को ठीक करने में मदद करता है। गर्म पानी  में शहद को मिलाकर पैरों को उसमें डुबोकर रखें। लगभग 15-20 मिनट बाद पैरों को प्यूमिक स्टोन या फुट स्क्रब की मदद से हल्के हाथों से रगड़ें। पैरों को धोकर सुखा लें और मोजे पहन लें। इससे आपकी एड़ियां मुलायम के साथ-साथ सुंदर भी होगी।

नारियल तेल

फटी और बेजान एड़ियों के लिए नारियल तेल एक अच्छा घरेलू उपाय है। ये एड़ी की नमी को बनाए रखता है। इसके अलावा ये फंगस जैसे बैक्टीरिया संक्रमण से भी एड़ी को सुरक्षित रखता है।

Image result for coconut oil",nari

तो ये थे सर्दियों में फटी एड़ियों से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय, जिन्हें अपनाकर आप इन सर्दियों पैरों से जुड़ी इन समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। 
 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News