20 APRSATURDAY2024 8:35:33 AM
Nari

गर्मियों में पैरों का रूखापन दूर करने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

  • Updated: 03 Jun, 2018 03:27 PM
गर्मियों में पैरों का रूखापन दूर करने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

गर्मियों में सॉक्स या बंद जूती न पहनने के कारण पैरों की समस्याएं बढ़ने लगती है। धूप, धूल-मिट्टी के कारण पैर बहुत जल्दी गंदे और रूखे हो जाते हैं। अगर आपके पैर दिखने में गंदे होगें तो इसमें कोई भी फुटवियर पहना नहीं जचता। अगर आप रूखे पैरों पर ध्यान न देगी तो आपकी समस्या बढ़ कर आपकी एड़िया फटने लगेगी और आपको पैरों की खूबसूरती खराब हो जाएगी। आज हम आपको ऐसे टिप्स बताएंगे, जिसे अपनाकर आप अपने पैरों को मुलायम और खूबसूरत बना सकेंगी।

1. शहद
शहद में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट त्वचा में नमी बनाएं रखने में मदद करते है और यह स्किन को हाइड्रेट करता है। शहद को अपने पैरों पर 5 से 10 मिनट तक लगाएं। इससे आपके पैर सॉफ्ट हो जाएंगे। इस उपाय को सप्ताह में 2 से 3 बार करें।

2. नींबू और ऑलिव ऑयल
पैरों को कोमल बनाने के लिए 2-2 चम्मच ऑलिव ऑयल और शहद की लेकर इसमें कुछ बूंदें नींबू के रस की मिलाएं। इस पैक से पैरों की मसाज करें और इसके सूखने के बाद पैरों को गुनगुने पानी से धो लें। इस उपाय को सप्ताह में 3 बार करें।

3. नारियल का तेल
नारियल का तेल पैरों के लिए भी बहुत फायदेमंद है। यह धूप में झुलसी त्वचा को भी ठीक करने में मदद करता है। नारियल तेल की कुछ बूंदे लेकर पैरों की 5 मिनट मसाज करें। इस उपाय को सोने से पहले करें। इससे पैर कोमल और नरम हो जाएंगे।

4. एलोवेरा जैल
यह रूखी त्वचा को मुलायम बनाने के लिए काफी कारगार उपाय है। इसके लिए एलोवेरा की पत्ती को काट कर इसकी जैल निकाल लें। इसे पैरों में लगाकर हल्के हाथों से मसाज करें और इसे 15 से 20 मिनट तक ऐसे ही छोड़ दें। फिर हल्के गुनगुने पानी से धो लें। इससे पैरो में नमी आएगी और पैर मुलायम हो जाएंगे।

5. ऑलिव ऑयल
ऑलिव ऑयल में एंटी-एजिंग गुण होते हैं जो त्वचा में झुर्रियों को भी दूर करने में मदद करते हैं। इसे प्रयोग करने के लिए 2 चम्मच ऑलिव ऑयल और 2 चम्मच शक्कर लेकर अच्छी तरह मिलाएं। इसे सर्कुलर मोशन में पैरों पर लगाएं और 5 मिनट बाद गुनगुने पानी से धो लें। अब पैरों पर मॉश्चराइजर लगाएं।

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News