17 JUNMONDAY2019 8:16:55 PM
Nari

चिक्स पर आए अनचाहें बालों से छुटकारा दिलाएंगे ये रामबाण नुस्खे

  • Edited By Sunita Rajput,
  • Updated: 30 May, 2019 03:24 PM
चिक्स पर आए अनचाहें बालों से छुटकारा दिलाएंगे ये रामबाण नुस्खे

आप चाहे कितनी ही गोरी या सुंदर क्यों न हो लेकिन चेहरे पर मौजूद अनचाहे बाल खूबसूरती में दाग लगाने का काम कर ही देते हैं।चिन, ऊपर लिप्स या ठुड्डी पर नजर आने वाले बाल कई बार हमें दूसरों के सामने शर्मिंदा भी कर देते हैं। अधिकतर लड़किया वैक्सिंग या थ्रैंड की मदद से इन्हें निकलवा तो लेती है लेकिन जब दोबारा से इनकी ग्रोथ आते है तो वो काफी घनी हो जाती है। अगर आप भी गालों या ठुड्डी के अनचाहे बालों से परेशान है तो घरेलू मास्क इस्तेमाल करें।

 

महिलाओं में अनचाहे बालों का कारण 

जेनेटिक प्रॉब्लम, हेरिडिटी और हार्मोनल डिसबैलेंस की वजह से महिलाओं के चेहरे पर अनचाहे बाल नजर आने लगते है। चलिए आज हम आपको हेयर रिमूव मास्क के बारे में बताते हैं जिनसे आप चिन के अनचाहे बालों से हमेशा के लिए छुट्टी पा सकते हैं।   

PunjabKesari

हल्दी और पपीता 

पपीते में मौजूद एंजाइम जिसे पापेन कहा जाता है, वह बालों को दोबारा उगने से रोकता है। यह और भी ज्यादा इफेक्टिव हो जाता है, जब इसमें हल्दी मिलाई जाती हैं। अगर आप चिन के बालों को रिमूव करना चाहते है तो 2-3 चम्मच पपीते के पल्प में ½ छोटा चम्मच हल्दी पाउडर मिलाकर पेस्ट तैयार करें। फिर हल्के हाथों से चिन पर 3-5 मसाज करें और 15 मिनट के लिए छोड़ दें। हफ्ते में दो बार ऐसा करने से फायदा मिलेगा।

 

प्याज और तुलसी

फेशियल हेयर्स को हटाने के लिए 1 प्याज के पेस्ट में 10-12 पत्तियां तुलसी की मिलाकर लगाएं। इस पेस्ट को 20 मिनट तक चेहरे पर लगाकर छोड़ दें। इसके बाद गुनगुने पानी से चेहरे को साफ करें। इसे हफ्ते में 2 से 3 तीन बार लगाएंगी। यह चेहरे पर उगने वाले बालों की ग्रोथ को कम कर देंगा। 

PunjabKesari

टी-ट्री और लैवेंडर ऑयल 

टी-ट्री ऑयल और लैंवेंडर ऑयल, इन दोनों में एंटीएंड्रोजेनिक सोर्स होते हैं, जो अनचाहे बालों की ग्रोथ रोकने में मदद करते है। इनको लगाने के लिए 4-6 बूंदे टी-ट्री ऑयल की लेकर, उसमें 1 छोटा चम्मच लैवेंडर ऑयल मिलाकर अनचाहे बालों वाले एरिया पर लगाएं। 3 महीने लगातार दिन में 2 से 3 बार इसको लगाएं। इससे अनचाहे बालों की ग्रोथ रूक जाएगी।  

 

केला और ओटमील 

2 बड़े चम्मच ओटमील में 1 केले का पल्प मिलाकर पतला पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को अनचाहे बालों पर लगाकर सर्कुलेशन मोशन में रगड़े। 15 से 20 मिनट ऐसा करने के बाद आप इसे ठंडे पानी से साफ करें। हफ्ते में 2 बार इसका इस्तेमाल करने से अनचाहे बालों की ग्रोथ रूक जाएगी। 

PunjabKesari

मसूर दाल और शहद

मसूर की दाल को रात भर भिगोने के बाद सुबह उसमें नींबू का रस, शहद, आलू का रस और 1 चुटकी हल्दी मिलाकर पेस्ट तैयार करें। अब इस पेस्ट को अनचाहे बालों पर लगाएं और थोड़ी देर के लिए यूं ही छोड़ दें। इससे अनचाहे बाल आसानी से गायब हो जाएंगे और फेस को नैचुरल ब्लीच मिलेगी। 

 

चीनी और नींबू

अनचाहे बालों को हटाने के लिए चीनी और नींबू का मिश्रण लगाएं। मिश्रण बनाने के लिए 1 कटोरी पानी में 1 चम्मच चीनी मिलाएं। अब इसको चम्मच से तब तक हिलाते रहें जब तक वह अच्छे से घुल ना जाएं। फिर इसमें 2 बड़े चम्मच नींबू का रस मिलाएं। रूई की मदद से चेहरे पर लगाएं। आधा घंटा सूखने दें फिर चेहरा धो लें। 

 

फिटकरी और गुलाब जल

एक कटोरी में 2 चम्मच गुलाब जल लें। फिर इसमें थोड़ी सी फिटकरी डालकर अच्छे से मिक्स कर लें। जब फिटकरी आपस में मिल जाए तो रूई की मदद से इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं। कम से कम 20 मिनट के लिए एेसा ही रहने दें और फिर गुनगुने पानी से धो लें।

PunjabKesari

अंडा और मक्के का आटा 

मास्क बनाने के लिए अंडे सफेद भाग लें। इसमें 1 चम्मच चीनी और आधा चम्मच मक्के का आटा मिलाकर पेस्ट तैयार करें। फिर इस पेस्ट को ब्रश की मदद से अनचाहे बालों वाले एरिया पर लगाएं। करीब 20 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। फिर किसी सूखे कपड़े से रंगड़े। इसके बाद ठंडे पानी से धो लें।

 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News

From The Web

ad